उम्रदराज पुलिसकर्मियों को दिया गया खास तोहफा, अब ले सकेंगे मनचाही ‘पोस्टिंग’

नई दिल्‍ली: दिल्ली पुलिस के आयुक्त राकेश अस्थाना (Rakesh Asthana) ने पुलिसकर्मियों के लिए काफी अच्छी पहल शुरू की है। जिसके तहत अब पुलिसकर्मी अपने घर के पास पोस्टिंग ले सकेंगे। दिल्ली पुलिस आयुक्त राकेश अस्थाना की ओर से ये पहल 50 साल से अधिक उम्र के पुलिसवालों के लिए शुरू की गई है। जिसके तहत जो पुलिसवाले इस आयु व इससे अधिक उम्र के होंगे वो मनचाही जगह पर अपनी पोस्टिंग करवा सकेंगे। पोस्टिंग करवाने के लिए उन्हें बस आवेदन देनी होगी। जिसमें वो अपनी मर्जी की पांच पोस्टिंग वाली जगह को भर सकेंगे।

उम्रदराज कर्मियों की परेशानी होगी खत्म

दिल्ली पुलिस द्वारा शुरू की गई इस पहल का मकसद उम्रदराज कर्मियों की मदद करना है। दूर-दूर जाकर पोस्टिंग करने से उनकी सेहत पर बुरा असर पड़ता है। पोस्टिंग वाली जगह तक पहुंचने में ही उनकों घंटे लग जाते हैं। इन्हीं समस्याओं को देखते हुए ये पहल शुरू की गई है।

पुलिस आयुक्त से सीधे मिल सकते हैं

इतना ही नहीं अगर किसी पुलिसवाले को विशेष परिस्थितियों के चलते अपने घर के पास तबादला चाहिए तो वो सीधा दिल्‍ली पुलिस आयुक्त राकेश अस्थाना से मिल सकता है। अगर उसकी परिस्थितियां सही पाई जाती हैं तो उसे घर के पास पोस्टिंग दे दी जाएगी। पुलिस आयुक्त ने कर्मचारियों से मिलने के लिए दिन भी फिक्स कर रखा है और शुक्रवार को उनसे आकर कोई भी मिल सकता है।

ये भी पढ़ें- इस रूट पर अब नहीं दौड़ेगी हिमाचल पथ परिवहन निगम की बसें

दिल्ली ट्रैफिक को भी मिलेगा लाभ

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस जैसी कुछ इकाइयो में तैनात कर्मचारियों को कई घंटों तक ड्यूटी देनी पड़ती है। ऐसे में ज्‍यादा उम्र होने पर उनको पेशानी होती है। दस-बारह घंटे की ड्यूटी देने के कारण उनका स्वस्थ खराब हो जाता है। वहीं घर तक पहुंचने में कई समय लग जाता है। ऐसे में इस समस्या का हल निकालने के लिए ये योजना शुरू की गई है और दिल्ली ट्रैफिक पुलिस भी आसानी से अपने घर के पास पोस्टिंग ले सकें। उनको बस घर के पास वाली पांच जगह पोस्टंग के लिए देनी होंगे।

हालांकि पोस्टिंग के बाद अगर ये पाया जाता है कि कर्मी के द्वारा सही से काम नहीं किया जा रहा है। तो उसे दूसरी जगह भेजा जा सकता है। सही से काम न करने पर उसकी पोस्टिंग रद्द की जा सकती है। इस पहल में सिपाही से लेकर उप निरीक्षक को शामिल किया गया है।

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक