प्रियंका गांधी का जीवन परिचय (Priyanka Gandhi Biography In Hindi)

प्रियंका गांधी का जीवन परिचय (Priyanka Gandhi Biography In Hindi)

प्रियंका गांधी का नाता नेहरू परिवार से हैं और ये राजीव और सोनिया गांधी की बेटी हैं. प्रियंका को अक्सर कांग्रेस का प्रचार करते हुए देखा गया है. मगर ये कभी भी अपनी पार्टी से औपचारिक रूप से नहीं जुड़ी थी.लेकिन हाल ही में प्रियंका ने कांग्रेस पार्टी को औपचारिक रूप से ज्वाइन कर लिया है और इन्हें इस पार्टी की और से उत्तर प्रदेश राज्य की जिम्मेदारी देते हुए महासचिव बनाया गया है.

प्रियंका गांधी से जुड़ी जानकारी

नाम (Name) प्रियंका गांधी
आयु (Age) 47
जन्म दिन (Birth Date) 12 जनवरी 1972
जन्म स्थान नई दिल्ली भारत
पेशा (Occupation) महासचिव और पूर्वी उत्तर प्रदेश की प्रभार
कहां से ली शिक्षा (Education) मॉडर्न स्कूल और कॉन्वेंट ऑफ जीसस एंड मैरी
किस विषय मे पढ़ाई की साइकोलॉजी की डिग्री और बौद्ध अध्ययन में एमए
नागरिकता भारतीय
किस पार्टी से जुड़ी है भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस
पिता का नाम राजीव गांधी
मां का नाम सोनिया गांधी
दादा का नाम फिरोज
दादी का नाम इंदिरा गांधी
भाई का नाम राहुल गांधी
पति का नाम रॉबर्ट वाड्रा
बच्चे दो बच्चे, रेहान और मिराया

 

प्रियंका गांधी का जन्म और परिवार (Priyanka Gandhi Birth And Family)

प्रियंका गांधी का जन्म भारत की राजनीति से ताल्लुक रखने वाले सबसे मजबूत परिवार यानी गांधी परिवार में हुआ था और इनकी दादी और पापा भारत के प्रधानमंत्री रहे चुके हैं. राजनीति वाले परिवार में जन्म लेने के बाद भी इन्होंने खुद को राजनीति से दूर रखा. हालांकि ये अपने परिवार के लिए और अपनी पार्टी के लिए कई बार प्रचार भी करती रही, लेकिन इन्होंने अपनी पार्टी यानी कांग्रेस को लंबे समय तक ज्वाइन नहीं किया. प्रियंका की मां यानी सोनिया गांधी ने अपने पति यानी राजीव की हत्या के बाद अपनी पार्टी के कार्य को अकेले ही संभाला था. और कुछ साल पहले ही इनके भाई यानी राहुल को इस पार्टी की जिम्मेदारी सौंपी गई है.

प्रियंका गांधी की शिक्षा ( (Priyanka Gandhi Education)

ने साइकोलॉजी की डिग्री हासिल की और ये डिग्री इन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी के जीसस एंड मैरी स्कूल से प्राप्त की है. वहीं साल 2010 में इन्होंने बौद्ध अध्ययन में एमए की है.

राजनीति में किया प्रवेश (Priyanka Gandhi Politics Career)

काफी समय तक राजनीति से दूर रहने के बाद साल 2019 में 47 वर्षीय प्रियंका ने कांग्रेस पार्टी को ज्वाइन कर लिया है और इनको इस पार्टी की और से महासचिव और पूर्वी उत्तर प्रदेश का प्रभार बनाया गया है. गौरतलब है कि इस साल ही लोकसभा के चुनाव होने वाले हैं और इन चुनावों में मोदी को टक्कर देने के लिए इन्होंने राजनीति में आने के फैसला लिया है.

जानी जाती हैं स्टार प्रचारक

प्रियंका गांधी की छवि शुरू से ही एक स्टार प्रचारक के रूप में रही है और अक्सर अपने भाई और मां के चुनावी क्षेत्र में अपनी पार्टी का प्रचार करती रही हैं. वहीं इनकी तुलना इनकी दादी यानी इंदिरा गांधी से लोगों द्वारा खूब की जाती है. इसलिए इनको इंदिरा गांधी की छवि भी माना जाता है.

प्रियंका गांधी की शादी (Priyanka Gandhi marriage)

कहा जाता है कि जिस वक्त ये 13 साल की थी उस वक्त इनकी मुलाकात रॉबर्ट वाड्रा से हुई थी और ये दोनों काफी अच्छे दोस्त बन गए थे. वहीं इन्होंने 18 फरवरी 1997 एक पारंपरिक हिंदू समारोह में इन्होंने एक दूसरे से शादी कर ली थी. इस शादी से इनको दो बच्चे हुए जिनके नाम इन्होंने रेहान और मिराया रखा.

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक