एक दिन में ही तेजी से बढ़ने लग जाएंगे नाखून, बस लगा लें ये चीज (Nakhun Kaise badhaye)

Nakhun Kaise badhaye ja sakte hain:  लड़कियों को बड़े नाखून काफी पंसद होते हैं. बढ़े और मजबूत नाखून (Nakhun) होने से आप इनमें मनपसंद का नेल पॉलिश लगा सकते हैं. हालांकि कई लोगों के नाखून बढ़ते नहीं हैं, जिससे की वो परेशान रहते हैं. अगर आपके मन में भी यही सवाल आता है कि नाखून कैसे बढ़ाएं.. ये आर्टिकल आपके लिए लिखा गया है. तो बिना देरी जानते हैं नाखून कैसे बढ़ाए जा सकते हैं (Nakhun Kaise badhaye ja sakte hain).

नाखून कैसे बढ़ाए जा सकते हैं

घर में रखीं कई चीजों का इस्तेमाल करके आप नाखून को बढ़ा सकते हैं. नाखून बढ़ाने के लिए आपको बस नीचे बताई गई टिप्स को फॉलो करना होगा. इन्हें सही से फॉलो करने पर आपके नाखून अपने आप बढ़ने लग जाएंगे.

ये भी पढ़ें-हफ्ते के इन दिन नाखून, बाल काटने से होती है बरकत, जबकि मंगलवार के दिन ऐसा करने से..

नाखून बढ़ाने के लिए आप इनमें बादाम का तेल लगाया करें. रात को सोने से पहले हाथ को अच्छे से साफ करलें. उसके बाद नाखूनों पर बादाम का तेल अच्छे से लगाएँ. एक हफ्ते में आपको असर दिखने लग जाएगा और आपके नाखून बढ़ने लगेगें

बादाम के तेल की जगह आप एलोवेर जेल का प्रयोग करके भी अपने हाथ के नाखूनों को बढ़ा सकते हैं. रोज कम से कम 15 मिनट तक नाखूनों पर ऐलोवेरा जेल लगाया करें.

लहसुन की मदद से भी नाखूनों को एक दिन में बढ़ाया जा सकता है. लहसुन के पेस्ट को आप दिन में दो बार इनपर लगाएं.

नाखून न बढ़ने का कारण शरीर में कैल्शियम की कमी भी होता है. इसलिए आप उन चीजों का सेवन अधिक करना शुरू कर दें जिनमें कैल्शियम पाया जाता है, जैसे दूध, दही और इत्यादि.

कई लोगों के नाखून इसलिए भी नहीं बढ़ते हैं, क्योंकि वो उन्हें खाते हैं. अगर आपको भी नाखून खाने की आदत है तो इसे छोड़ दें. नाखून खाने से ये बढ़ना बंद हो जाते हैं.

ऊपर बताए गए उपायों की मदद से आप पैर के नाखूनों को भी बढ़ा सकते हैं. तो ये थी जानकारी घर में आसानी से नाखून कैसे बढ़ाए जा सकते हैं. आइए जब जानते हैं कि पीले नाखूनों को कैसे साफ किया जा सकता है…

नाखूनों को कैसे साफ करें (Nakhun Kaise Saaf karey)

कई लोगों के नाखून पीले पड़ जाते हैं. अगर आपके नाखून भी पीलें हैं तो आप आसानी से घर में इन्हें साफ कर सकते हैं. नाखून को साफ करने के लिए एक कटोरी में नींबू का रस डाले दें. इस पानी में नाखूनों को कम से कम 20 मिनट रखें. ये उपाय करने से पीले पड़े नाखून एकदम चमकदार बन जाएंगे. इसके अलावा नाखून को साफ करने के लिए आप इनपर कॉलगेट भी लगा सकते हैं.

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक