प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि 2019 के जरिए किसानों को मिलेंगे 6 हजार रुपए (Prime Minister Kisan Sampada Yojana In Hindi)

जानिए क्या है पीएम किसान योजना या प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि 2019 (PM kisan Yojana OR Kisan Sampada Yojana In Hindi)

साल 2019 के बजट में किसान को काफी बड़ी राहत दी गई है और किसानों के लिए सरकार ने प्रधानमंत्री किसान योजना को शुरू किया है और इस योजना के जरिए किसानों को हर साल 6 हजार रुपए दिए जाएंगे. इस योजना की घोषणा पीयूष गोयल ने बजट को पेश करते हुए की है.

पीएम किसान योजना से जुड़ी जानकारी  (PM kisan Yojana OR Kisan Sampada Yojana In Details)

योजना का नाम पीएम किसान योजना
कब शुरु की गई 1 फरवरी,2019
किसके द्वारा शुरु की गई मोदी सरकार द्वारा
किसको मिलेगा फायदा गरीब किसानों को
किसानों को मिलेगी कितनी राशि 6000 रुपये

 

पीएम किसान योजना की विशेषताएं (PM Kisan Yojana Features)

  • इस योजना के जरिए किसानों को हर साल 6 हजार रुपए दिए जाएंगे और ये पैसे सरकार सीधे तौर पर गरीब किसानों के अकाउंट में डालेगी. इन पैसों को तीन किस्तों में यानी 2-2 हजार रुपए के रुप में डाला जाएगा.
  • इस योजाना के जरिए उन गरीब किसानों को पैसे दिए जाएंगे जिनके पास 2 हेक्टर तक की जमीन होगी.
  • पीएम किसान योजना पर आने वाला पूरा खर्चा भारत सरकार द्वारा ही उठाएगा जाएगा.
  • इस योजाना को 1 दिसंबर 2018 से लागू किया जाएगा और 1 दिसंबर 2018 से गरीब किसानों के अकाउंट में पैसे भेजे जाएंगे.
  • इस योजना को लागू करने के लिए सरकार हर वर्ष 75000 करोड़ रुपये का खर्चा उठाएगी और इस योजना के जरिए पहली किस्त का भुगतान सरकार द्वारा किसानों को 31 मार्च 2019 तक कर दिया जाएगा.

इस योजना के जरिए सरकार किसानों की आर्थिक रुप से मजबूत करना चाहती है और उनकी सहायात करना चाहती है.

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक