जानिए कौन हैं मिजोरम राज्य के नए मुख्यमंत्री और उनसे जुड़ी जानकारी

Zoramthanga Biography in Hindi | जोरमथांगा का जीवन परिचय

जोरमथांगा मिजोरम राज्य के नेता हैं जो कि इस राज्य के मुख्यमंत्री के तौर पर कई बार चुने जा चुके हैं. साल 2018 में हुए चुनावों में जोरमथांगा की पार्टी को विजय हासिल हुई है और एक बार फिर से ये इस राज्य के मुख्यमंत्री बनने जा रहे हैं. इस राज्य के विधानसभा चुनावों में इनकी पार्टी को 40 विधानसभा सीटों में से 26 सीटें पर विजय मिली थी. वहीं जोरमथांगा कौन है और किस तरह से ये राजनीति में आएं हैं इसके बारे में आज हम आपको जानकारी देने जा रहे हैं.

जोरमथांगा का परिचय (Zoramthanga Introduction)

पूरा नाम (Full Name)   जोरमथांगा
जन्म तिथि (Birth Date) 13 जुलाई, 1 9 44
जन्म स्थान (Birth Place) चम्फाई, मिजोरम
उम्र (Age) 74
अन्य नाम (Nick Name)
पेशा (Professions) भारतीय राजनेता , मिजोरम राज्य के मुख्यमंत्री
किस पार्टी के जुड़े हुए हैं मिजो नेशनल फ्रंट,
राष्ट्रीयता (Nationality) भारतीय
धर्म (Religion)    –
पिता का और माता का नाम (Father’s and Mother’s Name) डरपहुंगा (Darphunga) वह्न्याईछिनगी (Vanhnuaichhingi)
पत्नी का नाम Roneihsangi 
स्कूल (School)
कॉलेज / यूनिवर्सिटी (College / university) डी.एम. कॉलेज, मणिपुर

जोरमथांगा का व्यक्तिगत जीवन  (Zoramthanga Personallife)–

जोरमथांगा का जन्म मिजोरम के समथांग गांव में हुआ था और इनके पांच भाई और तीन बहनें हैं. इन्होंने मिजोरम के ही स्कूलों से अपनी हाई स्कूल की शिक्षा हासिल की है. और इन्होंने अपने कॉलेज स्थर की पढ़ाई मणिपुर के डी.एम. कॉलेज से की हुई है.

जोरमथांगा का राजनेतिक करियर (Career)

साल 1966 में हुए मिजो स्वतंत्रता आंदोलन का ये हिस्सा रहे हैं और ये लंबे समय तक इस आंदोलन से जुड़े रहे थे. वहीं इस आंदोलन के नेता Laldenga की पार्टी मिजो नेशनल फ्रंट इस राज्य में हुए विधानसभा चुनाव साल 1987 में जीत गई थी और इस राज्य में ये पार्टी सत्ता में आ गई थी. जिसके बाद जोरमथांगा को इस राज्य का वित्त और शिक्षाविभाग सौंप दिया गया था.

साल 1990 में Laldenga की मौत होने के बाद इस पार्टी के नए अध्यक्ष के रुप में जोरमथांगा को चुना गया था. जिसके बाद साल 1998 में हुए चुनावों में इनकी पार्टी को फिर से जीत मिली थी और जोरमथांगा प्रथम बार इस राज्य के मुख्यमंत्री बने थे.

साल 2003 में हुए विधानसभ चुनाव में इन्हें फिर से जीत मिली थी. लेकिन साल 2008 के चुनाव में जोरमथांगा ने जिन दो सीटों से चुनाव लड़ा था. ये उन दोनों सीटों को हार गए थे. वहीं साल 2013 के चुनाव में भी इनकी पार्टी मिजो नेशनल फ्रंट को हार देखने को मिली थी.

फिर बनने जा रहे हैं इस राज्य के मुख्यमंत्री

साल 2018 में मिजोरम में हुए चुनावों में मिजो नेशनल फ्रंट को फिर से जीत हासिल हुई है जिसके बाद अब ये एक बार फिर से इस राज्य के मुख्यमंत्री बनने जा रहे हैं. ये शानिवारके दिन इस पद को संभालने जा रहे हैं और इस दिन ही ये इस पद की शपथ लेने जा रहेहैं.

जोरमथांगा से जुड़ी गई अन्य बातें (Zoramthanga Interesting Facts) –

जोरमथांगा की पत्नी का नाम Roneihsangi है और इनके कुल दो बच्चे हैं, जिनमें से एक लड़का और लडकी है.

जोरमथांगा प्रथम बार इस राज्य के मुख्यमंत्री सन् 1998 में बने थे और अब एक बार फिर से
जोरमथांगा फिर से इस राज्य के मुख्यंमत्री बनने जा रहे हैं.

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक