‘मन की बात’ कार्यक्रम क्या है? (Mann Ki Baat Kya Hai)

प्रधानमंत्री मोदी के ‘मन की बात’ कार्यक्रम क्या है? (Mann Ki Baat Kya Hai)-

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम ‘मन की बात’ के कुल 100 एपिसोड (Mann Ki Baat 100th Episode) हो चुके हैं. आज इस कार्यक्रम का 100 वां एपिसोड है. ऐसे में आज हम आपको ‘मन की बात’ कार्यक्रम क्या है? (mann ki baat Kya hai) और इस की शुरूआत कैसे हुई. इस कार्यक्रम के दौरान क्या होता है. इसकी बारे में जानकारी देने जा रहे हैं. तो आइए सबसे पहले जानते हैं कि ‘मन की बात’ कार्यक्रम क्या है.

‘मन की बात’ कार्यक्रम क्या? (mann ki baat Kya hai)

मन की बात के जरिए पीएम नरेंद्र मोदी देश के नागरिकों के साथ जुड़ते हैं और उनसे कई मुद्दों पर चर्चा और बातचीत करते हैं. ये एक मासिक रेडियो कार्यक्रम है. हर महीने इस कार्यक्रम का एक विषय होता है. जिसपर चर्चा की जाती है. इस दौरान देश के नागरिकों से पीएम मोदी बात करते हैं.

कब शुरू हुआ था ‘मन की बात’ 

मन की बात की शुरूआत सबसे पहले साल 2014 में की गई थी. इस रेडियो कार्यक्रम (‘Mann Ki Baat’ kaaryakram) का प्रथम एपिसोड 3 अक्टूबर 2014 को आया था. इस कार्यक्रम को शुरु हुए लगभग 8 साल हो गए हैं और आज भी ये जारी है.

हर महीने के आखिरी रविवार प्रसारित होने वाला ये कार्यक्रम सुबह 11 बजे से शुरू होता है. ये ऑल इंडिया रेडियो (एआईआर) और दूरदर्शन (डीडी) नेटवर्क पर प्रसारित किया जाता है. इसकी अवधि 30 मिनट की होती है.

मन की बात का 100 एपिसोड (Mann Ki Baat 100th Episode)

नई दिल्ली से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सुबह 11 बजे रेडियो कार्यक्रम की शुरूआत की है. आज का एपिसोड ‘मन की बात’ का 100वेा एपिसोड है. 100वें एपिसोड के शुरू होने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्विटर पर लोगों से लाइव जुड़ने की अपील भी की थी.

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक