Uttar Pradesh Ration Card 2022: यूपी राशन कार्ड लिस्ट में इस तरह चेक करें अपना नाम

Uttar Pradesh Ration Card 2022: राशन कार्ड बेहद की काम की चीज होती है और इसकी मदद से कई तरह के लाभ उठाए जा सकते हैं. उत्तर प्रदेश में राशन कार्ड (Uttar Pradesh Ration Card Suchi) को खाद्य तथा रसद विभाग (Khadya Vibhag) बनाया जाता है. जो भी लोग इसके लाभार्थी होते हैं. उनको ये दिया जाता है. आमतौर पर राशन कार्ड पीएल, बीपीएल और अंत्योदय सूची के अंतर्गत आने वाले लोगों को ही जारी किया जाता है.

बीपीएल राशन कार्ड

ये राशन कार्ड उन लोगों को जारी किया जाता है जो कि गरीबी रेखा के नीचे आते हैं. बीपीएल की सूची में वो लोग आते हैं जिनकी साल की आय 10000 से अधिक नहीं होती है. राशन कार्ड की मदद से बीपीएल से जुड़े लोग 25 किलो तक का अनाज हर महीने कम दर में खरीद सकते हैं.

APL Ration Card

APL Ration Card उन लोगों को मिलता है जो कि गरीबी रेखा से ऊपर जीवन यापन कर रहे है. एपीएल राशन की मदद से हर महीने 15 किलो तक का आनाज रियायती दरों पर खरीदा जा सकता है.

ये भी पढ़ें-UPTET Answer Key 2022: इस दिन जारी होगी यूपीटीईटी परीक्षा की उत्तर कुंजी, जानें कैसे था पेपर

AAY Ration Card

य़े राशन कार्ड उन परिवारो को मिलता है जो बहुत ही ही गरीब होता है और उनके पास पैसे कमाने का कोई जरिया नहीं होता है. जिन लोगों को ये कार्ड मिलता है वो  परिवार प्रतिमाह राशन की दुकान से 35 किलो तक का अनाज सस्ती कीमत पर खरीद सकते हैं.

यूपी राशन कार्ड लिस्ट में जिन लोगों का नाम होता है, उन्हें कम दरों पर चावल, आटा, दाल जैसी चीजे दी जाती हैं. यूपी राशन कार्ड लिस्ट को खाद्य तथा रसद विभाग जारी करता है. तो आइए जानते हैं की उत्तर प्रदेश राशन कार्ड सूची (uttar pradesh ration card suchi) कैसे चेक करें और Uttar pradesh ration card में अपना नाम कैसे देखें.

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड से जुड़ी हर जानकारी

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड सूची 2022 (UP Ration Card List 2022)

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड सूची 2022 को जारी किया जा चुका है. इस सूची में जिन लोगों का नाम होगा. वो हर महीने सस्ते दरों पर अनाज खरीज सकेंगे. यूपी राशन कार्ड लिस्ट 2022 के लिए अगर आपने आवेदन किया है. तो आप इस सूची में अपना नाम खोजें. अगर आपका नाम इस सूची में होगा. तो आपको राशन कार्ड जारी कर दिया जाएगा. आइज जानते हैं कि यूपी में राशन कार्ड कैसे चेक करें?

रशन कार्ड सूची में अपना नाम कैसे चेक करें? (Uttar Pradesh Ration Card 2022)

UP Ration Card सूची को देखने के लिए fcs.up.gov.in पर उपलब्ध है. इस लिंक पर जाकर आप सूची को देख सकते हैं. fcs.up.gov.in के होम पेज पर आपको महत्वपूर्ण लिंक लिखा हुआ दिखेगा.

इस लिंक के नीचे ही आपको राशन कार्ड मैनेजमेंट सिस्टम, राशन कार्ड की पात्रता सूची, राशन कार्ड की पात्रता सूची में खोजें लिखा गया होगा. इस लिंक पर क्लिक कर दें और जानकारी आपके सामन आ जाएगी.

राशन कार्ड की पात्रता सूची में खोजें वाले लिंक पर क्लिक करने पर एक नया पेज खुलेगा. जिसमें
राशन कार्ड संख्या से और राशन कार्ड अन्य विवरण से लिखा हुआ दिखेगा. आप इन दोनों में से एक विकल्प को चुन लें. राशन कार्ड संख्या को चुनने पर आपसे राशन कार्ड संख्या को भरने को कहा जाएगा. वहीं राशन कार्ड अन्य विवरण को चुनने पर जिला, क्षेत्र जैसी जानकारी पूछी जाएगी.

ये जानकारी भरकर आपको सूची दिख जाएगी.

राशन कार्ड से जुड़े सवाल

क्या होता है राशन कार्ड

राशन कार्ड की मदद से कई सारे लाभ मिलते हैं. इसलिए राशन कार्ड होना बेहद ही जरूरी है. हर राज्य की ओर से अपने राज्य के निवासियों को राशन कार्ड जारी किया जाता है. यूपी सरकार द्वार भी राशन कार्ड दिया जाता है.

यूपी राशन कार्ड लिस्ट 2022

यूपी राशन कार्ड लिस्ट 2022 देखने के लिए आप https://fcs.up.gov.in/ लिंक पर जाएं. इस लिंक पर आपको सूची दे दी गई होगी. जिसे खोलकर आप लिस्ट को देख लें.

राशन कार्ड कैसे बनाएं?

अगर आप नया राशन कार्ड बनाने चाहते हैं, तो उसके लिए आपको आवेदन करना होगा. आवेदन करने के बाद आप आसानी से राशन कार्ड बना सकेंग. https://fcs.up.gov.in/ पर जाकर आप राशन कार्ड बनाने के लिए आवेदन कर सकते हैं.

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक