Kajari Teej 2023: कजरी तीज में क्या क्या खाया जाता है?

kajari teej mein kya kahate hai: कजरी तीज का व्रत इस वर्ष सितंबर की 2 तारीख को आ रहा है. उत्तर भारत के कई राज्यों में ये व्रत धूमधाम से रखा जाता है. ये व्रत सुहागन महिलाएँ अपने पति की लंबी आयु के हेतु रखती हैं. जो महिलाएं पहली बार कजरी तीज का व्रत रख रही हैं, उन्हें ये व्रत रखने से जुड़ी कम जानकारी होती है, जैसे कि कजरी तीज (kajari teej 2023) में क्या क्या खाया जाता है?  (kajari teej mein kya kahate hai) और कजरी तीज का व्रत कैसे खोला जाता है? (kajari teej kaise khola jata hai)

कजरी तीज का व्रत कैसे खोला जाता है?(kajari teej kaise khola jata hai)

कजरी तीज का व्रत रात के समय खोला जाता है. जो महिलाएं ये व्रत रखती हैं, वो चांद को देखने के बाद इस उपवास को खोलती हैं. शाम के समय पूजा की थाली को आप अच्छे से सजा लें और चांद दिखने के बाद आप उसे अर्घ्य दें और अपना व्रत खो लें.

कजरी तीज में क्या क्या खाया जाता है? (kajari teej mein kya kahate hai)

कजरी तीज का व्रत को आप कुछ मीठा खाकर खोलें. चांद को अर्घ्य देने के बाद आप सबसे पहले कुछ मीठा खा लें. उसके बाद आप अनाज खा सकते हैं. रात को आप रोटी दाल खाकर भी ये व्रत तोड़ सकते हैं.

कजरी तीज में गाय की पूजा भी की जाती है और गाय को रोटी भी खिलाया जाती है. इसलिए आप सुबह उठकर नहाने के बाद गाय की पूजा भी जरूर करें और गाय को घी और गुड़ वाली रोटी को भी खिलाए.

 

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक