भूपेंद्र पटेल का जीवन परिचय (CM Bhupendra Patel Biography in Hindi )

0
595
CM Bhupendra Patel 
CM Bhupendra Patel 

बीजेपी द्वारा भूपेंद्र पटेल को गुजरात का नया मुख्यमंत्री बनाया गया है। इनका नाम सामने आते ही हर कोई ये जानना चाहता है कि आखिर भूपेंद्र पटेल कौन हैं (New Gujrat CM Bhupendra Patel Biography) और क्यों उन्हें गुजरात के नए मुख्यमंत्री के तौर पर चुना गया है। गुजरात के नए सीएम भूपेंद्र पटेल के बारे में इस लेख में विस्तार से जानकारी दी गई है। आइए पढ़ते हैं भूपेंद्र पटेल की जीवनी (CM Bhupendra Patel)

भूपेंद्र पटेल का जीवन परिचय ( CM Bhupendra Patel Biography in Hindi )

नाम: भुपेंद्र भाई रजनीकांत पटेल, भूपेंद्र पटेल
जन्म: 1972 ई, आयु 59 वर्ष
राजनीतिक दल: भारतीय जनता पार्टी पद
पद: गुजरात के मुख्यमंत्री
विधानसभा क्षेत्र: घाटलोदिया
भूपेंद्र पटेल की जाति/ Caste: पटेल
धर्म: हिन्दू
शिक्षा (bhupendra patel education): डिप्लोमा इन सिविल इंजीनियरिंग

भूपेंद्र पटेल कौन है (Bhupendra patel biography in hindi)

भूपेंद्र पटेल का जन्म 15 जुलाई 1962 को हुआ था। उन्होंने साल 2017 में विधानसभ चुनाव लड़ा था और इसे जीतकर ये गुजरात विधान सभा के सदस्य बने। भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के शशिकांत पटेल के खिलाफ भूपेंद्र पटेल ने ये चुनाव लड़ा था और इसे 1,17,000 वोटों के रिकॉर्ड अंतर से जीता था।

पटेल सरदार धाम और विश्व उमिया फाउंडेशन के ट्रस्टी हैं। श्री पटेल अहमदाबाद शहरी विकास प्राधिकरण (AUDA) के अध्यक्ष भी रहे हैं। उन्होंने अमदावद नगर निगम (AMC) की स्थायी समिति का भी नेतृत्व किया है।

ये पटेल या पाटीदार समुदाय से नाता रखते हैं।

उन्होंने गवर्नमेंट पॉलिटेक्निक अहमदाबाद से सिविल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा किया है।

भूपेंद्र पटेल की संपत्ति (bhupendra patel networth)

बात की जाए भूपेंद्र पटेल की संपत्ति (bhupendra patel networth) की तो विधानसभा चुनाव के दौरान उन्होंने चुनावी पत्र दाखिल करते हुए उसमें अपनी संपत्ति की जानकारी दी थी और अपनी  कुल संपत्ति 5 करोड़ रुपये से अधिक की बताई थई।

भूपेंद्र पटेल गुजरात के 17वें मुख्यमंत्री बनें हैं और इनका कार्यकाल केवल 15 महीनों तक का ही होने वाला है। दरअसल 15 महीने बाद गुजरात में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। बीजेपी विधायक दल ने सहमति से पटेल को राज्य का नया मुख्यमंत्री चुना है।

कहा जा रहा है कि राज्य के पटेल समुदाय (bhupendra patel caste) को अपनी ओर करने के लिए बीजेपी की ओर से भूपेंद्र पटेल को राज्य का मुख्यमंत्री बनाया गया है। पार्टी को उम्मीद है कि भूपेंद्र पटेल को ये पद देने से पटेल समुदाय के लोग आने वाले विधानसभा चुनाव में बीजेपी को वोट देंगे।

हम उम्मीद करते हैं कि cm bhupendra patel biography in hindi पढ़कर आपको अच्छा लगा होगा।

ये भी पढ़ें – हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के घर पड़ा CBI का छापा, अलमारियों के ताले तोड़ने के लिए बुलाए गए एक्सपर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here