3 जुलाई से गुप्त नवरात्रि शुरू, पूजा करके हासिल कर सकते हैं तांत्रिक शक्तियां,जानिए कैसे

गुप्त नवरात्रि 2019: गुप्त नवरात्रि के दौरान पूजा करके हासिल की जा सकती है गुप्त शक्तियां

Gupt Navratri 2019 Puja Vidhi and Tantra Sadhna : नवरात्रि का पर्व माता रानी की आराधना से जुड़ा हुआ है और हर साल इस पर्व में लोगों द्वारा माता रानी को याद किया जाता है और नौ दिनों तक मां की पूजा की जाती है. आमतौर पर लोगों को हर साल आने वाले दो नवरात्रों के बारे में ही जानकारी होती है. जबकि साल में दो नहीं बल्कि चार बार ये पर्व जाता है. जिनमें से सबसे पहले ये पर्व फरवरी के महीने में आता है और इस महीने में आने वाले नवरात्रि को गुप्त नवरात्र के रूप से जाना जाता है. दरअसल हर साल आने वाले इन चार नवरात्र में से दो नवरात्र गुप्त होते हैं और दो नवरात्र जो हम लोगों मनाते हैं वो होते हैं.

गुप्त नवरात्र में पूजा कर हासिल की जाती है चमत्कारी शक्ति

गुप्त नवरात्र के दौरान पूजा थोड़ी अलग तरह से की जाती है और इन नवरात्र में पूजा करने से गुप्त शक्ति या चमत्कारी शक्ति हासिल होती है. इन शक्ति को पाने के लिए इन नवरात्रि में अलग तरह से पूजा होती है.

Gupt Navratri 2019

साल 2019 में आने वाले गुप्त नवरात्र की पूरी जानकारी (gupt navratri 2019 dates, magh aur Ashadha)

कब हैं   माघ महीने में- 5 फरवरी 2019 – 14 फरवरी 2019

आषाढ़ महीने में – 3 जुलाई 2019 – 11 जुलाई 2019

किसकी पूजा की जाती हैं मां जगदंबे
कितने दिन की जाती हैं पूजा 10 दिन
मंत्र ॐ ऐं ह्रीं क्लीं चामुंडायै विच्चे
क्या किया जाता हैं शक्ति साधना, व्रत, मंत्र जाप
कब की जाती है पूजा रात के समय

 

ये भी पढ़ें-जानिए कुंभ मेले का महत्व, इतिहास, साल 2019 के कुंभ मेले के शाही स्नान की जानकारी (Kumbh Mela 2019 In Hindi)

ये भी पढ़ें-साल 2019 में आनेवाले सभी त्योहारों और व्रतों की जानकारी (Calendar 2019 : Festivals And Vrat 2019, Date,Holidays,Day In Hindi)

साल में दो बार आते हैं गुप्त नवरात्र

हर वर्ष ये नवरात्र दो बार आते हैं और साल 2019 में ये नवरात्र फरवरी के महीने की चार तारीख से शुरू हो रहे हैं और ये 14 फरवरी तक चलने वाले हैं. वहीं दूसरे बार ये नवरात्र इस साल तीन जुलाई के दिन आ रहे हैं और ये नवरात्र 11 जुलाई तक चलेगा.

9 की बजाय 10 देवियों की पूजा की जाती है

दूसरे नवरात्रों में जहां नौ देवियों की विशेष पूजा अर्चना की जाती हैं. गुप्त नवरात्रों में तंत्र और मंत्र दोनों तरीकों से मां भगवती की पूजा और आराधना की जाती है. वहीं गुप्त नवरात्रों में 10 महाविघाओं की साधना आराधना की जाती हैं. गुप्त नवरात्र में पूजी जाने वाली 10 महाविद्याओं के नाम-

संख्या किन मां की जाती है पूजा
1 मां काली
2 तारा देवी
3 मां त्रिपुर सुंदरी
4 मां भुवनेश्वरी
5 मां छिन्नमस्ता
6 मां त्रिपुर भैरवी
7 मां धूमावती
8 मां बगलामुखी
9  मां मातंगी
10 मां कमला देवी हैं

 

ऐसे करें शक्ति की साधना

गुप्त नवरात्रों में ऊपर बताई गई शक्तियों की पूजा गोपनीय तरीके से रात्रि में की जाती हैं. इन दिनों पवित्र मन के साथ विधि-विधान से पूजा रात के 12 बजे शुरू होती है और सरसों के तेल का दीपक जलाकर ॐ दुं दुर्गायै नमः मंंत्र का जाप किया जाता है. गुप्त नवरात्रों में माता रानी की पूजा में लाल रंग के फूल, सिंदूर और लाल रंग की चुनरी का इस्तेमाल किया जाता है. क्योंकि देवी मां को लाल रंग बेहद प्रिय हैं.

ये भी पढ़े-बसंत पंचमी कब है, मुहूर्त, महत्व, पूजा और साल 2019 की बसंत पंचमी की तारीख (Basant Panchami 2019)

पूजा में इस बात का रखें ख्याल

गुप्त नवरात्र के नाम से ही स्पष्ट होता हैं कि नवरात्र में की जाने वाली शक्ति की साधना के बारे में कम इंसानों को पता होता हैं. और इससे जुड़ी साधना-आराधना को गोपनीय रखा जाता है. ये भी कहा भी जाता है कि साधक जितनी गुप्त रुप से माता की पूजा और भक्ति करते हैं देवी मां उन्हें उसका दुगना फल देती हैं.

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक