UPTET Answer Key हुई जारी, जाने कैसे दर्ज करवा सकेंगे अपनी आपत्ति

UPTET Answer Key Released: उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा बोर्ड ने उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (Uttar Pradesh Teacher Eligibility Test 2021) की उत्तर कुंजी जारी कर दी गई है. यूपीटीईटी परीक्षा देने वाले उम्मीदवार यूपी शिक्षा विभाग की वेबसाइट पर जाकर ‘आंसर की’ को चेक कर सकते हैं. उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा बोर्ड की ओर से जारी नोटिस के अनुसार चारों सीरीज की उत्तर कुंजी जारी की गई है. उस उत्तर कुंजी को PDF (uptet answer key 2021 pdf) फॉर्म में जारी किया गया है. उम्मीदवार उत्तर कुंजी की PDF फॉर्म को डाउनलोड कर सकते हैं और हर प्रश्न के उत्तर की जांच कर सकते हैं. वहीं किसी प्रश्न का उत्तर सही नहीं पाए जानें पर उम्मीदवार आपत्ति को दर्ज करवा सकते हैं. जिसके बाद बोर्ड द्वारा आपत्ति को अगर सही पाया जाएगा तो उस उत्तर को सही किया जाएगा और नई आंसर की को जारी किया जाएगा.

बोर्ड की ओर से जारी किए गए नोटिस के अनुसार आपत्ति दर्ज करवाने की प्रक्रिया 28 जनवरी से शुरू होगी, जो कि 1 फरवरी तक चलेगी. 28 जनवरी को बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर उत्तर कुंजी पर आपत्ति दर्ज करने के लिंक को एक्टिव कर दिया जाएगा. इस लिंक को खोलकर आपत्ति दर्ज कर सकेंगे.

23 फरवरी को होगी फाइनल उत्तर कुंजी जारी

उम्मीदवारों की ओर से आपत्ति दर्ज करने के बाद बोर्ड की ओर से उसकी जांच की जानी है और फिर नई उत्तर कुंजी को जारी किया जाएगा. जो कि 23 फरवरी को होगी और इसी उत्तर कुंजी (UPTET Answer Key Released) के आधार पर 25 फरवरी को यूपीटीईटी के नतीजे जारी किए जाने हैं.

गौरतलब है कि ये परीक्षा दिसंबर 2021 में होने वाली थी. लेकिन इस परीक्षा का पेपर लिक होने के बाद इसका आयोजन 23 जनवरी को यूपी के कई शहरों में किया गया था. परीक्षा के दौरान कई लोगों को नकल करते हुए पकड़ा तक गया था.

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक