जानिए कौन है ओल्गा लैडिज़ेनस्काया जिन्हें डूगल ने किया है आज याद (Olga Ladyzhenskaya Biography In Hindi)

ओल्गा लैडिज़ेनस्काया की जीवनी (Olga Ladyzhenskaya Biography In Hindi)

ओल्गा लैडिज़ेनस्काया (Olga Ladyzhenskaya ) एक रूसी गणितज्ञ है और इन्होंने गणित विषय में अपना काफी योगदान दिया है. ओल्गा लैडिज़ेनस्काया का जन्म रूस में हुआ था और इनका निधन वर्ष 2004 में हुआ था. वहीं इनको आज विश्व के बेहतरीन गणितज्ञ में गिना जाता है. इन्होंने गणित को दिए गए अपने योगदान के लिए कई सारे इनाम भी जीते हैं.

ओल्गा लैडिज़ेनस्काया का परिचय (Olga Ladyzhenskaya Mathematician)

पूरा नाम (Full Name)   ओल्गा लैडिज़ेनस्काया
जन्म तिथि (Birth Date) 7 मार्च 1922,
जन्म स्थान (Birth Place) कोलोग्रिव, रूस
मृत्यु तारीख 2 जनवरी, 2004 ,सेंट पीटर्सबर्ग, रूस
मृत्यु के समय आयु (Age) 81 वर्ष
पेशा (Professions) रूसी गणितज्ञ
राष्ट्रीयता (Nationality) सोवियत रूस
पिता का नाम (Father’s Name) अलेक्सा इवानोविच लाडीज़ेंस्की
माता का नाम (Mother’s Name) एना मिखाइलोव्ना
पति का नाम
स्कूल (School)
कॉलेज / यूनिवर्सिटी (College / university) मास्को विश्वविद्यालय
अवार्ड नोथर लेक्चर (Noether Lecture)

 

ओल्गा लैडिज़ेनस्काया का व्यक्तिगत जीवन (Olga Ladyzhenskaya Personal life) –

ओल्गा लैडिज़ेनस्काया का जन्म सन् 1922 में हुआ था और इनके पिता गणित विषय के टीचर हुआ करते थे. कहा जाता है कि इनके पिता की साल 1937 में हत्या कर दी गई थी. इनके पिता की जब हत्या की गई थी उस वक्त इनकी आयु 15 साल की थी. ओल्गा के पिता को लोग दुश्मन माना करते थे. जिसके चलते इनकी हत्या की गई थी. ओल्गा को अपने बचपन में कई तरह की चीजों का सामना करना पड़ा था. ओल्गा को लोगों की इतनी नफरत का सामना करना पड़ा था कि इनको लेनिनग्राद विश्वविद्यालय में दाखिल तक नहीं दिया गया था. लेकिन ओल्गा ने अपने जीवन में हार नहीं मानी और गणित विषय के प्रति अपने प्यार को नहीं छोड़ा.

ओल्गा के पिता गणित के ही टीचर थे जिसके चलते ओल्गा की इस विषय में काफी रूचि थी. कॉलेज में दाखिला नहीं मिलने के बाद भी ओल्गा ने अपनी पढ़ाई जारी रखी और मॉस्को स्टेट यूनिवर्सिटी से उन्होंने स्नातक की उपाधि प्राप्त की और लेनिनग्राद स्टेट यूनिवर्सिटी से डॉक्टरेट की उपाधि हासिल की. लेनिनग्राद स्टेट यूनिवर्सिटी के अलावा इन्होंने साल 1953 में मॉस्को स्टेट से एक और डॉक्टरेट की डिग्री हासिल की थी.डिग्री हासिल करने के बाद इन्होंने बच्चों को पढ़ाना शुरू कर दिया और इन्होंने लेनिनग्राद विश्वविद्यालय में अपनी सेवाएं दी. ये 1959 से सेंट पीटर्सबर्ग मैथमैटिकल सोसायटी की सदस्य थी और इन्हें साल 1990 में पीटर्सबर्ग मैथमैटिकल सोसायटी का अध्यक्ष बनाया गया था.

ओल्गा लैडिज़ेनस्काया द्वारा गणित को दिया गया योगदान  (Olga Ladyzhenskaya Contribution To Math)

ओल्गा लैडिज़ेनस्काया ने गणित विषय में अपना बहुत योगदान दिया है और ये हिल्बर्ट की उन्नीसवीं समस्या, आंशिक अंतर समीकरण के लिए जानी जाती हैं. मौसम पूर्वानुमान, समुद्र विज्ञान, वायुगतिकी और हृदय विज्ञान जैसे क्षेत्रों में द्रव गतिकी के अध्ययन में इन्होंने काफी योगदान दिया है.ओल्गा लैडिज़ेनस्काया का निधन वर्ष 2004 में हुआ था और इनका निधन रूस में हुआ था. इनका निधन 81 वर्ष की आयु में हुआ.

Olga Ladyzhenskaya doodle
Olga Ladyzhenskaya doodle

गूगल के डूगल ने किया ओल्गा लैडिज़ेनस्काया को याद (Olga Ladyzhenskaya Google Doodle)

ओल्गा लैडिज़ेनस्काया को उनके 97 जन्मदिवस के दिन गूगल के डूगल ने याद किया है और उनको अपना डूगल पेज अर्पित किया है. ओल्गा लैडिज़ेनस्काया एक बेहतरीन रूसी गणितज्ञ थी.

 

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक