मधुबाला की जिंदगी (Madhubala Biography in Hindi) 

मधुबाला का जीवन परिचय (Madhubala Biography in Hindi) 

मधुबाला की अदाकारी को आज भी लोगों द्वारा याद किया जाता है और ये अभिनेत्री फिल्म जगत का काफी फेमस चेहरा हुआ करती थी. हालांकि मधुबाला की जिंदगी काफी दुखों से भरी हुई थी और इन्हें दिल में छेद था. जिसके चलते इनकी मौत काफी कम आयु में ही हो गई थी. वहीं मधुबाला की जिंदगी से कई ऐसे किस्से जुड़े हुए हैं जिनके बारे में लोगों को ज्यादा जानकारी नहीं है.

मधुबाला की जीवनी

पूरा नाम (Full Name) बेगम मुमताज जहां देहलवी
जन्म तिथि (Birth Date) 14 फरवरी 1933
जन्म स्थान (Birth Place) दिल्ली, ब्रिटिश भारत
मृत्यु तारीख 23 फरवरी
मृत्यु के समय आयु (Age) 1969 (36 वर्ष की आयु)
पेशा (Professions) अभिनेत्री
राष्ट्रीयता (Nationality) भारतीय
धर्म (Religion) मुस्लिम
पिता का नाम (Father’s Name) अताउल्लाह खान
माता का नाम (Mother’s Name) आयशा बेगम
पति का नाम किशोर कुमार
स्कूल (School)
कॉलेज / यूनिवर्सिटी (College / university)
शैक्षणिक योग्यता (Educational Qualification)
अवार्ड

 

व्यक्तिगत जीवन (Personal life) –

  • मधुबाला का जन्म दिल्ली में हुआ था और इनके कुल 11 भाई बहन थे. मगर इनके दो भाई और तीन बहनों की मौत पांच और छह साल में एक हादसे में हो गई थी. जिसके बाद ये छह भाई और बहन ही रहे गए थे.
  • मधुबाला के पिता दिल्ली में एक कंपनी में कार्य करते थे और जब इनके पिता को नौकरी से निकाल दिया गया था तो वो मुंबई आ गए थे.

फिल्म करियर (Madhubala Films)

मधुबाला जब 9 साल की थी तब से ही वो फिल्मी जगत से जुड़ गई थी और मधुबाला ही अपने घर का खर्च चलाया करती थी. मुधबाला की प्रथम फिल्म साल 1942 में आई थी जिसका नाम बसंत था और ये फिल्म में काफी हिट रही थी. मुधबाला को इस फिल्म के जरिए थोड़ी सी पहचान मिली थी और जैसे जैसे ये बड़ी होती गई इनकी पहचान फिल्मी जगत में बनती गई और इन्होंने काला पानी, चलती का नाम गाड़ी, मुगल-ए-आजम जैसे हिट फिल्म में काम कर रखा है.

लव लाइफ (Madhubala Love Life)

इनका नाम दिलीप कुमार से जोड़ा जाता था और कहा जाता है कि ये एक दूसरे को डेट किया करते थे. लेकिन दिलीप कुमार को इनके पिता द्वारा पसंद नहीं किया जाता था. जिसके चलते इनकी शादी दिलीप कुमार से नहीं हो सकी.

किशोर कुमार से की शादी (Madhubala Husband And Marriage)

मधुबाला ने सन्  1960 में किशोर कुमार से विवाह कर लिया था और शादी करने के बाद ये लंदन घूमने के लिए गए थे. लंदन में एक डॉक्टर से इलाज करवाने के बाद अभिनेत्री को पता चला था कि वो बीमार हैं और वो केवल दो साल तक ही जीवत रहने वाली हैं. वहीं अपने हनीमून से वापस आने के बाद किशोर कुमार ने एक फ्लैट ले लिया था और इस फ्लैट में उन्होंने मधुबालों को अकेले छोड़ दिया था. कहा जाता है कि किशोर कुमार दो महीने में एक बार मधुबाला से मिलने आते थे. हालांकि किशोर कुमार मधुबाला के इलाज का खर्च उठ रहे थे.

ऐसा भी कहा जाता है कि मधुबाला किशोर कुमार को काफी फोन किया करती थी मगर उन्होंने मधुबाला का फोन उठाना बंद कर दिया था. किशोर कुमार का कहना था अगर वो मधुबाला से मिलने जाते तो उनको देख मधुबाला रोती जिसके चलते उनकी सेहत पर असर पड़ता.

साल 1969 में हुई मौत (Madhubala Death)

मधुबाला ने अपनी अंतिम सांस साल 1969 में ली थी और इस तरह से इन्होंने महज 36 साल की आयु में इस दुनिया से विदा ले ली थी. वहीं इनकी मौत के छह साल बाद किशोर कुमार ने अभिनेत्री योगिता बाली से विवाह कर लिया था.

 जीवन से जुड़ी अन्य जानकारी

  • सात साल तक दिलीप कुमार को डेट करने के बाद मधुबाला का ये रिश्ता खत्म हो गया था. जिसके बाद इस अभिनेत्री से विवाह करने के लिए प्रदीप कुमार और भारत भूषण आगे आए थे. लेकिन इन्होंने किशोर कुमार से विवाह किया था.
  • कहा जाता है कि किशोर कुमार ने इनसे विवाह करने के लिए अपना धर्म बदल लिया था और अपना नाम करीम अब्दुल रख लिया था. हालांकि किशोर कुमार ने कभी भी इस बात को स्वीकार नहीं किया.

गुगल डुगल ने किया मधुबाला को याद (madhubala google doodle)

14 फरवरी साल 2019 को इस अभिनेत्री के 86 जन्मदिवस पर डुगल द्वारा इन्हें याद किया गया है और मधुबाला को अपने मुख्य पेज पर जगह दी है. मधुबाला जैसे अभिनेत्री हमारे सिनेमा को आज भी नहीं मिल पाई है और इन्होंने 70 से अधिक फिल्मों में कार्य कर रखा है.

 

ये भी पढ़ें- कमला हैरिस की जीवनी (Kamala Harris Biography in Hindi)

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक