वोटर लिस्ट में आपका नाम है कि नहीं, इस तरह से करें चेक (How To Check Name In Voter List 2019)

क्या वोटर लिस्ट में आपका नाम है, करें इस तरह से चेक (Voter ID Status: How to check if your name is on the voter list in hindi)

इस वर्ष 11 अप्रैल को 17 वीं लोकसभा के चुनाव शुरू हो जाएंगे और इस बार इन चुनावों को सात चरणों में करवाया जा रहा है. हमारे देश के इलेक्शन कमीशन ने चुनावों की तारीख का ऐलान कर दिया है और ये चुनाव 19 मई तक चलेंगे. वहीं अगर आप भी इस चुनाव में वोट डालना चाहते हैं तो अपने वोटर कार्ड को तैयार कर लें और ये पता कर लें की आपका नाम वोटर कार्ड की सूची में है कि नहीं. क्योंकि कई बार वोटर लिस्ट से नाम हट जाता है और सही समय में इसी जानकारी नहीं होने से आप वोट डालने से वंचित रहे जाते हैं. आप अपने घर में बैठकर वोटर कार्ड सूची में आपका नाम शामिल है कि नहीं ये पता कर सकते हैं वो एकदम आसान तरीके से. आप बस नीचे बताई गई चीजों को फॉलो करें आपको पता चल जाएगा की आपको वोटर लिस्ट में नाम है कि नहीं.

ये भी पढ़ें – जानिए आपके राज्य में कब है लोकसभा चुनाव के लिए वोटिंग

इस तरह से आप अपना नाम वोटर लिस्ट में चेक कर सकते हैं- check name in voter list 2019

आप इस https://electoralsearch.in/ लिंक पर जाएं और इस लिंक पर जाकर आप दो तरह से अपना वोटर लिस्ट में नाम है कि नहीं इसका पता कर सकतें. पहले तरीके के तहत आप अपनी वोटर आईडी की जानकारी और नाम जैसी जानकारी के आधार पर अपना वोटर लिस्ट में नाम पता कर सकते हैं. जबिक दूसरे तरीके के तहत आप वोटर आईडी कार्ड का EPIC No. के जरिए अपना नाम लिस्ट में चेक कर सकत ेहैं

ऊपर बताए लिंक पर जाते ही आपको जो पहली टैब दिखेगी और उसपर आपको नाम, पिता / पति का नाम, उम्र, जन्म तिथि,लिंग राज्य,विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र, जिला जैसी जानकारी भरनी होगी. दूसरे टैब पर क्लिक करने पर आपको मतदाता पहचान-पत्र क्रम, राज्य और  कोड की जानकारी भरनी होगी. आप इन दोनों तरीकों में से किसी के तहत भी अपना नाम वोटर लिस्ट में चेक कर सकते हैं.

कैसे करवाएं अपने वोटर कार्ड में फोटो और अन्य चीजे सहीं – How to correct name in voter id card

वहीं अगर आपने अभी तक अपना वोटर कार्ड नहीं बनवाया है या फिर आपको अपने वोटर कार्ड में अपनी फोटो, नाम, जन्म तिथि और इत्यादि तरह की कोई चीज सही करवानी है तो वो भी घर बैठे आसानी से कर सकते हैं. ऐसा करने के लिए आपको https://nvsp.in/Forms/Forms/form8 लिंक पर जाना होगा. इस लिंक पर जाकर आप क कुछ जानकारी भरनी होगी और इन जानकारी को सही से भरने के बाद आप अपने वोटर कार्ड में हुई किसी भी गलती को सही करवा सकते हैं.

वोटर कार्ड कैसे बनवाएं- How to apply for voter id card 

नया वोटर कार्ड बनवाने के लिए आप https://nvsp.in/Forms/Forms/form6 लिंक पर जाना होगा और फॉर्म भरना होगा. फॉर्म भरने के बाद आपका वोटर कार्ड बन जाएगा. यादे रहें कि फॉर्म को भरते समय आपको अपने घर के पते और सही आयु के दस्तावेज भी अपलोड करने होंगे इसलिए आप इन्हें पहले से तैयार रखें.

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक