दिल्ली में तेजी से बढ़ रहे हैं आंखों में संक्रमण के मामले, जानें इसके लक्षण और बचाव

Eye Infection Cases In Delhi: दिल्ली में पिछले कुछ दिनों से आंख आना (कंजक्टिवाइटिस) और आंखों में संक्रमण (eye infection cases in delhi) के मामलों काफी बढ़ गए हैं और ये संक्रमण तेजी से फैल रहा है. राजधानी के स्कूलों में पिछले तीन से चार दिनों में इन मामलों में तेजी देखी गई है. वहीं इसके प्रसार को रोकने के लिए कई स्कूलों ने सख्त कदम भी उठाए हैं. जिन बच्चों में आंखों में संक्रमण के लक्षण हैं, उन्हें तुरंत घर भेज दिया जा रहा है.

इस संक्रमण के दौरान आंख में लालपन आ रहा है. वहीं संक्रमण के मामले बढ़ते देख कई डॉक्टरों ने चेतावनी दी है कि यह संक्रमण अत्यधिक संक्रामक हैं. केवल स्वच्छता की मदद से ही इसे रोका जा सकता है. डॉक्टरों के अनुसार  बड़े पैमाने पर इसके मामले मिल रहे हैं.

नेत्र संक्रमण का कारण

मौसमी में बदलाव और बारिश के बाद आने वाली नमी से बैक्टीरिया ज्यादा फैलता है. जिसके कारण नेत्र संक्रमण हो रहा है. डॉक्टरों ने संक्रमण के प्रसार को कम करने के लिए साबुन और पानी से बार-बार हाथ धोने की सलाह दी है. अपने आसपास स्वच्छता का खासा ध्यान रखें. बाहर से आने के बाद हाथों को जरूर साफ करें.

क्या है लक्षण

आंखों में पानी आना, लालिमा, जमाव, फोटोफोबिया, आंख की सतही परत में रक्तस्राव इसके लक्षण हैं. इनमें से कोई भी लक्षण आने पर आप तुरंत ड़ॉक्टर से संपर्क करें. बिना डॉक्टर की सलाह के किसी भी दवाई का सेवन न करें. साथ ही अपने घर में रहने वाले लोगों से दूरी बनाएँ रखें. ताकि उनका इससे बचाव हो सके.

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक