सुनील कुमार जाखड़ की जीवनी (Sunil Jakhar Biography In Hindi)

0
163
sunil jakhar biography in hindi
sunil jakhar biography in hindi

सुनील कुमार जाखड़ (sunil jakhar biography in hindi) कांग्रेस के जाने माने नेता है और ये पंजाब के नए मुख्यमंत्री बनने की रेस में सबसे आगे हैं। सुनील कुमार जाखड़ पंजाब की राजनीति में सदियो से सक्रिय रहे हैं और पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सांसद और अध्यक्ष के तौर पर भी सेवा दे चुके हैं। ये पंजाब विधानसभा में विपक्ष के नेता भी रहे हैं। इसके अलावा सुनील कुमार जाखड़ ने ओर भी अन्य महत्वपूर्ण पदों पर अपनी सेवा दी है। वहीं अब ये पंजाब के नए मुख्यमंत्री बन सकते हैं। आइए विस्तार में जानते हैं कि सुनील कुमार जाखड़ (sunil jakhar biography in hindi) के जीवन के बारे में।

कौन है सुनील कुमार जाखड़ (sunil jakhar biography in hindi)

सुनील कुमार जाखड़ का जन्म 9 फरवरी 1954 में पंजाब के पंकोसी, फाजिल्का में हुआ था। इनके पिता भी राजनीति से जुड़े हुए थे और कांग्रेस के बड़े नेता थे। जिनका नाम बलराम जाखड़ है। बलराम जाखड़ ने लोकसभा के अध्यक्ष के तौर पर अपनी सेवा दी थी। ये लोकसभा में सबसे लंबे समय तक सेवा देने वाले अध्यक्ष भी थे। ये लोकसभा के 8वें अध्यक्ष थे। बलराम जाखड़ 19 वें कृषि मंत्री भी थे। इसके अलावा ये मध्य प्रदेश के राज्यपाल के तौर पर भी सेवा दे चुके हैं।

सुनील कुमार जाखड़ ने पोस्ट ग्रेजुएट तक पढ़ाई की हुई है। उन्होंने साल 1977 में कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय से एम.बी.ए की डिग्री हासिल की थी। वहीं सुनील कुमार जाखड़ भी अपने पिता की तरह पंजाब के एक कद्दावर नेता के तौर पर जाने जाते हैं। ये अबोहर निर्वाचन क्षेत्र से लगातार तीन बार चुनाव जीत चुके हैं। साल 2012-2017 तक ये पंजाब विधानसभा में विपक्ष के नेता भी रहे थे। ये भारतीय संसद के निचले सदन लोकसभा में पंजाब के गुरदासपुर का प्रतिनिधित्व भी कर चुके हैं। वहीं पिछले लोकसभा चुनाव में ये सनी देओल से हार गए थे। यहां तक ही सुनील जाखड़ ने पंजाब कांग्रेस से दूरी तक बना ली थी।

ये भी पढ़ें- भूपेंद्र पटेल का जीवन परिचय (CM Bhupendra Patel Biography in Hindi )

सुनील कुमार जाखड़ की कुल संपत्ति (sunil jakhar net worth)

सुनील कुमार जाखड़ की शुद्ध संपत्ति करीब 25.31 करोड़ रुपए की है। इनकी पंजाब में कई सारी संपत्ति भी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here