इस चीज से घर में बना दें ‘स्वास्तिक’, होने लगेगी धन की वर्षा

Swastik Kis Chij Se Banana Chahiye: हिन्दू धर्म में स्वास्तिक का काफी महत्व होता है. स्वास्तिक को काफी शुभ माना गया है. किसी भी पूजा और शुभ काम से पहले इसे बनाना शुभ माना गया है. यहीं वजह है जब हम गाड़ी, घर या कोई भी शुभ कार्य करते हैं तो इसे बनाते हैं. स्वास्तिक को बनाने से कुछ नियम भी जुड़े हुए हैं. स्वास्तिक किस चीज से बनाना चाहिए (Swastik Kis Chij Se Banana Chahiye) और ये किस चीज का प्रतीक है (swastik kis chij ka pratik hai) आइए जानते हैं इसके बारे में.

स्वास्तिक किस चीज का प्रतीक है (swastik kis chij ka pratik hai)

स्वस्तिक चिह्न (swastik chinh) सुख-शांति, वृद्धि का प्रतीक माना गया है. इतना ही नहीं ये मां लक्ष्मी का भी प्रतीक है. प्राचीन काल से ही शुभ कार्य से पहले इसको बनाया जाता है. माना जाता है कि इसे बनाने से नकारात्मकता दूर रहती है और जो भी कार्य आप शुरू कर रहे हैं, वो सफल रहता है. यही कारण है कि घर के मुख्य द्वार के बाहर स्वास्तिक चिन्ह को बनाया जाता है,  स्वास्तिक किस चीज का प्रतीक है (swastik kis chij ka pratik hai) ये जानने के बाद आइए जानते हैं कि स्वास्तिक किस चीज से बनाया जाता है.

स्वास्तिक किस चीज से बनाएं (Swastik Kis Chij Se Banana Chahiye)

कई लोग रोली (कुमकुम) तो कुछ हल्दी से स्वास्तिक चिह्न (swastik chinh) बनाते हैं. ऐसे में कई लोगों को दुविधा हो जाती है कि ये चिह्न किससे बनाना चाहिए. दरअसल रोली से बनाया गया स्वास्तिक वास्तु दोष से जुड़ा होता है. घर में प्रवेश करने से पहले मुख्यद्वार पर रोली से स्वास्तिक इसलिए ही बनाया जाता है कि वास्तु दोष दूर हो जाए. इसके अलावा जब कोई नई गाड़ी या अन्य वाहन खरीदते हैं, तो भी रोली से ही स्वास्तिक चिह्न उसपर बनाया जाता है. इतना ही नहीं जिस जगह पर आप पैसे रखते हैं, वहां पर रोली से स्वास्तिक बनाना चाहिए.

हल्दी का स्वास्तिक मांगलिक कार्यों के दौरान बनाया जाता है. शादी के दौरान हल्दी को घोलकर उससे स्वास्तिक बनाना चाहिए. वहीं व्यापार में तरक्की के लिए भी पीले रंग का स्वास्तिक बनाए.

हल्दी का स्वास्तिक बनाने से क्या होता है?

हल्दी का स्वास्तिक बनाने से व्यापार में खूब तरक्की होने लग जाती है. जो कार्य रोके होते है वो पूरे हो जाते हैं. पैसों में वृद्धि के लिए कई लोग तो तिजोरी पर भी स्वास्तिक का चिन्ह बनाते हैं.

तिजोरी में स्वास्तिक कैसे बनाएं?

तिजोरी पर स्वास्तिक बनाने के लिए आप रोली में थोड़ा सा पानी मिलाएं. फिर ऊपर दी गई तस्वीर को देखकर ये चिह्न बना लें. उसके बाद आप तिजोरी के अंदर पैसे रख दें.

घर में स्वास्तिक कहां लगाना चाहिए?

किसी भी मंगल चीज को हमेशा ईशाण कोण में ही रखना चाहिए. अगर आप स्वास्तिक का कोई फोटो लाते हैं तो उसे घर के  ईशाण कोण में ही  लगाएँ. इस कोण में भगवान का वास होता है.

तो ये थी स्वास्तिक किस चीज से बनाना चाहिए (Swastik Kis Chij Se Banana Chahiye) से जुड़ी संपूर्ण जानकारी….

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक