क्या होता है आंख आना और इसके आने पर क्या करें (Ankh aane par kya kare)

Ankh aane par kya kare: बारिश के मौसम में कई लोगों को आंख आ जाती है. जिससे की उन्हें काफी तकलीफ होती है.  आंख आना (Ankh aana) क्या है, आंख आना पर क्या करना चाहिए (Ankh aane par kya kare) और इसके आने के क्या कारण हैं. ये हम आज इस लेख में आपको बताने जा रहे हैं, ताकि आप इस संक्रमण से अपना और अपने परिवार का बचाव कर सकें. आइए सबसे पहले जानते हैं कि आंख आना क्या होता है.

आंख आना क्या होता है

आंख आना एक प्रकार का संक्रमण होता हो जो कि आंखों से जुड़ा होता है. आंख आने का अर्थ अंग्रेजी भाषा में Conjunctivitis होता है. Conjunctivitis को हिंदी में एलर्जिक नेत्रश्लेष्मलाशोथ भी कहा जाता है.  आंख आने पर कई तरह की समस्या आपको हो सकती, जैसे आंखों में दर्द, आंखों का लाल होना और इत्यादि. ये काफी तकलीफ दायक होता है, इसलिए आप इस संक्रमण से अपना बचाव जरूर करें. वहीं अगर आपको Conjunctivitis हो जाता है, तो घबराएं नहीं और नीचे बताई कई बातों का ध्यान रखें.

आंख आने पर क्या करें (Ankh aane par kya kare)

  1. आंख आने पर सबसे पहले आप अपने घर के लोगों से थोड़ी दूरी बना लें. क्योंकि एक संक्रमण है जो कि संपर्क आने पर फैल सकता है. इसलिए ये बेहतर होगा कि आंख आने पर आप लोगों से दूरी बना लें. ताकि उनका बचाव इससे हो.
  2. इस दौरान अपनी आंखों पर चश्मा पहनकर रखें.
  3. हर आंधे घंटे बाद अपने हाथों को साबुन से अच्छे से साफ करें.
  4. अपनी आंख को छूएं नहीं.
  5. डॉक्टर से जांच जरूर करवाएं और डॉक्टर द्वारा दी गई दवाई का ही सेवन करें.
  6. समय-समय पर ठंडे पानी से अपनी आंख को साफ जरूर करें.

आँख आने पर कई तरह के घरेलू उपचार भी लोगों द्वारा किए जाते हैं. लेकिन हम सलाह देते हैं कि आप घर में इसका इलाज करने की जगह डॉक्टर से ही जांच करवाएं. याद रखें कि ये संक्रमण बच्चों को भी हो जाता है. इसलिए आप बच्चों का बारिश के मौसम में काफी ध्यान रखें.

आंख आने का क्या कारण है?

आंख आने का मुख्य कारण गंदगी होता है. अगर आप बारिश के मौसम में साफ-सफाई का ध्यान नहीं रखते हैं, तो आप इस संक्रमण से ग्रस्त हो सकते हैं. वहीं जिन लोगों को Conjunctivitis हुआ होता है और आप उनके संपर्क में आ जाएं, तो इससे भी आपको आंख आ जाती है. ऐसे में ये बेहद जरूरी है कि Conjunctivitis वाले लोगों से आप दूरी बनाएं रखें.

आंख आने के लक्षण

आंखों का लाल या गुलाबी होना

इनमें जलन होना

आंखों पर परत से जमना

बीच-बीच में दर्द होना

आंखों के कोने में खीचड़ जमना.

पलकों में सूजन और संक्रमित आंख से सफेद स्राव…

तो ये थे आंख आने के लक्षणों की जानकारी.

तो ये थी जानकारी आंखा आना क्या होता है (Ankh aana kya hota hai) और आंख आने पर क्या करना चाहिए (Ankh aane par kya kare), इसके लक्षण और बचाव के उपाय…

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक