सुप्रीम कोर्ट के जज दिनेश माहेश्वरी की जीवनी (Dinesh Maheshwari Biography In Hindi,Judge of Supreme Court of India)

दिनेश माहेश्वरी का जीवन परिचय (Dinesh Maheshwari Biography In Hindi)-

दिनेश माहेश्वरी भारत के सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश हैं और सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश बनने से पहले इन्होंने कई सालों तक अपनी सेवाएं कर्नाटक उच्च न्यायालय और मेघालय उच्च न्यायालय में दे रखी हैं. इनको इस पद (सुप्रीम कोर्ट के जज) के लिए दीपक मिश्रा द्वारा नामांकित किया गया है, जबकि इनकी नियुक्ती राम नाथ कोविंद द्वारा की गई है. ये इस पद पर अपनी सेवाएं 18 जनवरी से देना शुरू करें.

दिनेश माहेश्वरी से जुड़ी जानकारी (Dinesh Maheshwari)

नाम (Name) दिनेश माहेश्वरी
जन्म दिन (Birth Date) 15 मई 1958
जन्म दिन स्थान उदयपुर, राजस्थान, भारत
आयु (Age) 60 साल
पेशा (Occupation) भारत के सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश
शिक्षा (Education) B.Sc. (ऑनर्स) फिजिक्स में डिग्री

जोधपुर विश्वविद्यालय से कानून में स्नातक किया है

धर्म (Religion) हिंदू
नागरिक्ता भारतीय
पत्नी का नाम श्रीमती. सुमन माहेश्वरी
बच्चे कुल दो बच्चे
संभाले गए पद कर्नाटक उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश (13 फरवरी 2018 – 17 जनवरी 2019)

मेघालय उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश (24 फरवरी 2016 – 12 फरवरी 2018)

माता पिता का नाम श्रीमती. रुक्मणी माहेश्वरी और श्री. रमेश चंद्र माहेश्वरी

 

दिनेश माहेश्वरी का जन्म और परिवार (Dinesh Maheshwari Birth And Family)

दिनेश माहेशवरी का जन्म 15 मई 1958 में उदयपुर में हुआ था और इनके पिता का नाम श्री. रमेश चंद्र माहेश्वरी और मां का नाम श्रीमती. रुक्मणी माहेश्वरी हैं. इनके पिता राजस्थान उच्च न्यायालय में एक वकील थे. इनकी पत्नी का नाम श्रीमती. सुमन माहेश्वरी है और इनके दो बच्चे हैं.

दिनेश माहेश्वरी की शिक्षा और करियर (Dinesh Maheshwari Education and Career)

  • इन्होंने महाराजा कॉलेज, राजस्थान विश्वविद्यालय से B.Sc. (ऑनर्स) फिजिक्स में डिग्री कर रखी है, जबकि इन्होंने कानूनी पढ़ाई सन् 1980 में अपने राज्य के जोधपुर विश्वविद्यालय से की थी. अपनी कानून पढ़ाई पूरी करने के बाद इन्होंने मार्च 1981 में एक वकील के रूप में कार्य करना शुरू किया था.
  • 23 सालों तक वकालत करने के बाद इन्हें 2 सितंबर 2004 में राजस्थान उच्च न्यायालय का न्यायाधीश बनाया गया था.
  • कुछ सालों बाद इन्हें इलाहाबाद उच्च न्यायालय में स्थानांतरित कर दिया गया था और ये इलाहाबाद उच्च न्यायालय की लखनऊ बेंच में वरिष्ठ न्यायाधीश रहे चुके हैं.
  • साल 2016 में इनको भारत सरकार द्वारा मेघालय के उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में चुना गया था और इन्होंने 24 फरवरी 2016 को अपना ये पद ग्रहण किया था.
  • दो साल बाद इनका स्थानांतरित कर्नाटक के उच्च न्यायालय में कर दिया गया था और ये इस न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश 12 फरवरी 2018 को बने थे.

भारत के सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश बनें (Dinesh Maheshwari ,Judge of Supreme Court of India)

इन्हें हाल ही में भारत सरकार द्वारा भारत के सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में चुना हैं और ये 18 जनवरी साल 2019 से इस पद को ग्रहण कर रहे हैं. हालांकि इनको इस पद के लिए चुने जाने को लेकर काफी विवाद किया गया था लेकिन इन विवादों को नजरअंदाज करते हुए इन्हें इस पद के लिए चुना गया है.

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक