प्रेगनेंसी में केला खाने के नुकसान (pregnancy kela khane ke nuksan)

प्रेगनेंसी में केला खाने के नुकसान ( pregnancy kela khane ke nuksan ): केले एक प्रकार का फल होता है जो कि सेहत के लिए काफी उत्तम माना गया है। हालांकि केला खाने से कई तरह के नुकसान भी जुड़े होते हैं और अधिक मात्रा में इसे खाने से आपको कई तरह की परेशानी की सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा प्रेगनेंसी में भी केला न खाने की सलाह महिलाओं को दी जाती है। दरअसल प्रेगनेंसी में केला खाने से बच्चे व मां की सेहत को नुकसान (kela khane ke nuksan) पहुंच सकता है। इसलिए प्रेगनेंसी में केला खाने की गलती न करें। आइए जब जानते हैं केले खाने के नुकसान क्या है।

1.कब्ज हो सकती है

केला खाने से कई लोगों को कब्ज की समस्या हो जाती है। इसलिए जिन लोगों का पेट सही नहीं रहता है वो लोग केले का सेवन न करें। इसके अलावा प्रेगनेंसी में भी पेट में कब्ज होने की शिकायत कई महिलाओं को रहती हैं। ऐसे में अगर केला खा लिया जाए तो कब्ज की समस्या बढ़ सकती है।

2.शुगर अधिक होती है

केले में शुगर अधिक मात्रा में पाई जाती है। ऐसे में केला खाने से खून में शुगर का एक स्तर एक दम से बढ़ जाता है। इसलिए जिन लोगों को शुगर का रोग है वो केले का सेवन न करें तो बेहतर है। वहीं प्रेगनेंसी में शुगर होने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए गर्भ धारण करने के बाद आप इस फल का सेवन कम ही करें तो बेहतर है।

3.हो जाती है एलर्जी

लेटेक्‍स तत्‍व से जिन लोगों को एलर्जी हो जाती है। वो लोग भी केले का सेवन न करें। केला खाने से ये एलर्जी होने की संभावान काफी अधिक होती है।

4. होता है भारी

केला काफी भारी होता है। ऐसे में गर्भ में पल रहे बच्चे पर बुरा असर पड़ता है। यही वजह है कि गर्भ धारण करने के कम से कम तीन महीने तक केला न खाने की सलाह दी जाती है।

ये भी पढ़ें-प्रेगनेंसी के लक्षण (Pregnancy Ke Lakshan)

तो ये थे प्रेगनेंसी में केला खाने के नुकसान (pregnancy kela khane ke nuksan )। इन नुकसानों को जानने के बाद आप संभलकर ही इसे खाएं। प्रेगनेंसी में इसे खाने से पहले एक बार डॉक्टर से सलाह जरूर ले लें।

केला खाने का सही समय –

केला खाने का सबसे उत्तम समय सुबह का माना जाता है। इसलिए अगर आप केला खाना चाहते हैं, तो दौरान ही इसका सेवन करेँ। वहीं रात के समय केला खाना नुकसानदेह होता है। वहीं अगर आपको केला ठंडा लगता है तो आप इसे गर्म दूख के साथ ही खाएं।

केले की तासीर क्या होती है-

केले की तासरी ठंडी होती है। इसलिए सर्दियों के समय केला नहीं खाना चाहिए। केले खाने से कई बार जुकाम, सर्दी व खांसी की समस्या हो जाती है।

ये भी पढ़ें –गर्भावस्था में काजू खाने के फायदे (Pregnancy Mein Kaju Khane Ke Fayde)

केला खाने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए-

केले की तासीर ठंडी होती है। इसलिए केला खाने के बाद आप ठंडी चीजों का सेवन करने से बचें। केले के साथ ठँडी चीज खाने से सेहत खराब हो सकती हैं।

क्या देही और केला एक साथ खा सकते हैं –

जी नहीं इन दोनों चीजों को एक साथ न खाएं। क्योंकि केले की तरह ही देही की तासीर भी ठंडी होती है और एक साथ ये खाने से शरीर को ठंड लग सकती है।

ये भी पढ़ें- प्रेग्नेंसी में दलिया खाने के फायदे (pregnancy mein daliya khana chahie)

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक