नमक के चमत्कारी टोटके, जो मिनटों में दूर करे ये परेशानी (Namak Ke Totke Aur Fayde)

Namak Ke Totke Aur Fayde नमक हर घर में होता है और ये खाना बनाने के दौरान इस्तेमाल होता है. नमक को सब्जी बनाते समय ही सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन क्या आपको पता है चुटकी भर नमक सब्जी को स्वादिष्ट बनाने के साथ साथ जीवन के कई दुखों को भी मिनटों में गायब कर सकता है. जी हां, चुटकी भर नमक की मदद से आप बुरी नजर के प्रभाव को, धन की समस्या को, घर के वास्तु शास्त्र को सही कर सकते हैं. बस आपको नमक से किए जाने वाले उपायों के बारे में पता होना चाहिए.

नमक के चमत्कारी टोटके

नमक
नमक

नकारात्मक ऊर्जा खत्म करने हेतु

कई ऐसे घर होते हैं जहां पर नकारात्मक ऊर्जा होती है और नकारात्मक ऊर्जा के वजह से घर के लोगों के जीवन में तनाव बना रहता है. वहीं अगर आपको भी अपने घर में किसी तरह की नकारात्मक ऊर्जा महससू होती है तो आप बस नमक का पोंछा लगाकर इस ऊर्जा को तुरंत खत्म कर सकते हैं. आपको बस खड़ा नाम यानी समुद्री नमक की जरूरत पड़ेगी और आपको अपने घर में पोंछा लगाते वक्त उस पानी में ये नमक थोड़ा सा डालना होगा. आप हफ्ते में एक बार इस पानी से अपने पूरे घर में पोंछा लगा दें. हालांकि याद रहे कि आप इस पोँछा को गुरुवार के दिन ना लगाएं.

money image
money image

धन में वृद्धि हेतु : घर में लक्ष्मी आती रहे और धन में कभी भी कमी ना हो, तो आप बस एक कांच के ग्लास में थोड़े से नमक को डाल दें और फिर उस ग्लास में पानी डालकर अपने घर के एक कोने में रख दें. ऐसा करने से आपके घर में धन की कमी नहीं होगी.

vastu

ये भी पढ़ें-किसी फिल्मी कहानी से कम नहीं थी मधुबाला की जिंदगी 

वास्तुदोष मिटाने के लिए: घर के किसी भी प्रकार के वास्तु दोष को भी नमक की सहायता से दूर किया जा सकता है. आपको बस अपनो दोनों हाथों में साबुत नमक लेना होगा और इसको कुछ देर के लिए हाथ में रख लें. फिर इस नमक को उस जगह पर डाल लें जहां से आपके घर का पानी बाहर की और जाता हो, जैसे की वाशबेसिन. नमक को वाशबेसिन में डालने के बाद आप उस पर पानी फेंक दें, ऐसा करने से घर का वास्तु दोष भी नमक संग घर से बाहर हो जाएगा.

ये भी पढ़ें-जानिए कुंभ मेले का महत्व, इतिहास, साल 2019 के कुंभ मेले के शाही स्नान की जानकारी (Kumbh Mela 2019 In Hindi)

ये भी पढ़ें-साल 2019 में आनेवाले सभी त्योहारों और व्रतों की जानकारी (Calendar 2019 : Festivals And Vrat 2019, Date,Holidays,Day In Hindi)

नजर उतारने के लिए : कई लोग नजर के दोष से काफी परेशान रहते हैं और उनको एकदम से नजर लग जाती है. ऐसे लोग नजर से बचने के लिए और इसे उतारने के लिए कई उपाय करते हैं ओर नमक की मदद से भी नजर के दोष को खत्म कर सकते हैं. आपको बस नमक लेकर उसे हाथ में रखकर जिस पर नजर है उसके सिरे के पास तीन बार घूमना होगा और फिर इस नमक को पानी की मदद से बहा दें. या फिर आप अपने दरवाजे के बाहर इस फेंक दें. ये प्रक्रिया आप हफ्ते में दो बार शाम के समय करें.

शनि से बचें : नमक को दान करने से शनि के प्रभाव को खत्म किया जा सकता है. आपको बस नमक का दान करना होगा. आप चाहें तो नमक के साथ अन्य चीजें जैसे दाल, चीनी ,चावल और इत्यादि चीजे भी दान कर सकते हैं.

type of namak

नमक कई प्रकार के होते हैं-

नमक के कई प्रकार होते हैं और हम घर में जो नमक इस्तेमाल करते हैं जो शुद्ध नमक होता है. जबकि अन्य प्रकार के नमक जैसे सेंधा नमक, समुद्री नमक, काला नमक भी होते हैं. ज्योतिष शास्त्र में नमक का उल्लेख किया गया है और इसे चंद्र और शुक्र का प्रतिनिधि कहा गया है.

ये भी पढ़ें-दिलीप कुमार की जीवनी (Dilip Kumar Biography In Hindi)

ये भी पढ़ें-क्या Indian Idol का कंटेस्टेंट बना नेहा कक्कड़ के ब्रेकअप की वजह!

नमक के साथ बरतने वाली सावधानी

वास्तु शास्त्र के अनुसार नमक को कभी भी कि स्टील के डब्बे में नहीं रखा चाहिए. क्योंकि ऐसा करने से शनि और चंद्र एक हो जाते हैं. इसी प्रकार से नमक किसी प्लास्टिक वाली चीज में भी नहीं रखना चाहिए. नमक को रखने के लिए कांच का डब्बा सबसे उत्तम माना जाता है.

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक