एक बार फिर से देश के पीएम बनें नरेंद्र मोदी, पढ़ें इनकी जीवनी ( Narendra Modi Biography In Hindi)

नरेन्द्र मोदी का जीवन परिचय ( Narendra Modi Biography In Hindi) :

नरेंद्र मोदी बायोग्राफी इन हिंदी: नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) साल 2019 के लोकसभा चुनाव को जीतकर एक बार फिर से देश के पीएम बन गए हैं. इससे पहले ये साल 2014 में पहली बार हमारे देश के प्रधानमंत्री बने थे और इनकी पार्टी को साल 2014 में हुए लोकसभा चुनाव में काफी बड़ा बहुमत मिला था. मोदी जी ने 24 मई साल 2014 को हमारे देश के पीएम का पद संभाला था और इस पद को संभालते ही ये हमारे देश के 14 वें पीएम बन गए थे. गुजरात से लेकर दिल्ली तक का मोदी का सफर आसान नहीं था और इन्होंने राजनीति में आने के बाद कई सारी आलोचनाओं का सामना भी किया था. भारतीय जनता पार्टी के साथ जुड़ने के बाद से ही मोदी का राजनीति सफर शुरू हुआ था. वहीं ये किस तरह से भारतीय जनता पार्टी के संग जुड़े थे और कैसे इन्होंने एक RSS के सेवक से लेकर पीएम तक का सफर तय किया था, ये हम आपको बताने जा रहे हैं.

नरेंद्र मोदी  के जीवन से जुड़ी जानकारी (Narendra Modi)

नाम (Name) नरेन्द्र दामोदरदास मोदी
अन्य नाम ( Name) नमो
जन्म तारीख (DOB) 17 सितम्बर 1950, वडनगर , गुजरात , इंडिया
किसी पार्टी के संग जुड़े हैं (Party) बीजेपी (भारतीय जनता पार्टी )
कार्य (Profession) भारत के पीएम
नागरिकता (Nationality) भारतीय
माता का नाम (Mother)

पिता का नाम (Father)

हीराबेन मोदी

दामोदर दास मूलचंद मोदी

भाई और बहन के नाम सोम मोदी 

अमृत मोदी

प्रलाद मोदी

पंकज मोदी 

बसंतीबेन हसमुखलाल मोदी

पत्नी का नाम यशोदाबेन चिमनलाल मोदी
राशी (Zodiac Sign) वृश्चिक
स्कूल का नाम (School) हायर सेकेंडरी स्कूल , वडनगर , गुजरात
कॉलेज का नाम (College) गुजरात यूनिवर्सिटी अहमदाबाद और यूनिवर्सिटी ऑफ़ दिल्ली 
पता (Address) 7 रेस क्रॉस रोड नई दिल्ली
वजन (Weight) 75 किलो
मोदी से संपर्क करने का नंबर  

[email protected]

[email protected]

 +91-11-23012312

 

शिक्षा (Education Qualification) बीए (राजनीती विज्ञानं)

एमए  (राजनीती विज्ञानं)

 ब्लड ग्रुप (Blood Group) ए (+)
  मोदी की जाति (ओ बी सी) पिछड़ा वर्ग , मोद घंची
 फेसबुक (facebook account) https://www.facebook.com/narendramodi/
 ट्विटर ( Twitter) https://twitter.com/narendramodi?lang=en

 

नरेंद्र मोदी जी का जन्म और  परिवार (Narendra Modi Birth And Famliy)

नरेंद्र मोदी ने गुजरात राज्य के बेहद ही साधारण से घर में जन्म लिया था और इनके कुल पांच भाई और एक बहन हैं. ये अपने माता पिता की तीसरी संतान हैं और इनके पिता का नाम दामोदर दास मूलचंद मोदी था, जो कि मोद-घांची-तेली  समुदाय ( Modh-Ghanchi-Teli (oil-presser) community) से नाता रखते थे. इनकी मां का जन्म सन् 1920 में हुआ था और इस वक्त इनकी मां हीराबेन मोदी, इनके भाईयों के साथ गुजरात में रहती हैं.

मोदी जी का विवाह (Narendra Modi Wife And marriage)

मोदी की शादी को लेकर काफी राजनीति की गई थी और इनकी शादी को लेकर विपक्षी दलों द्वारा कई सवाल खड़े किए गए थे. दरअसल इनकी शादी 1968 में कर दी गई थी और ये उस वक्त पढ़ाई कर रहे थे. मोदी जी की ये शादी ज्यादा समय तक चल ना सकी और ये अपनी पत्नी से अलग रहने लगे. वहीं साल 2014 में हुए लोकसभा चुनाव के दौरान ही इनकी पत्नी का नाम और इनकी शादी के बारे में आधिकारिक तौर पर जानकारी मिली थी.

ये भी पढ़ें-मोदी सरकार का ऐतिहासिक फैसला, ऊंची जातियों के लोगों को सरकारी नौकरियों में मिलेगा 10 % आरक्षण

मोदी जी की शिक्षा (Narendra Modi Education)

मोदी जी ने साल 1978 में राजनीति विज्ञान में  बीए की डिग्री हासिल की थी और ये डिग्री इन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ़ ओपन लर्निंग से प्राप्त की थी. वहीं पांच साल बाद यानी 1983 में  इन्होंने इसी विषय में एमए की डिग्री भी हासिल की थी और ये डिग्री इन्होंने गुजरात विश्वविद्यालय से प्राप्त की थी.

मोदी का राजनीतिक करियर (Modi’s Political Career)

मोदी साल 1978 में आरएसएस के संग जुड़े थे और कुछ समय तक आरएसएस के साथ रहने के बाद इन्हें 1987 में  अहमदाबाद नगरपालिका चुनाव में बीजेपी के प्रचार करने की जिम्मेदारी दी गई थी और इन इलेक्शन में बीजेपी ने अच्छा प्रदर्शन किया था. इसके बाद साल 1995 में हुए गुजरात राज्य विधानसभा चुनाव में भी इन्होंने अपनी पार्टी को जिताने के लिए कार्य किया था और इनके कार्य को देखते हुए इन्हें, बीजेपी पार्टी द्वारा हरियाणा और हिमाचल प्रदेश में इस पार्टी के कार्यों को देखने की जिम्मेदारी सौंपी गई थी.

गुजरात में 1998 विधानसभा चुनाव में बीजेपी पार्टी को जिताने के लिए इनके द्वारा खूब मेहनत की गई थी और इनकी मेहनत को देखते हुए इन्हें इस राज्य की बीजेपी पार्टी का महासचिव (संगठन) पदोन्नत किया गया था. वहीं इस राज्य का मुख्यमंत्री केशुभाई पटेल को बना दिया गया था.

साल 2001 में बनें मुख्यमंत्री (Modi As A CM)-

केशुभाई पटेल की तबीयत खराब होने और इस राज्य के खराब प्रशासन सहित कई चीजों के चलते केशुभाई पटेल को साल 2001 में अपनी कुर्सी को छोड़ना पड़ा और इनकी जगह मोदी जी को ये पद सौंपा गया. जिसके साथ ही ये  7 अक्टूबर 2001 को इस राज्य के सीएम बनें और ये इस पद साल 2014 तक बने रहे. इन्होंने बतौर चार बार इस राज्य के मुख्यमंत्री की जिम्मेदारी संभाली हुई है.

मोदी कब कब बने मुख्यमंत्री-

 कार्यकाल  कब से कब तक रहा
पहला कार्यकाल  2001 से 2002
दूसरा कार्यकाल  2002 से 2007
तीसरा कार्यकाल  2007 से 2012
चौथा कार्यकाल  2012 से 2014

 

साल 2014 में बनें प्रधानमंत्री (Modi As A PM)

मोदी द्वारा गुजरात राज्य का सीएम रहते हुए इस राज्य की खूब तरक्की की गई और मोदी के इन्हीं कार्यों को देखते हुए इन्हें साल 2014 में बीजेपी द्वारा अपना चेहरा बनाया गया. लोगों के सामने इनको पीएम पद के दावेदार के तौर पर पेश किया गया और लोगों ने मोदी को पसंद करते हुए इस पार्टी को विजय बनाया.

मोदी ने किन सीटों से लड़े चुनाव 

बतौर गुजरात के सीएम रहते हुए इन्होंने अपने राज्य की विधानसभा की मणिनगर सीट से चुनाव लड़ा था. वहीं लोकसभा के लिए इन्होंने दो सीटों से चुनाव लड़ा और ये सीट वाराणसी जो कि उत्तर प्रदेश की सीट है और गुजरात की वडोदरा सीट है. इन दोनों सीट से इनको जीत मिली थी. इन्होंने लोकसभा में आने के लिए वाराणसी सीट को चुना और ये इस सीट से लोकसभा के सांसद हैं.

मोदी के साथ जु़ड़े विवाद (Narendra Modi Controversies)

साल 2002 के दंगे (2002 Gujarat riots)

मोदी के राजनीति करियर के संग कई सारे विवाद जुड़े हुए हैं और इनके साथ जो सबसे बड़ा विवाद जुड़ा हुआ था, वो इनके राज्य में हुए दंगों का था. ये जिस वक्त गुजरात के सीएम थे उसी वक्त इनके राज्य में ये दंगे हुए थे और इन दंगों के चलते इनकी छवि काफी खराब हुई थी. हालांकि इन दंगों के बाद भी विपक्षी दल इनका कुछ नहीं बिगड़ा पाए और ये इस राज्य में इन दंगों के बाद फिर से विजय रहे और इस राज्य के मुख्यमंत्री बनें.

राफेल डील (Rafale Deal)

राफेल डील का विवाद इनके साथ हाल ही में जुड़ा है और विपक्षी दल मोदी और मोदी की सराकर द्वारा अधिक पैसों में विमानों को खरीदने का आरोप लगा रहे हैं. हालांकि मोदी और देश की रक्षा मंत्री द्वारा इस डील को लेकर अपना बयान दिया जा चुका है.

ये भी पढ़ें- आखिर क्या है राफेल फाइटर जेट डील और इस डील से जुड़े विवाद (Rafale Deal Controversy In Hindi)

बतौर पीएम रहते हुए शुरू की कई योजनाएं (Schemes of Modi Government) 

मोदी ने पीएम बनने के बाद हमारे देश में कई सारी योजनाओं की शुरूआत की है और इन योजनाओं के जरिए इन्होंने करोड़ लोगों को फायदा पहुंचाया है. वहीं मोदी द्वारा शुरू की गई कुछ प्रसिद्ध योजनाओं के नाम इस तरह से हैं.

स्वच्छ भारत अभियान
प्रधानमंत्री मुद्रा योजना
प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना
प्रधानमंत्री उज्जवला योजना
प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना
जन धन
आयुष्मान भारत योजना

 

मोदी को मिले सम्मान  (Narendra Modi Awards And Achivment) :

अवार्ड के नाम किसके द्वारा दिया गया कब दिया गया अवार्ड की विशेषता
आर्डर ऑफ़ अब्दुलअज़ीज़ अल सऊद सऊदी अरब 3 अप्रैल 2016 सदस्य विशेष वर्ग, सऊदी अरब का सर्वोच्च नागरिक सम्मान
स्टेट आर्डर ऑफ़ ग़ाज़ी आमिर अमानुल्लाह खान अफ़ग़ानिस्तान 4 जून 2016 अफगानिस्तान का सर्वोच्च नागरिक सम्मान है
ग्रैंड कालर ऑफ़ थे स्टेट ऑफ़ फिलिस्तीन फिलिस्तीन 10 फरवरी 2018 द हाईएस्ट सिविलियन ऑनर ऑफ़ पलेस्टाइन फॉर फॉरेन डिग्निटरीज

 

मोदी की कुल संपत्ति (Narendra Modi Net Worth)

मोदी जी को बतौर पीएम के तौर पर हर महीने एक लाख रुपए 65 हजार रुपए मिलते हैं और इस सैलरी के अलावा इन्हें अन्य भत्ते भी मिलते हैं. वहीं इनके पास कुल संपत्ति 1.41 करोड़ की मिलती है.

मोदी के जीवन पर आधारित फिल्म (Movie Based On Narendra Modi)

मोदी के जीवन पर कई बायोपिक बन रही हैं और इनके जीवन पर आधारित एक फिल्म में विवेक ओबेरॉय इनकी भूमिका निभा रहे हैं और इनके जीवन पर एक और बायोपिक बन रही है जिसमें परेश रावल इनका किरदार कर रहे हैं.

फिर से बनें भारत के पीएम (2019 Election, Modi Again Pm)

नरेंद्र मोदी पर साल 2019 में एक बार फिर से जनता ने अपना भरोसा दिखाया है और 17 वीं लोकसभा के लिए चुनाव में जनता ने एक बार फिर बीजेपी की सरकार को वोट दिए हैं. जिसके साथ ही नरेंद्र मोदी साल 2019 के लोकसभा चुनाव को जीत कर एक बार फिर से भारत के प्रधानमंत्री बन गए हैं.

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक