हरियाली तीज पर इस तरह से सजाएं पूजा की थाली, नोट कर लें जरूरी पूजा सामग्री

Hariyali Teej Puja Samagri 2023: हरियाली तीज की पूजा करते समय कई खास बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए और पूजा की थाली को सही से सजाना चाहिए (hariyali teej ki pooja ki thali kaise sajaye).  हरियाली तीज से एक दिन पहले आप पूजा में लगने वाली सारी सामग्री सही से जमा कर लें. ताकि पूजा करते समय कोई सामग्री छूट न जाए. हरियाली तीज पर पूजा की थाली कैसे सजाएं (hariyali teej ki pooja ki thali ) और पूजा में इस्तेमाल होने वाली सामग्री (Hariyali Teej Puja Samagri) के बारे में नीचे विस्तार से बताया गया है.

हरियाली तीज पर पूजा की थाली कैसे सजाएं (hariyali teej ki pooja ki thali kaise sajaye)

हरियाली तीज की पूजा शुरू करने से पहले आपको पूजा की थाली को अच्छे से सजाना होता है. पूजा की थाली के अलावा इस दिन सास को दी जाने वाली थाली को भी सजाना न भूलें. पूजा के लिए एक बड़ी थाली का प्रयोग करें. जिसमें सारी सामग्री अच्छे से आ जाए. आप पीतल या फिर स्टील की भी थाली का प्रयोग कर सकते हैं. बस इस बात का ध्यान रखें की थाली एकदम साफ हो.

ये भी पढ़ें- हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिंग मेहंदी के डिजाइन (Trending Mehndi designs)

आप थाली पर हरे या लाल रंग का कपड़ा सजा लें. फिर इस थाली पर सबसे पहले सुहागन का सामान रखें. हरे रंग की चूड़ी इसमें जरूर शामिल करें. इसके अलावा आप भगवान शिव को अर्पित करने के लिए बेल पत्र, फूल, मिठाई भी थाली पर जरूर रखें. इसके अलावा थाली में खीर जरूर रखें. इस तरह से आप पूजा की थाली को सजा लें. आइए अब जानते हैं कि सास को दी जाने वाली थाली को कैसे सजाया जाए.

ये भी पढ़ें- हरियाली तीज पर क्यों पहनें जाते हैं हरे रंग के वस्त्र

सास को देने वाली थाली में आपको सुहागन का सारा सामान जैसे की बंदी, चूड़ी, मेहंदी इत्यादि रखना होगा. इसके अलावा आप इसमें सास को देने के लिए वस्त्र भी रखें. वस्त्र का रंग लाल और हरा हो तो ज्यादा बेहतर है. शिव और गौरी की पूजा करते समय ये थाली उनके साथ रखें और पूजा पूरी होने के बाद ये थाली आप सास को दे दे.

पूजा में इस्तेमाल होने वाली सामग्री (Hariyali Teej Puja Samagri 2023)

हरे रंग का कपड़ा

बालू

सुहागन का सामान

कपड़े

मिठाई

बेल पत्र, फूल इत्यादि

धूप

घी

माचीस

अगरबत्ती….

तो ये थी हरियाली तीज की पूजा में इस्तेमाल होने वाली सामग्री (Hariyali Teej Puja Samagri) की जानकारी….

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक