International Tea Day: सेहत के लिए चमत्कारी होती है चाय , जानें गजब के फायदे

International Tea Day:  हर साल मई महीने की 21 तारीख को अंतर्राष्ट्रीय चाय दिवस (International Tea Day) सेलिब्रेट किया जाता है. इस दिन लोगों को चाय के प्रति जागरूक किया जाता है. चाय पीने के क्या फायदे (Chai Peene ke Fayde) और कौन सी चाय शररी के लिए सबसे लाभाकारी होती है? इसके बारे में नीचे विस्तार से बताया गया है.

अंतर्राष्ट्रीय चाय दिवस (International Tea Day) क्यो मनाया जाता है –

संयुक्त राष्ट्र ने 21 मई को अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस घोषित किया है. दरअसल 2019 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने प्रत्येक वर्ष 21 मई को अंतर्राष्ट्रीय चाय दिवस के रूप में स्थापित करने का प्रस्ताव अपनाया था। चाय को बढ़ावा देने के लिए चाय दिवस मनाया जाता है. यह दिन चाय उद्योग को बढ़ावा देने के लिए भी मनाया जाता है.

चाय पीने के क्या फायदे (Chai Peene ke Fayde) –

कई सारे देशों में चाय खूब पी जाती है. इसे सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. चाय कई प्रकार की होती है, जैसे काली चाय, दूध वाली चाय, हर्बल चाय, ग्रीन टी और इत्यादि.

आलस होता है दूर-

आलस को दूर करने में चाय कारगर साबित होती है. सुबह उठने के बाद चाय पीने से शरीर में चुस्ती आती है. आलस भी दूर हो जाता है.

लो ब्लड प्रेशर करे दूर

लो ब्लड प्रेशर की समस्या होने पर अगर चाय पी जाए तो इस समस्या से आराम मिल जाता है. लो ब्लड प्रेशर होते ही आप एक कप गर्म चाय का सेवन कर लें

जुकाम करे सही –

अदरक वाली चाय पीने से सर्दी और जुकाम सही हो जाता है.  इसलिए ठंड लगने पर गला खराब होने पर आप अदरक की चाय पी लें. अदरक के अलावा आप चाय में ओर तरह के मसाले भी डाल सकते हैं.

ये थी अंतर्राष्ट्रीय चाय दिवस (International Tea Day) और चाय के लाभ के बारे में जानकारी…

 

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक