काजू भिगोकर खाने के फायदे (kaju bhigo kar khane ke fayde)

काजू एक प्रकार का ड्राई फ्रूट होता है और इसे खाने से शरीर में आयरन की कमी पूरी हो जाती है। हालांकि काजू की तासीर काफी गर्म होती है। ऐसे में आप इसे भिगोकर खाया करें। काजू भिगोकर खाने के फायदे (kaju bhigo kar khane ke fayde) अनगिनत हैं। कई रोगों को रक्षा प्राप्त होती है। काजू भिगोकर खाने के फायदे इस प्रकार हैं।

काजू भिगोकर खाने के फायदे (kaju bhigo kar khane ke fayde)

रोज सुबह भिगे काजू खाने से पाचन क्रिया अच्छी बनीं रहती है और पेट में जलन की शिकायत भी दूर हो जाती है। इसलिए जिन लोगों को पेट में जलन की शिकायत रहती है, वो भिगे काजू खाया करें।

काजू खाने से खून की कमी से निजात मिल जाती है। दरअसल इसके अंदर आयरन होता है, जो कि खून बनाने का कार्य करता है।

ये भी पढ़ें- काजू खाने के फायदे (cashew nuts benefits in hindi)

जिन लोगों को अधिक कमजोरी महसूस होती है, उन्हें भिगे हुए काजू जरूर खाने चाहिए। भिगे काजू खाने से शरीर की कमजोरी से निजात मिल जाती है और ताकत प्रदान होती है।

शुगर के रोगियों को काजू का सेवन जरूर करना चाहिए। काजू खाने से शरीर में शुगर का स्तर नहीं बढ़ता है।

हड्डियों के स्वस्थ के लिए भी काजू उत्तम माने जाते हैं। जो लोग रोजाना इन्हें खाते हैं, उनकी हड्डियां मजबूत बनीं रहती हैं। जिन लोगों को अक्सर हड्डियों में दर्द की शिकायत रहती है। वो बस काजू को अपनी डाइट में शामिल कर लें।

रोजाना सुबह काजू खाने से चेहरे पर दम आती है और त्वचा निखर जाती है। इसके अलावा बालों की सेहत पर भी काजू का अच्छा असर पड़ता है।

जो लोग वजन कम करने के लिये डाइटिंग का सहारा ले रहे हैं। उन्हें भी काजू जरूर खाने चाहिए। काजू खाने से शरीर को ऊर्जा मिलती है। साथ ही भूख भी कम लगती है।

इस तरह से करें सेवन

काजू भिगोकर खाने के फायदे जानने के बाद आई अब जान लेते हैं कि काजू का सेवन किस तरह से किया जाए। रोज रात को सोने से पहले एक कटोरी में पानी भर लें और इसके अंदर काजू को भिगो दें। रात घर के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें। सुबह इन काजू का सेवन कर लें। आप चाहें तो इन्हें पीसकर भी खा सकते हैं। आप चाहें तो इन्हें खाली पेट भी खा सकते हैं।

कितने काजू खाने चाहिए

रोजाना आप 3 से 5 काजू खा सकते हैं। वहीं छोटे बच्चों को एक से ज्यादा काजू न दें। गर्भवती महिलाओं को भी अधिक मात्रा में काजू का सेवन नहीं करना चाहिए। गर्भवती महिलाएं एक दिन में 2 से अधिक काजू न खाएं। हो सके तो एक दिन छोड़कर ही काजू को खाएं।

काजू की तासीर

काजू की तासरी गर्म होती है। हालांकि जब इन्हें पानी में भिगोकर खाया जाता है तो इसकी तासीर ठंडी हो जाती है। इसलिए गर्मी के मौसम में आप इन्हें भिगोकर खा सकते हैं। हालांकि इस बात का ध्यान जरूर रखें की अधिक मात्रा में काजू का सेवन न किया जाए। ऐसे करने से मन खराब हो सकता है।

तो ये थे काजू भिगोकर खाने के फायदे (kaju bhigo kar khane ke fayde) के बारे में जानकारी।

ये भी पढ़ें- गर्भावस्था में काजू खाने के फायदे (Pregnancy Mein Kaju Khane Ke Fayde)

 

 

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक