करवा चौथ के दिन भूलकर भी ना करें ये कार्य

करवा चौथ के दिन ना करें ये काम

karwa chauth 2018- करवा चौथ का महत्व हमारे देश में अहम होता है और इस दिन कुछ ऐसे कार्य होते हैं जिन्हें ना करने की सलाह पंडितों द्वारा दी जाती है. इसलिए अगर आप भी इस व्रत को रखती हैं तो नीचे बताए गए कार्यों को इस दिन ना करें

नीले, काले रंग के कपड़े ना पहने

करवा चौथ के दिन महिलाओं को लाल रंग जैसे कपड़े पहनने की सलाह दी जाती है और कहा जाता है कि इस दिन महिलाओं को भूलकर भी नीले या फिर काले रंग के कपड़े नहीं पहनने चाहिए. इसलिए आप इस दिन केवल गुलाबी, लाल या फिर संतरी रंग के ही कपड़े पहनने.

ये भी पढ़ें- जानिए कब है करवा चौथ और इससे जुड़ी कहानी 

सरगी देने ना भूले

करवा चौथ के दिन सरगी देना काफी अहम होता है और ये सरगी सास द्वारा बहु को दी जाती है, जबकि कई जगहों पर बहु भी अपनी सास को सरगी देती है इसलिए आप इस दिन अपनी सास या बहु को सरगी देना ना भूलें.

किसी प्रकार के लोहे को हाथ ना लगाएं

ये व्रत रखने वाली महिलाओँ को इस दिन लोहे की वस्तु से  दूर रहना चाहिए क्योंकि इस दिन लोहे को छूना अच्छा नहीं माना जाता है और इस दिन आप कैंची का प्रयोग भी ना करें.

मांग में सिंदूर जरूर भरें

कई ऐसी महिलाएं होती हैं जो कि अपनी मांग में सिंदूर नहीं भरती हैं, लेकिन इस दिन हर महिलाओं को अपनी मांग में सिंदूर भरना होता है. क्योंकि इस दिन मांग भरी होना जरुरी होता है और मांग भरने के बाद ही  इस  पूजा की जाती है.

घर में लड़ाई ना करें

कहा जाता है कि इस दिन अगर घर में किसी प्रकार की लड़ाई हो जाए तो घर में अशांति सालों तक फैल सकती हैं. इसलिए अगर आप करवा चौथ का व्रत रखती हैं तो हर तरह की लड़ाईयों से दूर रहें.

कितने बजे दिखेगा चांद

करवा चौथ का इंतजार हर शादीशुदा महिलाएं करती हैं और इस व्रत को लेकर कई तरह की तैयारियां भी करती हैं. इस व्रत के तहत महिलाएं पूरे दिन किसी भी प्रकार का खाना नहीं खाती है और रात के समय चांद को देखकर अपना व्रत तोड़ती है. वहीं इस बार ये व्रत शनिवार के दिन आ रहा है और इस दिन दिल्ली में चांद 7 बजकर 58 मिनट पर निकलने वाले हैं, यानी महिलाएं अपना व्रत 8 बजे तक तोड़ सकेंगी. जबकि देश के अन्य कोनों में  भी चांद इस दिन 8.30 बजे तक दिख जाएगा.

 

 

 

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक