मैक्स लाइफ इन्शुरन्स पॉलिसी डिटेल्स (Max Life Insurance Policy Receipt Download Process, Status, Details)

0
1126
Max Life Insurance Policy Status, Details, receipt download,
Max Life Insurance Policy Status, Details, receipt download,

मैक्स लाइफ इन्शुरन्स कंपनी, प्रीमियम,रसीद हासिल करने से जुड़ी जानकारी (Max Life Insurance Policy  receipt download Process, Status, Details)

मैक्स लाइफ इंश्योरेंस कंपनी एक प्रतिष्ठित जीवन बीमा कंपनी है। मैक्स लाइफ इंश्योरेंस का नाम हमारे देश की  कई टॉप जीवन बीमा कंपनियों में गिना जाता है। इस कंपनी को पहले मैक्स न्यूयॉर्क लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड के रूप में जाना जाता है था। लेकिन इसका नाम बदलकर अब मैक्स लाइफ इंश्योरेंस कंपनी रखा गया है। इस कंपनी को साल 2000 में बनाया गया था लेकिन इसने अपना काम साल 2001 में शुरू किया था। इस कंपनी की स्थापना साल 2000 में भारत के बीमा क्षेत्र के उदारीकरण के बाद हुई थी और आज इस कंपनी को देश की बेहतरीन कंपनियों में गिना जाता है। मैक्स लाइफ इंश्योरेंस मैक्स इंडिया लिमिटेड ग्रुप का एक हिस्सा है। ये कंपनी जीवन कवरेज के अलावा स्वास्थ्य, पेंशन और वार्षिकी को भी कवर करता है। ये व्यक्तियों और समूहों को बाल, संरक्षण, सेवानिवृत्ति, बचत और विकास योजनाओं की पेशकश भी करती है।

मैक्स लाइफ इंश्योरेंस कंपनी (Max Life Insurance Company in hindi)

मैक्स लाइफ इंश्योरेंस कंपनी (Max Life Insurance Company in hindi) की और से बीमा की सुविधा दी जाती है और इस कंपनी से काफी लोगों ने बीमा करवा रखा। मैक्स लाइफ इंश्योरेंस कंपनी के तहत बीमा आसानी से करवाया जा सकता है और इस कंपनी से बीमा करवाने के बाद आप आसानी से घर बैठके बीमा का राशि भर सकते हैं। मैक्स लाइफ इंश्योरेंस कंपनी की अपनी सुविधाओं को ऑनलाइन किया गया है और आप आसानी से अपनी मैक्स लाइफ पॉलिसी के बारें, पॉलिसी के पैसे और अधिकतम जीवन बीमा ऑनलाइन प्रीमियम रसीद ले सकते हैं। मैक्स लाइफ पॉलिसी प्रीमियम रसीद लेने की प्रक्रिया बेहद ही  सरल है और घर बैठे ही आसानी से मैक्स लाइफ पॉलिसी के पैसे भरे जा सकते हैं और क्स लाइफ पॉलिसी प्रीमियम रसीद ली जा सकती ।

अपनी मैक्स लाइफ पॉलिसी प्रीमियम के बारे में कैसे पता करें

आपके अपनी पॉलिसी के बारे में पता करने के लिए सबसे पहले https://www.maxlifeinsurance.com/ इस लिंक पर जाना होगा। इस लिंक पर जाकर एक पेज खुल जाएगा। जिसमें पॉलिसी से जुड़े कई सारे ऑपशन दिए होंगे। इस पेज पर सबसे ऊपर आपको Customer Login लिखा दिखेगा। जिसपर आप किल्क कर दें। इस पर किल्क करने के बाद  https://www.maxlifeinsurance.com/customer-service-login.html ये पेज खुल जाएगा।

इस पेज पर आपको लॉगइन करना होगा और अपनी पॉलिसी से जुड़ी जानकारी भरनी होगी। आपके पास अपनी जन्मतिथि दर्ज करने के बाद या तो अपना पॉलिसी नंबर या मोबाइल नंबर दर्ज करने का विकल्प है। जरूरी डिटेल्स भरने के बाद सबमिट पर क्लिक करें। इस पर किल्क करने के बाद आपको अपनी पॉलिसी के बारे में जानकारी मिल जाएगी।

कैसे भरें राशि

अपनी पॉलिसी का प्रीमियम भी आप आसानी से भर सकते हैं। प्रीमियम भरने के लिए आपको बस https://www.maxlifeinsurance.com/customer-service/premium-payment-options
इस लिंक पर जाना होगा जहां पर कई सार विक्लप आपको max life insurance online premium payment के लिए दिए होंगे आप अपनी सुविध के हिसाब से विकल्प को चुन कर पैसे जमा कर दें।

मैक्स लाइफ पॉलिसी प्रीमियम रसीद कैसे हासिल करें (max life insurance online premium payment receipt)

यादे रहे की आप प्रीमियम भरने के बाद अपनी रसीद भी जरूर लें। आप मैक्स लाइफ पॉलिसी प्रीमियम रसीद  (max life insurance online premium payment receipt) इस लिंक पर जाकर हासिल कर सकते हैं। https://www.maxlifeinsurance.com/customer-service/download-premium-receipts. इस लिंक पर जाकर जरूरी जानकारी भर दें। आपको मैक्स लाइफ पॉलिसी प्रीमियम रसीद  (max life insurance online premium payment receipt) दिख जाएगी जिसे आप डाउनलॉड कर लें।  ऊपर बताए गए लिंक पर जाकर आप कभी भी अपनी max life insurance receipt download कर सकते हैं।

ऑफलाइन के जरिए max life insurance premium payment कैसे करें

  • ऑफलाइन के जरिए भी max life insurance premium payment की जा सकती है। इसके लिए कई सारे विकल्प मौजूद है।
  • आप चाहें तो कंपनी के किसी भी शाखा कार्यालय में नकद (INR 49,999 तक) दे सकते हैं।
  • अकाउंट पेयी चेक के माध्यम से कंपनी की किसी भी शाखा में पैसे दिए जा सकते हैं।
  • इस कंपनी की और से चुनिंदा शहरों में चेक पिकअप सुविधा भी दी जाती है। इस सुविध के लिए आपको बस हेल्पलाइन नंबर 1860 120 5577 पर फोन करना होगा।
  • आप कंपनी के पक्ष में एक डिमांड ड्राफ्ट भी बना सकते हैं।

ऑफलाइन के जरिए पैसे देने के बाद आप अपनी max life insurance premium payment receipt को आप हासिल करना ना भूलें।

ये भी पढ़ें –शेयर मार्केट क्या है, कैसे करें निवेश, इसके नियम (share market kya hai,share market in hindi)

ये भी पढें- जानें क्या होती है इंश्योरेंस और इसके प्रकार (Insurance Kya Hota Hai Hindi Mai)