सेब खाने के फायदे (seb khane ke fayde)

सेब के फल का वैज्ञानिक नाम Malus Pumila है और दुनिया भर में इसकी 6000 से ज्यादा किस्म पाई जाती है. इसके पेड़ की आयु लगभग 100 साल होती है. इस फल का सबसे अधिक उत्पादन चाइना देश में किया जाता है. सेब सेहत के लिए उत्तम होता है. सेब के फायदे (seb khane ke fayde) अनेक हैं और इस फल को खाने की सलाह हर डॉक्टर द्वार जरूर दी जाती है. इसलिए अपनी डाइट में आप सेब को जरूर शामिल करें और रोज एक सेब का सेवन जरूर करें.

सेब खाने के फायदे (seb khane ke fayde )

सेब खाने में ही स्वादिष्ट नहीं होता बल्कि इसमें कई सारे पुष्टिकारक तत्व भी होते हैं जो हमारे शरीर की कई प्रकार की कमियों को दूर करता हैं। सेब खाने से कई तरह की रोगों से हमारा बचाव होता हैं और सेब के अंदर 25 प्रतिशत पानी पाया जाता है। वहीं सेब खाने के फायदे क्या है वो इस प्रकार हैं-

ये भी पढ़ें-ओट्स के फायदे और नुकसान (Oats Benefits and side effects in Hindi)

Seb Khane Ke Fayde In Hindi

‌‌‌एनिमिया को दूर करता है‌‌‌

एनीमिया से बॉडी में खून की कमी आती है और बॉडी के अंदर खून कम हो जाता है. हीमोग्लोबिन की इस कमी को सेब से सही किया जा सकता है क्योंकि सेब में प्रचुर मात्रा में आयरन होता है. इसे खाने से बॉड़ी में हिमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ जाती हैं. इसलिए हफ्ते में तीन दिन सेब खाकर आप अपने खून को बढ़ा सकते हैं.

‌‌‌चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाता है

सेब खाने से चेहरा साफ और खूबसूरत बनता हैं और अगर आपके फेस पर दाग धब्बे हैं, तो ये उन्हें भी साफ कर देते है. साथ में ही इससे सिक्न के सेल भी अच्छे रहते हैं.

ये भी पढ़ें-ब्लूबेरी (नीलबदरी) के फायदे और नुकसान (Blueberry Benefits And Side Effects in hindi)

‌‌‌हार्ट के रोगों को दूर करने मे मददगार

सेब दिल के लिए काफी अच्छा माना जाने वाला फ्रूट हैं.सेब शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा सहित शुगर की मात्रा को भी कम होती है. इसके साथ ही ये दिल में अच्छे से खून का प्रवाह बनाए रखने के लिए में भी मददगार होता है.

‌‌‌वजन घटाने मे सहायक

आजकल वेट बढ़ने की प्रॉब्लम आम हो गई है. हालांकि अगर आप सही चीजों का सेवन करें तो आपको ये समस्या नहीं होगी और सेब भी उन चीजों में से एक है जिसे खाकर वजन को बढ़ने से रोका जा सकता है.

ये भी पढ़ें-मनी प्लांट के फायदे (money plant in hindi)

‌‌‌दिमाग को अच्छा बनाएं

सेब दिमाग के लिए भी काफी अच्छा माना गया हैं. इसे खाने से अल्जाइमर रोग से बचाव रहता हैं और यादाश्त भी अच्छी होती हैं. सेब खाने से दिमाग की कोशिकाएं स्वस्थ रहती हैं.

‌‌‌लिवर को साफ करता है

सेब में कई तरह के ऐसे पदार्थ पाए जाते है जो लिवर को साफ और सही रखते हैं और रोज सेब खाने से दिगेंस्टीवे तंत्र सही रहता है.

‌‌‌किड़नी स्टोन की संभावना को कम करता है

सेब खाने से पथरी की समस्या भी दूर होती हैं क्योंकि इसमें साइडर विनेगर तत्व पाया जाता हैं, जो किडनी स्टोन की समस्या को कम करता हैं.

इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है

रोजाना सेब खाने से  शरीर के बैक्टीरिया खत्म होते है और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती हैं.और यह शरीर के इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग बनाता हैं.

ये भी पढ़ें-जादूगर हल्दी के गुणकारी फायदे (Turmeric Benefits In Hindi)

आंखों की रोशनी बढ़ाने मे मददगार

सेब आंखों की रोशनी के लिए भी अच्छा होता हैं. इसमें विटामिन ए पाया जाता हैं जोकि आंखों की रोशनी को बढ़ाता हैं.

गठिया के लिए फायदेमंद है सेब

सेब में मैग्नीशियम अधिक क्वांटिटी में पाया जाता है और यह जोड़ो से निकलने वाले एसिड को कंट्रोल करता हैं. इसलिए यह गठिया में फायदेमंद हैं.

सेब खाने का सही समय (Best Time To Eat Apple In Hindi)

खाली पेट सेब खाने के फायदे- सेब को सुबह के समय खाने से कब्ज की समस्या दूर होती हैं क्योंकि इसके छिलकों में डाइटरी फाइबर पाया जाता हैं. इसलिए सेवरे सेब खाना सही माना जाता हैं.

सेब में पाया जाने वाला आर्गेनिक एसिड आपके पेट के एसिड के स्तर को बढ़ा देता हैं, इसलिए रात को सेब खाना सही नहीं होता. इसके साथ ही आप दिन भर कभी भी सेब खा सकते हैं.

ये भी पढ़ें-सरसों के तेल के फायदे (Mustard Oil Benefits In Hindi)

सेब खाने का सही तरीका (How To Eat Apple In Hindi)- सेब हमेशा छिलके सहित खाना चाहिए क्योंकि छिलको और सेब के गुदे में कई तरह के नुट्रिशयस तत्व,फाइबर और विटामिन सी आदि होते हैं.

सेब खाने के नुकसान (Apple Fruit Side Effects In Hindi Or Apple Khane ke Nuksan)

सेब खाने से यूं तो कोई विशेष नुकसान नहीं हैं. परंतु हमें यह पता होना चाहिए कि सेब के बीजों में साइनाइड होता हैं जोकि जहर हैं इसलिए सेब के बीजों का सेवन नहीं करना चाहिए.

सेब में पाए जाने वाले पोषक तत्व (Apple Fruit Nutrition Chart)

संख्या तत्व के नाम
1 विटामिन सी
2 विटामिन ई
3 विटामिन K
4 कैल्शियम
5 लोहा
6 मैगनीशियम
7 मैंगनीज
8 फास्फोरस
9 पोटैशियम
10 सोडियम
11 जस्ता

 

सेब खाने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए?

सेब खाने के बाद कई ऐसी चीजें होती हैं, जिनका सेवन नहीं करना चाहिए. सेब के ऊपर नीचे बताई गई चीजों को खाने से सेहत पर बुरा असर पड़ता है.

सेब खाने के बाद मूली नहीं खाना चाहिए. इसे खाने से त्वचा से जुड़े रोग लग जाते हैं. इसी प्रकार से सेब के ऊपर दही का सेवन भी नहीं करना की सलाह दी जाती है. सेब के ऊपर दही खाने से ठंड लग जाता है. वहीं सेब खाने के बाद कम से कम 2 घंटे बाद ही पानी पीएं.

सेब के ऊपर दूध और दही का सेवन नहीं करना चाहिए और न ही केला खाना चाहिए.

सेब कब खाना चाहिए?

सेब खाने के लिए सुबह का समय उत्तम माना जाता है. सेब को खाली पेट खाना चाहिए या खाना खाने के एक घंटे बाद लेना चाहिए.

सेब खाने के फायदों (seb khane ke fayde) से जुड़ी ये जानकारी हम उम्मीद करते हैं, आपको पसंद आई होगी।

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक