हल्दी वाला दूध के फायदे (Haldi wala doodh peene ke fayde)

आयुर्वेद में हल्दी को गुणों से भरपूर बताया गया है और भारत के लगभग हर व्यंजन में हल्दी का प्रयोग किया जाता है। मात्र थोड़ी सी हल्दी रोज खाने से काफी फायदे हमें मिलते हैं। कई लोग तो हल्दी वाला दूध भी पीया करते हैं। दरअसल आयुर्वेद में हल्दी वाला दूध सेहत के लिए उत्तम बताया गया है। आज इस लेख में हम आपको हल्दी वाला दूध के फायदे (Haldi wala doodh peene ke fayde) क्या होते हैं, इस दूध को कैसे पीना चाहिए, हल्दी वाले दूध के नुकसान (haldi wala doodh ke nuksan in Hindi) व इससे जुड़े तमाम सवालों के जवाब देने वाले हैं।

हल्दी वाला दूध के फायदे (Haldi wala doodh peene ke fayde)

हल्दी वाले दूध के फायदे सेहत और त्वचा के संग जुड़े हुए हैं। ये दूध पीने से कई रोगों से निजात मिल जाती है और चेहरे में चमक भी आ जाती है। तो आइए जानते हैं। हल्दी वाला दूध पीने से सेहत को क्या फायदे मिलते हैं।

संक्रमण हो सही

संक्रमण से लड़ने में हल्दी कारगर मानी जाती है। हल्दी वाला दूध पीने से कई प्रकार के संक्रमणों से रक्षा होती है। गला खराब होने पर या जुकाम होने पर रात को सोने से पहले हल्दी वाली दूध पी लें। ये दूध पीने से गला एकदम सही हो जाएगा और जुकाम से भी आराम मिल जाएगा।

खांसी करे दूध

खांसी की समस्या से निजात दिलाने के लिए हल्दी और दूध उत्तम माने जाते हैं। दूध में हल्दी डालकर पीने से खांसी सही हो जाती है। खांसी की समस्या से परेशान लोग एक गिलास दूध के अंदर हल्दी डाल लें और इसे अच्छे से मिक्स कर लें। ये दूध दिन में दो बार पीएं। इसे पीने से खांसी धीरे-धीरे कम होने लग जाएगी।

दर्द से मिले आराम

सर्दी के मौसम में कई लोगों को शरीर में दर्द की समस्या हो जाती है। दर्द की समस्या होने पर हल्दी वाला गर्म दूध पी लें। हल्दी वाला गर्म दूध पीने से दर्द भाग जाती हैं और शरीर को निजात मिलता है। इसी प्रकार से सूजन की समस्या होने पर भी आप हल्दी वाला दूध पी लें। सूजन कम हो जाएगी।

आए अच्छी नींद

जिन लोगों को नींद नहीं आते हैं, उन्हें हल्दी वाली दूध (Haldi wala doodh) जरूर पीना चाहिए। हल्दी वाला दूध पीने से नींद सही से आती है। इसका अलावा सिर दर्द होने पर भी अगर हल्दी वाला दूध पीया जाए तो सिर की दर्द दूर हो जाती है।

खून करे साफ

हल्दी वाला दूध पीने के फायदे (Haldi wala doodh peene ke fayde) खून के संग भी है। ये दूध पीने से खून साफ रहता है। इसलिए खून शुद्ध करने के लिए भी हल्दी वाला दूध पीया जाता है।

घाव जल्दी भरे

चोट लगने पर ये दूध जरूर पीना चाहिए। हल्दी वाला दूध पीने से घाव जल्द ही भर जाता है और चोट के कारण होने वाला दर्द भी हल्का हो जाता है। इसके अलावा चोट पर हल्दी लगाने के फायदे भी हैं। अगर हल्दी में सरसों का तेल मिलाकर इसे चोट पर लगा दिया जाए तो घाव सही हो जाता है।

ये भी पढ़ें- कच्ची हल्दी कैसे खाएं व इसके फायदे और नुकसान (kachi haldi kaise khayen)

हल्दी वाला दूध के फायदे त्वचा के संग (Haldi wala doodh peene ke fayde)

चेहरे पर आए निखार

चेहरे पर निखार लेने के लिए हल्दी वाला दूध पीएं। ये दूध पीने से त्वचा में दाने भी नहीं होते हैं और निखार आता है। इसलिए चेहरे पर दाने होने पर हल्दी वाला दूध पी लें।

संक्रमण हो दूर

कई बार चेहरे पर मैकअप से संक्रमण की समस्या हो जाती है और दाने निकलने लगते हैं। चेहरे पर संक्रमण होने पर दूध में हल्दी मिलाकर लगा लें। आधा चम्मच हल्दी में दूध डाल लें। इसे मिक्स कर लगा लें। सूखने दें और फिर गिले हाथों से इसे साफ कर लें। ऐसा करने से संक्रमण दूर हो जाएगा।

चेहरे की रंगत निखरे

चेहरे की रंगत को निखारने के लिए दूध और हल्दी को लगाया करें। दो चम्मच दूध के अंदर हल्दी मिला दें। इसे लेप को चेहरे और गर्दन पर लगा दें। दूध और हल्दी को चेहरे पर लगाने से रंगत निखर जाएगी।

रूखापन हो दूर

सर्दी के मौसम में कई लोगों की त्वचा रूखी हो जाती है। रूखी त्वचा को मुलायम बनाने के लिए मलाई वाले दूध में हल्दी मिला दें और इसे चेहरे पर लगा दें। सूखने पर साफ कर दें। ये लगाने से मुलायमपन त्वचा पर आ जाएगा।

हल्दी वाले दूध के फायदों (Haldi wala doodh peene ke fayde) से जुड़ी जानकारी पढ़ने के बाद आई जान लेते हैं कि हल्दी वाला दूध बनाने की विधि क्या है।

ये भी पढ़ें- चेहरे पर हल्दी लगाने के नुकसान (chehre par haldi lagane ke nuksaan)

ल्दी वाला दूध बनाने की विधि क्या है (How to make haldi wala doodh in hindi) –

हल्दी वाला दूध बनाना बेहद ही सरल है। हल्दी वाला दूध बनाने की विधि (How to make haldi wala doodh in hindi) के तहत आपको कच्ची हल्दी, एक गिलास दूध और गुड़ की जरूरत पड़ेगी।

सबसे पहले गैस पर दूध गर्म करने के लिए रख दें। इसके गर्म होने पर गुड़ डाल दें और उसे अच्छे से मिला दें। फिर गैस को बंद कर दूध को गिलास में डाल लें और इसके अंदर हल्दी मिला दें। हल्दी वाला दूध बनकर तैयार है। इस दूध को गर्म-गर्म ही पीएं। अगर शुगर है तो गुड़ को न डालें। वहीं जिन लोगों को जुकाम, खांसी और गले में खराश की समस्या हो, वो लोग हल्दी वाले दूध में अदरक भी डाल सकते हैं।

हल्दी वाले दूध के नुकसान (haldi wala doodh ke nuksan in Hindi)

हल्दी वाले दूध के नुकसान (haldi wala doodh ke nuksan in Hindi) पर भी आइए नजर डालते हैं –

  • हल्दी वाला दूध पीने से कई बार गर्मी की समस्या हो जाती है और सिर में भारी पन महसूस होती है। इसलिए गर्मी के मौसम में हल्दी वाला दूध अधिक न पीएं तो अच्छा होगा। इस दूध को सर्दी के मौसम में पीना ज्यादा उत्तम माना गया है।
  • गर्भवती महिलाओं को हल्दी वाले दूध से दूरी बनाकर रखनी चाहिए।
  • छोटे बच्चों को लिए हल्दी वाला दूध हानिकरण होता है। इसलिए उन्हें हल्दी वावा दूध पीने को न दें।

हल्दी वाले दूध के नुकसान (haldi wala doodh ke nuksan in Hindi) पढ़ने के बाद जानते हैं, इससे जुड़ कुछ सवालों के जवाब

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल –

एक गिलास दूध में कितनी हल्दी डालें?

एक गिलास दूध के अंदर आप आधा चम्मच हल्दी ही डालें। अधिक हल्दी दूध में डालने से दूध कड़वा हो जाता है और इसे पीने से मन भी खराब हो जाता है। इसलिए दूध के अंदर आधा चम्मच से अधिक हल्दी न डालें

हल्दी दूध कितने दिन पीना चाहिए?

हल्दी वाला दूध सेहत के लिए उत्तम होता है और इसे रोज भी पीया जा सकता है। लेकिन अगर एक दिन छोड़कर इसे पीया जाए तो ज्यादा बेहतर है। अधिक हल्दी खाने से उल्टी का मन हो जाता है और कई बार शरीर में गर्मी भी हो जाती है।

हल्दी का सेवन कैसे करें?

हल्दी का सेवन कई प्रकार से किया जा सकता है। दूध के अलावा हल्दी को सब्जी व दाल में भी डालकर खाया जा सकता है। आप चाहें तो थोड़े से पानी के अंदर भी हल्दी को डालकर पी सकते हैं।

पीलिया में हल्दी (piliya me haldi khana chahiye) ?

पीलिया होने पर हल्दी का सेवन करने से शरीर को नुकसान पहुंचता है। इसलिए पीलिया में हल्दी का प्रयोग (piliya me haldi) नहीं करना चाहिए और हल्दी वाला दूध से दूरी बनाकर रखनी चाहिए।

हल्दी वाले दूध के फायदे, हल्दी वाले दूध बनाने की विधि (How to make haldi wala doodh in hindi) व इसे पीने से जुड़े नुकसानों (haldi wala doodh ke nuksan in Hindi) की जानकारी हम उम्मीद करते हैं की आपके काम आएगी।

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक