Akshaya Tritiya 2019 Akha Teej, Date Time : 7 मई को है अक्षय तृतीया, जरूर खरीदे इस दिन सोना का मुहूर्त

अक्षय तृतीया का मुहूर्त (Akshaya Tritiya In Hindi)

अक्षय तृतीया का त्योहार काफी महत्वपूर्ण त्योहार होता है और कई लोग इस त्योहार को आखा तीज के नाम से भी जानते हैं. ऐसा कहा जाता है कि अगर शादी या फिर किसी भी कार्य को करने के लिए शुभ मुहूर्त नहीं निकल रहा है. तो वो कार्य अक्षय तृतीया के दिन करवाया जा सकता है. क्योंकि अक्षय तृतीया का दिन बेहद ही शुभ होता है. अक्षय तृतीया के दिन दान और सोना खरीदने का काफी महत्व होता है और यहीं वजह है कि इस दिन सोने की दुकानों में भीड़ देखने को मिलती है. इस साल आखा तीज 7 मई के दिन आ रही है और आप भी इस दिन शुभ मुहुर्त के दौरान घर में कोई ना कोई चीज खरीद कर लाएं. ऐसा कहा जाता है कि इस दिन कुछ शुभ वस्तु घर में लाने से घर में पैसों की तंगी कभी नहीं आती हैं.

कबा है अक्षय तृतीया का मुहूर्त (Akshaya Tritiya – 2019 Akshaya Tritiya, Akha Teej Date and Time )

अक्षय तृतीया पूजा मुहूर्त :05:36:07 से 12:17:55 तक

अवधि :6 घंटे 41 मिनट

अक्षय तृतीया के दिन क्या किया जाता है-

पूजा की जाती है और व्रत रखा जाता है

इस दिन व्रत जरूर रखा जाता है और व्रत करने वाले लोग इस दिन सुबह नहाने के बाद पीले कपड़े धारण किया करते हैं. फिर विष्णु जी को पूजा करते हैं. विष्णु जी की पूजा करने से लिए पहले उनकी मूर्ति को गंगाजल से शुद्ध किया जाता है फिर उसके सामने तुलसी, पीले फूलों अर्पित किए जाते हैं. ये करने के बाद ज्योत जलाकर विष्णु सहस्त्रनाम, विष्णु चालीसा का पाठ किया जाता है.

सोना खरीदा जाता है

आखा तीज के दिन सोने जरूर खरीदा जाता है. इस दिन सोना खरीदने से लक्ष्मी मां प्रसन्न हो जाती हैं और आपके घर में कभी भी पैसों की तंगी नहीं आती है. सोने के अलावा चांदी, बर्तन, कपड़े, मिट्टी का घड़ा और इत्यादि तरह की चीजे खरीदना भी इस दिन शुभ माना गया है.

दान करने

इस दिन दान करना भी काफी शुभ माना जाता है. कहा जाता है कि आप जीतना अधिक दान इस दिन करते हैं और जीवन में उससे कई अधिक आपको मिलता है. इसलिए 7 मई के दिन आप चावल, कपड़े, दाले, बर्तन और इत्यादि चीजों का दान जरूर करें.

शादी करवा सकते हैं

अगर किसी व्यक्ति की शादी का शुभ मूहुर्त नहीं निकल रहा है तो वो व्यक्ति अक्षय तृतीय के दिन विवाह कर ले. विवाह के अलावा इस दिन किसी भी शुभ काम जैसे गृह प्रवेश, बच्चे का नाम रखना, शादी की तारीख रखना, गाड़ी खरीदना आदि भी किए जा सकते हैं.

अक्षय तृतीया क्यों मनाई जाती है

ये भी पढ़ें- ब्लूबेरी (नीलबदरी) के फायदे और नुकसान (Blueberry Benefits And Side Effects in hindi)

अक्षय तृतीया से जुड़ी एक कथा के अनुसार एक बार भगवान श्री कृष्ण ने  युधिष्ठिर को इस दिन का महत्व बताया और कहा कि एक व्यक्ति हमेशा भगवान की पूजा करता था. मगर वो धीरे धीरे गरीब होने लगा. उसे किसी व्यक्ति ने ये व्रत करने की सलाह दी. जिसके बाद इस व्यक्ति ने अक्षय तृतीया के दिन सुबह उठकर गंगा में स्नान किया और पूजा की व दान किया. इस व्यक्ति की पूजा और दान को देखकर भगवान खुश हो गए और अगले जन्म में इस व्यक्ति को राजा बना दिया और ये व्यक्ति कुशावती का राजा बना.

2020 में अक्षय तृतीया कब है? 

अगले साल यानी 2020 में अक्षय तृतीया का त्योहार अप्रैल महीने की 26 तारीख को आ रही है और इस दिन रविवार का दिन आ रहा है. अक्षय तृतीया की पूजा का मुहूर्त साल 2020 में 5:44:29 से 12:19:00 तक है और पूजा की ये अवधि लगभग 6 घंटे तक की है.

ये भी पढ़ें-जादूगर हल्दी के गुणकारी फायदे (Turmeric Benefits In Hindi)

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक