Independence Day Kyu Manaya Jata Hai

0
95
Independence Day Kyu Manaya Jata Hai
Independence Day Kyu Manaya Jata Hai

Independence Day Kyu Manaya Jata Hai (Swatantrata Diwas 2022 स्वतंत्रता दिवस 2022)

स्वतंत्रता दिवस (Swatantrata Diwas) 15 अगस्त के दिन मनाया जाता है. ये वह सुनहरा दिन है, जब हमारे देश को आजादी मिली थी. स्कूल जाने वाले बच्चों के मन में अक्सर ये सवाल आता है कि Independence Day Kyu Manaya Jata Hai. इसी सवाल का जवाब में विस्तार में देने जा रहे हैं ताकि बच्चों को हमेशा याद रहे कि हम क्यों स्वतंत्रता दिवस मनाते हैं. स्वतंत्रता दिवस (Independence day 2022).

स्वतंत्रता दिवस क्यों मनाया जाता है (Independence day 2022)

भारत ने आजादी (Independence Day Kyu Manaya Jata Hai) की सांस लेने के लिए एक लंबी लड़ाई लड़ी थी, जो कि अंग्रेजों से लड़ी गई थी. इस लड़ाई में न जाने कितने वीरों ने अपनी जान गवां दी थी. भारत देश की आजादी का संघर्ष काफी लंबा चला था और आखिकार 15 अगस्त, 1947 में वो दिन आ गया. जब भारत ने आजादी की सांस ली और देश में तिरंगा शान के साथ फहराया गया. 15 अगस्त के दिन आजादी क्या होती है ये देश वासियों ने महसूस किया और अपने देश के निर्माण की ओर पहला कदम रखा.अंग्रेजों से आजादी मिलने के बाद भारत ने अपना संविधान बनाया और चुनाव हुए. जिसमें देश की प्रथम सरकार चुनी गई.

वहीं हर साल 15 अगस्त के लिए लाल किले पर आजादी का जश्न मनाया जाने लगा. 15 अगस्त का दिन हर देशवासी के जीवन में काफी महत्व रखता है. हर कोई जोश के साथ इस दिन मानता है. वहीं इस साल आजादी का महोत्सव देश में नाया जा रहा है.

आजादी का महोत्सव क्या है (Azadi Ka Amrit Mahotsav Kya hai)

दरअसल देश को आजाद हुए 75 साल हो गए हैं. ऐसे में इस साल आजादी का महोत्सव (Azadi Ka Amrit Mahotsav) मनाया जा रहा है. देश के लोग अपने घरों की छत पर तिरंगा फहराकर इस पर्व को मना रहा हैं.

15 अगस्त पर भाषण हिन्दी में

Independence Day Essay : ब्रिटिश शासन की हुकूमत को जड़ से खत्म करने के लिए हमारे देश के वीरों ने काफी मेहनत की और उसका फल है कि आज हम आजादी के साथ जी रहे हैं. भारत देश ने काफी कुछ सहन किया है, ये आजादी पाने के लिए कई लड़ाईया लड़ी हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here