सांवलापन दूर कैसे करे (Sawlapan Kaise Dur Kare)

0
306
Sawlapan Kaise Dur Kare
Sawlapan Kaise Dur Kare

चेहरे का अगर अच्छे से ख्याल न रखा जाए तो रंगत सांवली हो जाती है और त्वचा को नुकसान भी पहुंचता है। इसलिए ये बेहद ही आवश्यक होता है कि आप चेहरे का ध्यान अच्छे से रखें और इसे सांवला न होने दें। वहीं अगर किसी का चेहरा सांवलापन है तो वो आसानी से सांवलापन दूर कर सकता है। हालांकि सांवलापन दूर कैसे करे (Face Ka Sawlapan Kaise Dur Kare) इसके बारे में अधिक लोगों को जानकारी नहीं है। लोगों को लगता है कि वो महंगी क्रीम लगाकर अपने सांवलेपन को दूर कर सकते हैं। लेकिन ऐसा जरूरी नहीं है। आज हम आपको सांवलापन दूर करने के कुछ असरदार घरेलू उपाय बताने वाले हैं। जिनकी मदद से चेहरे की त्वचा चमकने लग जाएगी। आइए सबसे पहले जानते हैं कि त्वचा काली होने के क्या कारण हो सकते हैं।

सांवलापन होने के कारण

कई लोगों की त्वचा बचपन के समय से ही सांवली होती है। जबकि कुछ लोगों की त्वचा बढ़ती उम्र के साथ काली होने लग जाती है। वहीं कई बार शरीर में खून की कमी के कारण भी त्वचा काली हो जाती है। इसके अलावा जो लोग अधिक धूप में रहते हैं और धूप में निकलाने से पहले सनस्क्रीन (sunscreen) नहीं लगाते हैं, उनकी त्वचा काली हो जाती है।

आपकी त्वचा चाहे किसी भी कारण से काली क्यों न हो। अगर आप नीचे बताए गए घरेलू उपायों को अपनाते हैं, तो सांवलापन दूर हो जाएगा। चेहरा साफ करने के लिए घरेलू उपाय इस प्रकार हैं।

सांवलापन दूर कैसे करे (Face Ka Sawlapan Kaise Dur Kare)

शहद और टमाटर ( honey and tomato face pack)

शहद और टमाटर को अगर एक साथ चेहरे पर लगाया जाए तो सांवलापन काफी हद तक कम हो जाता है। सांवलापन होने पर आप इस फेस पैक को लगा लें। इसके लिए आप आधा टमाटर लें और उसका रस निकाल लें। फिर इसमें शहद को डाल दें और लगा लें। सूखने पर पानी से साफ कर लें। शहद और टमाटर का ये फैस पैक हफ्ते में तीन बार लगाएं।

बेसन और दही (besan and curd face pack)

चेहरे पर दही और बेसन (besan and curd) लगाना काफी फायदेमंद साबित होता है। इन दोनों चीजों को मिलाकर एक साथ लगाने से कालापन दूर हो जाता है और निखार आता है। एक चम्मच बेसन में आप दही को डालें, इसे मिलाएं और लगा लें। ये उपाय करने से भी त्वचा दूर हो जाएगी।

हल्दी और दही ( Turmeric and Yogurt face pack)

दही में बेसन की जगह आप हल्दी भी मिला सकते हैं। हालांकि इस चीज का ध्यान रखें की अधिक मात्रा में हल्दी न डालें। ऐसा करने से चेहरा पीला पड़ जाएगा। इसलिए थोड़ी सी ही हल्दी इसमें मिलाएं। हल्दी के साथ चाहें तो शहद में दही में डाल सकते हैं।

कॉफी और शहद (Coffee and honey face pack)

चेहरे की रंगत को निखारने के लिए कॉफी और शहद का प्रयोग भी किया जा सकता है। एक कटोरी में कॉफी डालकर उसमें थोड़ा सा पानी मिला दें। फिर इसे मिक्स कर लें। जब कॉफी पानी में अच्छे से मिल जाए तो इसमें शहद डाल दें। कॉफी के ये फेस पैक लगाने से सांवलापन दूर हो जाएगा।

नींबू का रस और दूध ( Lemon juice and milk face pack)

नींबू का रस और दूध का फेस फैक भी काफी कारगर माना जाता है। आप एक नींबू को निचोड़ लें और इसका रस निकाल दें। फिर इसमें दूध मिला दें। ये कॉटन बॉल की मदद से लगाएं। 20 मिनट के लिए छोड़ दें। गुनगुने जल से धो लें।

बादाम का तेल और नींबू का रस ( Almond Oil and Lemon Juice face pack)

जिन लोगों की त्वचा रूखी है, वो बादाम का तेल और नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इसे लगाने से रंग साफ होता है और चेहरा मुलायम बन जाता है। ये पैक बनाने के लिए नींबू के रस में थोड़ा सा बादाम का तेल मिला लें। फिर कॉटन बॉल की मदद से इसे चेहरे पर लगा लें।

अंडा, नींबू और शहद ( Egg, Lemon and Honey face pack)

अंडे का सफेद भाग लें। फिर इसमें एक बड़ा चम्मच नींबू का रस और एक बड़ा चम्मच शहद मिला दें। इसे चेहरे पर लगाने से मोटी परत बन जाएगी। जिसे सूखने दें। फिर हाथों से इसे हटा दें और पानी से चेहरे को साफ कर लें। अंडे, नींबू और शहद को लगाने से सांवलापन से निजात मिल जाएगी।

केला, पपीता और खीरा ( Banana, Papaya and Cucumber face pack)

चेहरे पर केले के साथ पपीता और खीरा लगाने से रंजकता कम होती है। त्वचा का सूखापन दूर होता है और रंगत में निखार प्रदान होता है। आपको बस केला लेकर उसे पीसना है और अदंर पीसा हुआ पपीता और खीरे का रस डालना है। चेहरे पर इसे लगाएं और सूखने के बाद साफ कर लें।

केला, बेसन, नींबू (Banana, Besan and Lemon face pack)

बेसन और नींबू के अंदर पीसा हुआ केले मिला दें। केला, बेसन और नींबू को अच्छे इसे मिक्स करें। फिर से चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के बाद पानी से साफ कर लें। ऐसा करने से सांवलापन दूर हो जाएगा।

सांवलापन दूर कैसे करे (Face Ka Sawlapan Kaise Dur Kare) नामक इस लेख में आपको कुछ घरेलू फेस पैक की जानकारी दी गई है। आप इन्हें एक बार जरूर आजमा लें।

त्वचा को लेकर अक्सर पूछे जाने वाले सवाल –

फेस का कालापन कैसे दूर करे

फेस का कालापन दूर करने के लिए नियमित रूप से चेहरे को साफ करें। दिन में कम से कम तीन बार चेहरे को धोएं और समय-समय पर ऊपर बताए गए फेस पैक लगाएं।

धूप का सांवलापन कैसे दूर करें

धूप के कारण सांवलापन होने पर, आप त्वचा पर वो चीजें लगाएं जो कि आपको ठंडक प्रदान करें। जैसे चंदन, गुलाब जल, दही। इन्हें लगाने से धूप के चलते हुआ सांवलापन दूर हो जाएगा।

गर्दन का कालापन कैसे दूर करे

गर्दन का कालापन दूर करने के लिए इसपर रोज नींबू या दही को लगाएं।

ये भी पढ़ें- चेहरे पर हल्दी लगाने के नुकसान (chehre par haldi lagane ke nuksaan)

ये भी पढ़ें- कच्चे दूध के फायदे और नुकसान (kache doodh ke fayde aur nuksan)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here