केला खाने के नुकसान (kele ke nuksan)

केला खाने के नुकसान (kele ke nuksan): केला सेहत के लिए बेहद ही उत्तम फल माना जाता है और इसे खाने से शरीर को ताकत प्रदान होती है। केला खाने का सही समय सुबह और दोपहर का माना जाता है। हालांकि केला खाने के जितने फायदे (Benefits of Banana in Hindi) हैं, उससे ज्यादा इसे खाने के नुकसान (kele ke nuksan) भी जुड़े हुए हैं। आज इस लेख के माध्यम से हम आपको केला खाने के नुकसान क्या (kele ke nuksan) हैं , वो विस्तार से बताने जा रहे हैं।

ये भी पढ़ें –जिस पंडित ने करवाई थी शादी, उसी के साथ 15 दिनों के अंदर भाग गई दुल्हन, जानें पूरा मामला

केला खाने के नुकसान (kele ke nuksan)

  • केला को हमेशा ही संतुलित मात्रा में खाएं। एक साथ अधिक केले खाने से पेट पर बुरा असर पड़ता है और पाचन क्रिया कमजोर हो जाती है। एक व्यक्ति को एक बार में ज्यादा से ज्यादा तीन केले खाने की सलाह दी जाती है।
  • केला उन लोगों के लिए नुकसानदेह माना जाता है। जिन्हें कब्ज की शिकायत होती है। दरअसल केला खाने से पेट में कब्ज बनती हैं और कई बार दर्द की शिकायत भी हो जाती है।
  • खाली पेट केले का सेवन करना भी सही सेहत के लिए हानिकारक होता। दरअसल केले के अंदर मैग्नीशियम अधिक पाया जाता है, जिसके कारण इसे खाली पेट नहीं खाना चाहिए। खाली पेट इसे खाने से पेट में मैग्नीशियम की मात्रा एकदम से बढ़ जाती है।
  • जिन लोगों को शुगर का रोग है, उन्हें भी इस फल से दूर रहना चाहिए।
  • जिन लोगों को सिर दर्द की शिकायत रहती है उनके लिए भी केला अच्छा नहीं माना जाता है। केला खाने से सिर दर्द की शिकायत ओर बढ़ सकती है।
  • अधिक मात्रा में केला खाने ने दांतों की परत कमजोर होने लग जाती है।
  • ह्रदय संबंधित रोग होने पर केले का सेवन करने से बचें। दिल के मरीजों के लिए केला को उत्तम नहीं माना जाता है।

दूध और केला खाने के नियम

कई लोग दूध और केले का सेवन एक साथ करते हैं। लेकिन आयुर्वेद में इन दोनों चीजों का सेवन एक साथ करना उत्तम नहीं माना गया है। आयुर्वेद के अनुसार एक साथ केला और दूध का सेवन करने से शरीर में भारीपन आने लग जाता है।  लगने लगता है और दिमाग की गतिविधि धीमी पड़ जाती है। वहीं जो लोग वर्कआउट उन्हें दूध पीने के 20 मिनट बाद ही केला खाना चाहिए।

ये भी पढ़ें- पेट में जलन के घरेलू उपाय (Pet Me Jalan ka Gharelu Upchar)

केला खाने के सही समय

केला खाने के लिए दो ही समय सबसे सही माने जाते हैं। जो कि सुबह और दोपहार का है। रात के समय केले का सेवन भूलकर भी म करें। दरअसल रात को केला खाने से खाना सही से पचता नहीं हैं।

केले की तसीर

केले की तासीर ठंडी होती है। इसलिए ठंड के समय इस फल का सेवन न करें। इसके अलावा जिन लोगों को जुकाम खांसी की अधिक शिकायत रहती है। उन्हें भी केले का सेवन नहीं करना चाहिए। केला खाने से शरीर को ठंड लग जाती है।

तो ये थे केले खाने से जुड़े कुछ नुकसान। केले के नुकसान (kele ke nuksan) जानने के बाद आप इसका सेवन सोच समझ कर करें।

ये भी पढ़ें- प्रेगनेंसी में केला खाने के नुकसान (pregnancy kela khane ke nuksan)

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक