दिलीप कुमार की जीवनी: जब दिलीप कुमार ने बच्चा पाने के लिए की थी दूसरी शादी (Dilip Kumar Biography In Hindi)

दिलीप कुमार का जीवनी परिचय (Dilip Kumar Biography,Wife, Age,latest news In Hindi)

दिलीप कुमार लंबे समय तक सिनेमा से जुड़े रहे हैं और इनकी अदाकारी ने हमेशा से ही हर किसी के मन को छुआ है. इनकी अदाकारी के चलते ही इन्हें ट्रैजेडी किंग के नाम से भी जाना जाता है. इन्होंने कुल पांच दशक तक फिल्मों में कार्य कर रखा है और इनके नाम कई अनगिनत फिल्में  है. वहीं इस वक्त इनकी आयु 95  वर्ष की हो गई है जिसके कारण ये काफी बीमार रहने लगे हैं.

दिलीप कुमार से जुड़ी जानकारी

नाम (Name) मुहम्मद यूसुफ़ ख़ान
उपनाम (Nickname) ट्रैजेडी किंग
जन्मदिन (Birthday Age) 11 दिसंबर 1922, 95 वर्ष
जन्म स्थान (Birth Place) पेशावर, उत्तर-पश्चिम सीमांत प्रान्त, ब्रिटिश भारत
शिक्षा कहां से हासिल की (Education) बार्नेस स्कूल, देवलाली, नासिक जिला, महाराष्ट्र
जाति (Caste) जानकारी नहीं
धर्म (Religion) हिंदू
भाषा का ज्ञान (Language) हिंदी, अंग्रेजी, तमिल, उर्दू, भोजपुरी, पंजाबी, मराठी, बंगाली, गुजराती
पेशा (Occupation , Career)  अभिनेता
लंबाई (Height) 5’9 (जवानी के समय में)
वजन (Weight) 70- किलो
राशि (Zodiac Sign) धनु
बुरी आदतें (Bad Habits) जानकारी नहीं

 

परिवार के बारे में जानकारी (Family Information)

पिता का नाम (Father’s Name) लाला गुलाम सरवार
माता का नाम (Mother’s Name) आयशा बेगम
कुल बहने का नाम (sister) छह
कुल भाई (Brother) पांच
पत्नी (wife) असमा रहमान (1981-1983),

सायरा (11 अक्टूबर 1966- से अभी तक)

गर्लफ्रेंड (Girlfriend) मधुबाला, कामिनी कौशल

 

दिलीप कुमार का परिवार

दिलीप के परिवार में उनके माता पिता के अलावा इनके कुल ग्याहरा भाई और बहने थे. दिलीप जी का परिवार पाकिस्तान में रहा करता था जो कि बांटवारा होने के बाद हमारे देश आ गया था. वहीं भारत में आकर महाराष्ट्र राज्य में रहकर दिलीप जी ने अपनी पढ़ाई की थी और यहां से ही इन्होंने अपने फिल्मों का करियर आरंभ किया था.

ये भी पढ़ें-दिलीप कुमार और सायरा बानो के घर आएगी बारात, 17 साल बड़े एक्टर से कर रही हैं इनकी नातिन विवाह-देखिए तस्वीरें

दिलीप कुमार का फिल्मी करियर (Filmy Career)

दिलीप जी अपनी जवानी के दिनों में एक कैंटीन में कार्य किया करते थे और इसी दौरान ही इन्हें एक्टिंग करने का मौका मिला था. फिल्मों में आने के लिए इन्होंने अपना नाम बदल लिया था और ये दिलीप कुमार के नाम से प्रसिद्ध हो गए थे.

इनके जीवन की प्रथम मूवी ज्वार भाटा थी जो कि साल 1944 में आई थी. इस फिल्म को करने के बाद दिलीप जी  ने अन्य और फिल्मों में भी कार्य किया था और इसी तरह से इन्होंने धीरे धीरे अपने आपको बॉलीवुड में स्थापित कर लिया था.

दिलीप कुमार द्वारा की गई कुछ फिल्मों के नाम (Dilip Kumar Movies)

संख्या फिल्म का नाम किस साल आई फिल्म
1 अंदाज 1949
2 बाबुल 1950
3 दीदार 1951
4 आन 1952
5 देवदास 1955
6 आजाद 1955
7 नया दौर 1957
8 कोहिनूर 1960
9  मुगल-ए-आज़म 1960
10 सौदागर 1991

 

दिलीप कुमार के जीवन की आखिरी फिल्म (Last film)

दिलीप कुमार ने साल 1998 में अपनी जीवन की अंतिम फिल्म की थी और इस फिल्म का नाम किला था और ये फिल्म नाकाम रही थी. इस फिल्म को करने के बाद दिलीप जी ने साल 2000 में फिर से फिल्मों में वापसी करने की कोशिश की थी, लेकिन वो ऐसा करने में असफल रहे थे.

दिलीप कुमार की लव स्टोरी (Love Story)

दिलीप कुमार का नाम सबसे पहले कामिनी कौशल के साथ जोड़ा गया था और ये दोनों एक दूसरे को डेट किया करते  थे. कामिनी कौशल के बाद इनका नाम उस दौर की सबसे उम्दा कलाकार मधुबाला के साथ जोड़ा गया था, लेकिन इनकी ये प्रेम कहानी ज्यादा टाइम तक चल नहीं पाई थी.

dilip and sara photo

दिलीप कुमार और सायरा की शादी (Dilip Kumar And Saira Banu, Marriage, Age gap)

दिलीप कुमार और सायरा बानु ने अचानक से ही विवाह कर लिया था और किसी को भी इनके विवाह की खबर नहीं थी. वहीं इन दोनों की आयु में 22 साल का अंतर था, जिसके चलते जब इनके विवाह की खबर लोगों को पता चली तो हर कोई  हैरान हो गया था.

दिलीप कुमार की दूसरी शादी 

सायरा और दिलीप को कोई भी संतान नहीं थी, इसलिए इन्होंने साल 1981 में दूसरा विवाह किया था. लेकिन ये विवाह दो साल के अंदर ही खत्म हो गया था और  इस वक्त ये मुंबई में अपनी प्रथम पत्नी के संग ही रहते हैं.

दिलीप कुमार को मिले अवॉर्ड

  • दिलीप जी ने अपने नाम कई सारे अवार्ड कर रखे हैं और इन्हें साल 1954 में पहली बार फिल्मफेयर बेस्ट अभिनेता पुरस्कार मिला था. इसके अलावा इन्होंने नौ फिल्मफेयर अवार्ड भी जीत रखे हैं.
  • साल 1994 में इन्हें दादासाहेब फाल्के पुरस्कार भी दिया गया था और साल 2015 में इन्हें हमारी सरकार ने पद्म विभूषण अवॉर्ड भी दिया था.
  • दिलीप जी को भारत के अलावा पाकिस्तान की सरकार की और से भी सम्मानित किया गया है और इन्हें इस देश की सरकार ने साल 1998 में अपना सर्वोच्च नागरिक सम्मान, निशन-ए-इम्तियाज़ दिया था.
dilip srk and amitabh

दिलीप कुमार और शाहरुख खान (Dilip Kumar And Shahrukh Khan Relation)

शाहरुख खान दिलीप जी के काफी करीब है और जब भी शाहरुख खान को समय मिलता है वो इनके घर में जाकर इनसे जरूर मिलते हैं. शाहरुख के अलावा अन्य अभिनेता भी इनसे मिलते रहते हैं.

दिलीप कुमार की सेहत (Dilip Kumar Health)

दिलीप जी की सेहत काफी सालों से खराब चल रही है और 95 वर्ष के दिलीप जी कई बार अस्पताल में भर्ती हो चुके हैं.  वहीं हाल ही में भी इनको अस्पताल में भर्ती करवाया गया था और इन्हें 14 दिन बाद अस्पताल से छुट्टी मिली थी.

 

 

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक