घर के मुख्य दरवाजे पर लगाएं ये चीजें, धन की नहीं होगी कमी (Vastu Tips House Main gate)

घर के मुख्य दरवाजे पर लगाएं ये चीजें, धन की नहीं होगी कमी (Ghar Ke Main Gate Par Kya Lagana Chahie) –

Ghar Ke Main Gate Par Kya Lagana Chahie- किसी भी घर को बनाते समय कई तरह की चीजों का ध्यान रखा जाता है और हर कोई अपने घर को वास्तु शास्त्र को ध्यान में रखते हुए बनाता है, ताकि उनके घर में धन की वृद्धि होती रहे. वहीं घर में शांति बनाए रखने के लिए लोग कई तरह की पूजा भी अपने घर में करवाते रहते हैं. हालांकि अगर आप घर के मुख्य दरवाजे पर, नीचे बताई गई चीजों को लगाते हैं, तो घर में शांति और धन की वृद्धि बनी रहती है. इतना ही नहीं इन चीजों को लगाने से घर में रहने वाले लोगों का भाग्य भी चमक जाता है. इसलिए आप भी चाहें तो इन चीजों को अपने घर के मुख्य दरवाजे पर लगाकर अपने घर के लोगों की कस्मत बदल सकते हैं.

ये भी देखें-सही दिशा में रखें झाड़ू, बरसेंगे पैसे (Vastu Tips For Keeping Broom In Hindi)

घर के मुख्य द्वारा की वास्तु टिप्स (Vastu Tips House Main gate)

मंगल कलश (Mangal kalash)

मंगल कलश शुक्र और चन्द्र को दर्शाता है और इसको घर के दरवाजे पर लगाने से घर में नकारात्मक ऊर्जा प्रवेश नहीं करती है. इसलिए आप इस कलश को अपने घर के दरवाजे पर लगा लें. हालांकि आप ये याद रखें कि जो कलश आप स्थापित कर रहे हैं वो चौड़ा हो, ताकि उसमें अधिक पानी आ सकें. क्योंकि आपको उसमें पानी भरकर रखना होगा. ऐसे माना जाता है कि अगर इस कलश में पानी भर के रखा जाए तो घर में किसी भी चीज की कमी नहीं होती है. वहीं आप चाहें तो इसे घर के मंदिर में भी रख सकते हैं. लेकिन याद रहे कि आप रोज इसका पानी बदलते रहें.

ये भी पढ़ें-जानिए क्या होती है पूर्णिमा और कब आती है पूर्णिमा

Swastik
Swastik

स्वस्तिक (Swastik)

हिंदूओं में स्वस्तिक निशान काफी महत्व रखता है और इस निशान को बनाने से घर में केवल सही उर्जा प्रेवश करती है. इसलिए आप अपने घर के दरवाजे के पास इस निशान को बना लें या फिर आप चाहें तो बाजार में बिकने वाले स्वस्तिक चिन्ह को भी खरीद सकते हैं और उसे भी घर के मुख्य दरवाजे पर लगा सकते हैं. वहीं जब आप इस निशान को बनाए या इसको खरीदे तो ये देख लें कि ये निशान लाल और नीले में ही हो. क्योंकि इन दोनों रंगों को काफी शुभ माना जाता है. क्योंकि लाल रंग के स्वस्तिक से घर में सुख बना रहता है, जबकि दरवाजे के ऊपर नीला स्वस्तिक लगाने से परिवार वालों का स्वास्थ्य सही रहता है.

vandanwar

वन्दनवार (Vandwal)

किसी भी शुभ कार्य को करने से पहले घर के मुख्य दरवाजे पर वन्दनवार जरूर लगाया जाता है और आम के पत्तों का वन्दनवार लगाने से घर में सुख बना रहता है. अगर आप इसको अपने घर के दरवाजे पर लगाना चाहते हैं तो आप इसे मंगलवार के दिन लगाएं.

Horseshoe

घोड़े की नाल (Horseshoe)

घोड़े की नाल को मुख्य दरवाजे  के नीचे लगाया जाता है और इसका प्रयोग कई गांवों में अभी भी किया जाता है. इसलिए घोड़े की नाल को घर के दरवाजे पर लगाने पर आप विचार कर सकते हैं. आपको बता दें कि ये शनि से जुड़ा होता है और इसे शनिवार के दिन लगाना शुभ होता है. हालांकि इसे लगाने से पहले आप इसे सरसों के तेल में रात भर रखें और अलगे दिन सुबह इसे लगा दें.

Ganesha lord
Ganesha lord

गणेश जी की मूर्ति (Ganesh Ji)

किसी भी शुभ कार्य को करने से पहले गणेश जी का नाम लिया जाता है और कई लोग अपने घर के प्रवेश स्थान पर गणेश जी की मूर्ति भी रखते हैं. हालांकि आप जब भगवान की मूर्ति लगाए तो ये याद रखें कि आप मूर्ति को अन्दर की ओर लगाएं.

ये तो थी कुछ चीजें जिनको घर के मुख्य द्वार पर लगाने से किस्तम बदल जाती है और जीवन में पैसों की कमी नहीं होती है. इसलिए अगर आपने अभी तक इन चीजों को घर के मुख्य द्वार (Vastu Tips House Main gate) पर नहीं लगाया है तो लगा लें.

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक