इंद्रा नूयी का जीवन परिचय (Indra Nooyi Biography In Hindi)

इंद्रा नूयी का जीवन परिचय (Indra Nooyi  Biography In Hindi)-

इंद्रा नूयी एक काफी प्रसिद्ध चेहरा हैं जिन्होंने 12 सालों तक विश्व की सबसे बड़ी कंपनी पेप्सिको के साथ कार्य किया हुआ है. ये साल 2018 में इस कंपनी के सीईओ के पद से रिटायर हुई हैं. हालांकि ये अभी भी इस कंपनी की चेयरपर्सन हैं. इंद्रा नूयी के कार्यों के लिए उनको भारत सरकार द्वारा भी अवार्ड दिए गए हैं और ये दुनिया की सबसे प्रभावशाली महिलाओं में गिनी जाती हैं.

इंद्रा नूयी से जुड़ी जानकारी (Indra Nooyi )

नाम (Name) इंद्रा नूयी
जन्म दिन (Birth Date) 28 अक्टूबर, 1955
आयु (Age) 63 साल
जन्म स्थान (Birth Place) तमिलनाडु, भारत
पेशा (Occupation) चेयरपर्सन, पेप्सिको

पेप्सिको सीईओ (2006-201)

शिक्षा (Education) सार्वजनिक और निजी प्रबंधन में मास्टर डिग्री
धर्म (Religion) हिंदू
नागरिक्ता अमेरिका
पति का नाम राज कृष्णमूर्ति नूयी
बच्चों का नाम दो बेटी
नेटवर्थ (Net Worth)  $ 144,000,000
अवार्ड (Award) पद्म भूषण

 

इंद्रा नूयी का जन्म और परिवार (Indra Nooyi Birth And Famliy)

  • इंद्रा नूयी का जन्म सन् 1955 में भारत के तमिलनाडु राज्य में हुआ था और इनके परिवार में सभी काफी पढ़े लिखे हुए थे और इनके पिता ‘स्टेट बैंक ऑफ़ हैदराबाद’ में काम करते थे जबकि इनके दादा जिला न्यायाधीश हुआ करते थे. वहीं इनकी बहन चंद्रिका टंडन भी एक प्रसिद्ध चेहरा है.
  • इंद्रा नूयी ने साल 1981 में राज नाम के व्यक्ति से शादी की थी और राज भी इनकी तरह ही व्यापार जगत से जुड़े हुए हैं और इस शादी से इनको दो बेटी है. जिनमें से इनकी एक बेटी इस वक्त कॉलेज में पढ़ाई कर रही हैं.

इंद्रा नूयी की शिक्षा (Indra Nooyi Education)

  • नूयी ने अपने जन्म स्थान से ही स्कूल तक की पढ़ाई कर रखी है. इन्होंने अपनी उच्च शिक्षा यानी स्नातक की पढ़ाई भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित में कर रखी है जो कि इन्होंने मद्रास विश्वविद्यालय से की है. इसके अलावा इन्होंने भारतीय प्रबंधन संस्थान कलकत्ता से पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम डिप्लोमा भी कर रखा है.
  • 1978 में, नूयी ने येल स्कूल ऑफ़ मैनेजमेंट में दाखिला लिया था और इन्होंने यहां से 1980 में सार्वजनिक और निजी प्रबंधन में स्नातकोत्तर की उपाधि प्राप्त की है.

इंद्रा नूयी का करियर (Indra Nooyi Career)

इन्होंने ने अपने करियर की शुरूआत बड़ी कंपनियों से ही की है और ये जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी में उत्पादन प्रबंधक के तौर पर कार्य कर चुकी हैं. 1980 में, नूयी बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप (BCG) में शामिल हुईं, और फिर मोटोरोला और आसिया ब्राउन बोवेरी में रणनीति पदों पर रहीं.

साल 1994 में पेप्सिको ( PepsiCo) से जुड़ी (Indra Nooyi PepsiCo Career )

नूयी ने साल 1994 में पेप्सिको कंपनी के साथ मिलकर कार्य करना शुरू किया था और साल 2001 में इन्हें इस कंपनी का सीएफओ बनाया गया था. वहीं पांच साल बाद इन्हें इस कंपनी का अध्यक्ष और सीईओ बनाया गया था. नूयी का सीईओ बनने के बाद इस कंपनी के मुनाफे में काफी फायदा हुआ था और ये इस कंपनी द्वारा बनाए जाने वाले अन्य उत्पादि के लिए वैश्विक रणनीति तैयार करने से जुड़ी रही हैं. इनकी मेहनत के दम पर ही इन्होंने इस कंपनी में अपना एक नाम बनाया है और आज ये दुनिया भर में काफी फेमस हैं.

इंद्रा नूयी को मिले अवार्ड (Indra Nooyi Awards)

  • इंद्रा नूयी ने कई सारे अवार्ड हासिल कर रखें हैं और ये दुनिया की बेहतरीन सीईओ में गिनी जाती हैं. इन्हें कई सारी पत्रिका में प्रभावशाली लोगों की लिस्ट में शामिल किया जा चुका है. इन्हें कई प्रसिद्ध विश्वविद्यालय से मानद उपाधि भी दी जा चुकी है.
  • फोर्ब्स की विश्व की 100 सबसे शक्तिशाली महिलाओं की लिस्ट में नूयी को 13 वां स्थान मिल रखा है और साल 2015 की फॉर्च्यून सूची में इनको दूसरी सबसे शक्तिशाली महिला के स्थान पर रखा गया था.
  • भारत गवर्नमेंट द्वारा नयूी को साल 2007 में पद्म भूषण भी दिया जा चुका है जो कि हमारे देश के उच्च सम्मानों में से एक है.
  • फरवरी 2018 में, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने नूयी को आईसीसी बोर्ड की प्रथम इंडिपेंडेंट महिला के रूप में शामिल किया था.

बन सकती हैं वर्ल्ड बैंक की अध्यक्ष (Indra Nooyi World Bank)

हाल ही में खबरें आ रही हैं कि इन्हें वर्ल्ड बैंक के अध्यक्ष के तौर पर चुना जा सकता है और इनके नाम पर विचार किया जा रहा है. वहीं अगर नूयी को इस पद के लिए चुना जाता है तो ये इनके लिए काफी बड़ी उपलब्ध होगी और ये इस बैंक की 13 वीं अध्यक्ष बन जाएंगी.

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक