Happy Valentine Day 2019 Image, Valentines day quotes वैलेंटाइन डे पर जरूर भेंजे अपने पार्टनर को ये फोटों

कल वैलेंटाइन डे (Happy Valentine Day 2019 Image) है और आप इस दिन को जरूर मनाएं. आप इस दिन अपने पार्टनर को स्पेशल मैसेज और तस्वीरें जरूर भेजें. इस दिन से जुड़े कई तरह के कार्यक्रमों का आयोजन कई जगहों पर किया जाता है और आप भी इन कार्यक्रमों में जा सकते हैं. वैलेंटाइन डे के दिन को सालों से पूरी दुनिया में मनाया जाता है और इस दिन पार्टनर एक साथ समय बिताते हैं और एक दूसरे को तोहफे देते हैं. लेकिन क्या आपको बता है कि आखिर हम वैलेंटाइन डे क्यों मनाते हैं और सबसे पहले इस दिन को किस देश में मनाया गया था.

happy valentines day 2019 images
happy valentines day 2019 images

वैलेंटाइन डे से जुड़ी कहानी (Valentines Day History)

वैलेंटाइन डे से जुड़ी एक कहानी के अनुसार एक संत वैलेंटाइन हुआ करता था और वो प्यार पर काफी विश्वास रखता था. संत वैलेंटाइन अपने देश में प्यार को बढ़ावा देना चाहते थे. लेकिन इस देश के राजा को ये सब पसंद नहीं था और रोम के राजा प्यार को और प्रेम विवाह को सही नहीं मानता था. दरअसल रोम के राजा क्लाउडियस को लगता था कि ये प्यार की वजह से और परिवार के कारण लोग सेना में भर्ती नहीं हुआ करते थे. क्योंकि लोग अपने घरवालों के साथ रहना पसंद करते थे. और ऐसा होने से रोम की सेना में लोगों की कमी हो रही थी. इसलिए ये अपने देश में प्रेम के खिलाफ थे.

Happy Valentine Day 2019 images, wishes
Happy Valentine Day 2019 images, wishes

शादी पर लगा दी थी पांबदी

रोम के राजा को प्रेम के साथ साथ शादी से नफरत थी और उन्होंने अपने राज्य में शादी और सगाई पर बैन तक लगा दिया था और इस देश में शादी करना एकदम बंद कर दिया था.

happy valentines day 2019 images ,valentines day quotes
happy valentines day 2019 images,valentines day quotes

पादरी वैलेंटाइन ने किया विरोध

राजा क्लाउडियस के इस आदेश से पादरी वैलेंटाइन बिलकुल भी सहमत नहीं थे और उन्होंने राजा के इस फैसले का विरोध करना शुरू कर दिया था. और पादरी के इसी विरोध को करने के कारण इस राजा ने उन्हें जेल में बंद करवा दिया था. दरअसल विरोध करते समय उन्होंने कई सारे लोगों की शादी करवाई और इसके कारण उन्हें जेल में डाल दिया गया था.

14 फरवरी को लगाई फांसी

पादरी के इस विरोध के कारण उन्हें फांसी की सजा भी सुना दी गई थी और उनको 14 फरवरी के दिन फांसी पर चढ़ाया गया था. जिसके बाद हर साल 14 फरवरी के दिन वैलेंटाइन डे मनाया जाने लगा. कहा जाता है कि जेल में रहते हुए वैलेंटाइन जेेलर की बेटी को पत्र लिखा करता था और अपने इन खत के अंत में वो “तुम्हारा वैलेंटाइन जरूर लिखा करते थे.

कई देशों में होता है इस दिन का विरोध

जहां पर कई देशों में इस दिन को धूम धाम से मनाया जाता है. वहीं कुछ देश ऐसे भी हैं जहां पर इस दिन का विरोध किया जाता है और लोग को ये दिन मनाने से मना किया जाता है.

Happy Valentines Day Wishes Image 2019- 1

happy valentines day heart image
happy valentines day heart image

Happy Valentines Day Wishes Image 2019-2

happy valentines day image 2019,वेलेंटाइन डे फोटो डाउनलोड
happy valentines day image 2019, वेलेंटाइन डे फोटो डाउनलोड,

Happy Valentines Day Wishes Image 2019- 3

happy valentines day image 2019
happy valentines day image 2019
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक