आखिर क्या है इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव एलायंस

Indian National Developmental Inclusive Alliance: कुछ महीनों में देश में लोकसभा के चुनाव होने वाले हैं. ऐसे में नरेंद्र मोदी की लहर को खत्म करने के लिए और एनडीए को चुनाव हराने के लिए विपक्षी पार्टियां हो रही हैं. हाल ही में विपक्षी पार्टियों ने एक लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बैठक भी की थी. इस बैठक में देश की 26 पार्टियों ने हिस्सा लिया था. इन विपक्षी पार्टियों ने गठबंधन में रहकर 2024 लोकसभा चुनाव लड़ने का फैसला किया है और ऐसे में अपने गंठबंधन को ‘‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव एलायंस (इंडिया)’’ नाम दिया है.

कांग्रेस का दावा है कि  विपक्षी गठबंधन का नाम ‘‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव एलायंस (इंडिया)’’ रखने का सुझाव राहुल गांधी की ओर से आया था. बैठक में सामूहिक रूप गठबंधन के इस नाम को चुना गया है. हालांकि विदुथलाई चिरुथैगल काची (वीसीके) के नेता थोल थिरुमावलवन ने कांग्रसे के इस दावे से हटा कहा है कि I.N.D.I.A नाम का सुझाव तृणमूल कांग्रेस पार्टी की प्रमुख एवं पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने दिया था.

जल्द की जाएगी टैगलाइन तय

‘‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव एलायंस (इंडिया)’’ गठबंधन की टैगलाइन को जल्द ही तय किया जाएगा. 26 विपक्षी दलों को उम्मीद है कि वो इस गठबंध के जरिए इस बार एनडीए को हारने में कामयाब हो जाएंगे.

गौरतलब है कि अगले साल लोकसभा के चुनाव होने जा रहे हैं. ऐसे में विपक्षी पार्टियां एक होकर एनडीए को गठबंधन को हारने की रणनीति बना रही हैं. इंडिया नामक इस गठबंधन में देश के कई बड़े विपक्षी दल शामिल है.

 

 

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक