लालू प्रसाद यादव का जीवन परिचय (Lalu Prasad Yadav Biography, age, family, son, net worth  in Hindi)

लालू प्रसाद यादव का जीवन परिचय (Lalu Prasad Yadav Biography, age, family, son, net worth  in Hindi) –

लालू प्रसाद यादव राष्ट्रीय जनता दल, पार्टी के अध्यक्ष और स्थापक हैं जिन्होंने कई अहम सियासी पदों पर कार्य कर रखा है. बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री होने के साथ साथ इन्होंने रेलवे मंत्रालय का भी कार्यभाल संभाल रखा है और ये लोकसभा के पूर्व सदस्य भी रहे चुके हैं. लालू प्रसाद यादव के अलावा इनका परिवार भी राजनीति में काफी सक्रिय है और इनकी पत्नी, बेटे और बेटी भी राजनीति से जुड़े हुए हैं.हालांकि लालू इस वक्त भ्रष्टाचार के चलते जेल में सजा पूरी कर रहे हैं और इनके परिवार में भी इस समय काफी ड्रामा चल रहा है जिसके चलते इनकी तबीयत काफी खराब रहे रही है.

लालू प्रसाद यादव की जीवनी

नाम (Name) लालू प्रसाद यादव
जन्मदिन (Birthday) 11 जून, 1948, फुलवारिया, गोपालगंज, बिहार, भारत
नागरिकता (Citizenship) भारतीय
राशि (Zodiac) मिथुन
शिक्षा (Education) कला स्नातक और लॉ स्नातक
धर्म (Religion) हिन्दू
भाषा का ज्ञान (Language) हिंदी
पेशा (Occupation) राजनेता, पार्टी के अध्यक्ष, पूर्व मुख्यमंत्री, पूर्व रेल मंत्री
किस पार्टी से जुड़े हुए हैं राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी)
रंग (color) गेहुंआ
लम्बाई (Height) 5’ 6 फीट इन्च
वजन (Weight) 70 से 75 किलो के बीच
आंखों का रंग (Eye color) काला
बालों का रंग (Hair color) सफेद

 

लालू प्रसाद यादव का जन्म और परिवार से जुड़ी जानकारी ( Lalu Yadav Birth and Family)

लालू प्रसाद यादव का जन्म साल 1948 में हुआ था और इनका जन्म स्थान बिहार राज्य का फुलवारिया गांव है. इनके पिता का नाम कुंदन राय है और वो किसानी किया करते थे, जबकि इनका माता का नाम मराचिया देवी है, जो कि एक गृहणी थी. इनके माता-पिता की 6 संतान थी, जिसमें से लालू दूसरी नंबर की संतान है.

1973 में किया विवाह

लालू प्रसाद यादव ने 1973 में विवाह किया था और इनकी धर्मपत्नी का नाम राबड़ी देवी है. इस दंपत्ति के कुल नौ बच्चों हैं जिनमें से इनके दो बेटे और सात बेटियां हैं. इनके अधिकतर बच्चे राजनीति से ही जुड़े हुए हैं.

लालू यादव के परिवार के सदस्यों के नाम और लालू प्रसाद यादव फैमिली डिटेल्स ( Lalu Yadav family Information)

पिता का नाम कुंदन राय
माता का नाम मराचिया देवी
पत्नी का नाम राबड़ी देवी
बच्चों के नाम तेज प्रताप यादव, तेजस्वी यादव, ( Lalu Yadav SON)

मीसा भारती देवी, रोहिणी आचार्य,

चंदा सिंह, रागिनी यादव, धन्नू, हेमा और लक्ष्मी

 

लालू प्रसाद यादव की शिक्षा ( Lalu Yadav Qualification and Education)

  • लालू ने अपने गांव के विद्यालय से पढ़ाई कर रखी है, जबकि इन्होंने अपनी डिग्री की पढ़ाई पटना के प्रसिद्ध बी एन विश्वविद्यालय से प्राप्त की है. इस कॉलेज से इन्होने लॉ और पॉलिटिकल साइंस के विषय में पढ़ाई की थी और इनके पास इन दोनों विषयों में डिग्री है.

लालू प्रसाद यादव से जुड़ी रोचक जानकारी ( Lalu Yadav Personal Information)-

  • इनका जन्म किस दिनांक को हुआ था ये किसी को भी नहीं पता है और इनकी जन्म तारीख की सही जानकारी किसी को नहीं हैं. हालांकि ये अपनी जन्म तारीख 11 जून लिखते हैं.
  • मेंटेनेंस ऑफ इंटरनल सिक्योरिटी एक्ट जिसे मिसा भी कहा जाता है, उसकी मांग के चलते ही लालू को जेल हुई थी. वहीं जब लालू की बड़ी बेटी हुई थी तो उन्होंने उसका नाम मिसा रख दिया था.
  • इतने बड़े नेता होने के बाद भी लालू के बेटे शिक्षित नहीं हैं और इनके पुत्रों ने अपनी पढ़ाई छोड़ दी थी.

लालू प्रसाद यादव का कॉलेज के दौरान राजनीतिक करियर ( Lalu Yadav Political Career)

अपने कॉलेज के दिनों के दौरान ही लालू प्रसाद यादव ने पॉलिटिक्स में रूचि लेना शुरू कर दिया था और इन्होंने छात्र चुनाव लड़े थे. जिसके बाद ये पटना यूनिवर्सिटी स्टूडेंट्स यूनियन के महासचिव बनें थे और इस पद पर रहने के बाद इन्होंने यूनिवर्सिटी स्टूडेंट्स यूनियन के अध्यक्ष के लिए भी चुनाव लड़ा था, जिसमें ये विजय रहे.

वर्ष 1974 में भारत में ‘बिहार आंदोलन’ में इन्होंने ने भाग लिया था, जिसके बाद इन्हें अपने राज्य की राजनीति में आने का मौका मिला था और ये उस वक्त जनता पार्टी से जुड़ गए थे.

वर्ष 1977 में प्रथम बार लड़ा चुनाव

जनता पार्टी से जुड़ने के बाद लालू ने अपना प्रथम चुनाव छपरा जिले से लड़ा था और इस लोकसभा सीट में इन्हें जीत मिली थी. जिस वक्त लालू ने ये चुनाव लड़ा था उस वक्त इनकी उम्र 29 वर्ष की थी.

जनता दल पार्टी का बना हिस्सा

जनता पार्टी से अलग होने के बाद इस नेता ने जनता दल पार्टी का रूख कर लिया था और इस पार्टी का हिस्सा बन गए थे. इस पार्टी की और से भी लालू ने कई चुनावों में हिस्सा लिया और जीत प्राप्त की.

किया राष्ट्रीय जनता दल पार्टी का निर्माण  ( Lalu Yadav Party Name)

सन् 1977 में इन्होंने खुद की पार्टी बनाने का फैसला लिया और इन्होंने अपनी पार्टी का गठन इसी साल किया था, जो कि राष्ट्रीय जनता दल थी. ये पार्टी बनाने के लिए इन्होंने खूब मेहनत की थी और आज ये एक कामयाब राजनेतिक पार्टी बन गई है.

केंद्रीय राजनीति में भी रही अहम भूमिका

लालू उन नेताओं में से एक हैं जिन्होंने अपनी पहचान अपने राज्य तक ना सीमित रखते हुए केंद्रीय में भी बनाई है और इस नेता ने मुख्यमंत्री रहने के अलावा रेल मंत्री का भी पद संभाला है. साथ में ही ये राज्यसभा के सदस्य भी रहे हैं.

ये भी पढ़ें-घर में इन चीजों के होने से आदमी बनता है गरीब, नहीं जुड़ता है धन

लालू यादव के साथ जुड़े विवाद ( Lalu Yadav Controversy) –

चुनाव लड़ने पर लगा हुआ है प्रतिबंध

काफी सालों तक लालू ने कई चुनाव लड़ें हैं, लेकिन अब लालू पर चुनाव नहीं लड़ सकते हैं और इनके इस बैन का कारण चारा स्कैम में किया गया घोटाला है. दरअसल इस घोटाले में शामिल होने के चलते इन्हें साल 2013 से जेल हुई थी,  जिसके कारण ये किसी भी तरह का चुनाव लड़ने के लिए आयोग्य हैं.

हाल ही में खराब हुई तबीयत

लालू के परिवार के हालात कई महीनों से अच्छे नहीं चल रहे हैं और इनका बड़ा बेटा तलाक लेने जा रहा हैं. जिसके चलते जेल में सजा काट रहे लालू की तबीयत काफी खराब रह रही है और इनकी पार्टी का कार्य अब इनके छोटे बेटे द्वारा संभाल जा रहा है. गौरतलब है कि साल 2018 में ही इनके बड़े बेटा तेजप्रात का विवाह करवाया गया था और इस विवाह के कुछ महीनों बाद तेज ने अपनी पत्नी से तलाक लेने का ऐलान कर दिया थी. इस वक्त इनके तलाक का मुकदमा कोर्ट में चल रहा है. ऊपर बताए गए विवादों के अलावा इनपर अधिक धन होने का भी आरोप है और इस वक्त इनकी संपत्ति की जांच की जा रही है.

लालू यादव से जुड़ी जानकारी-

  • लालू प्रसाद यादव ने कई प्रसिद्ध यूनिवर्सिटी में भाषा दिया हुआ है और ये बहुत ही ज्ञानी व्यक्ति हैं.इनके द्वारा जिन संस्थान में भाषण दिया गया है उनके नाम हार्वर्ड और व्हार्टन हैं, जो कि विश्क की प्रसिद्ध शिक्षा से जुड़ी संस्थान हैं.
  • बिहार की राजनीति में लालू का हमेशा से बड़ा रोल रहा है और अधिकतर पार्टी इनके साथ जुड़कर इस राज्य में चुनाव लड़ना चाहती है, ताकि उनको जीत मिल सके.

लालू यादव के पास कुल संपत्ति ( Lalu Yadav Net Worth)

लालू यादव इस समय भ्रष्टाचार के आरोपी के तहत जेल में सजा काट रहे हैं, जबकि इन्होंने अपनी असल आय सरकार के सामने करीब तीन करोड़ रुपए घोषित की हुई है. इसके अलावा इनके पास 50 से अधिक गाय और 40 से अधिक बछड़े भी हैं, जिनका मूल्य 10 लाख रुपए है.

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक