देश के इन 6 राज्यों में 100 फीसदी आबादी को लगा कोरोना का पहला टीका

कोरोना वायरस टीकाकरण अभियान के तहत देश के छह राज्यों व केंद्र प्रशासित ने 100 फीसदी टीकाकरण का लक्ष्य हासिल कर लिया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने ये लक्ष्य हासिल करने वाले राज्यों को आज बधाई दी है और ट्वीट कर स्वास्थ्य कर्मचारियों को इसका श्रेय दिया है। ट्वीट कर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने जानकारी देते हुए बताया कि हिमाचल प्रदेश, दादर व नागर हवेली, गोवा, सिक्किम, लद्दाख और लक्षद्वीप में पहली खुराक का 100 फीसदी टीकाकरण हो चुका है।

हिमाचल प्रदेश कोरोना टीकाकरण 

आपको बता दें कि हिमाचल प्रदेश देश का पहला ऐसा राज्य बना है। जहां पर सबसे पहले 100 फीसदी आबादी का टीकाकरण हुआ है। वहीं इस राज्य के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के अनुसार 30 नवंबर तक सभी लाभार्थियों का पूर्ण टीकाकरण यहां कर दिया जाएगा और सारी आबादी को दूसरी खुराक लगा दी जाएगी। इस राज्य में अभी तक 55 लाख से अधिक लाभार्थियों को पहली खुराक दी जा चुकी है और आने वाले समय भी इन लोगों को दूसरी खुराक भी लग जाएगी।

दादर व नागर हवेली कोरोना टीकाकरण

दादर व नागर हवेली में 6.26 लाख लोगों को कोरोना की पहली खुराक लगा दी गई है और कुछ महीनों में दूसरी खुराक भी सभी आबादी को लगा दी जाएगी।

सिक्किम कोरोना टीकाकरण

सिक्किम राज्य ने अपने राज्य की 510,000 जनसंख्या को कोरोना टीकाकरण की पहली खुराक दे दी है। इसी तरह से लद्दाख और लक्षद्वीप ने 100 प्रतिशत लाभार्थियों को कम से कम पहली डोज लगा दिया है।

गोवा कोरोना टीकाकरण

गोवा ने भी पहली खुराक से 100 फीसदी आबादी का टीकाकरण कर दिया है और 12 लाख के करीब जनसंख्या को टीका लगा दिया है।

वहीं भारत में अभी तक 74 करोड़ जनसंख्या को कोरोना की वैक्सीन लगाई जा चुकी है। जिसमें से 17 करोड़ से अधिक आबादी को दूसरी खुराक लगाई गई है। उम्मीद की जा रही है कि अगले साल तक देश में कोरोना टीकाकरण अभियान पूरा कर लिया जाएगा।

गौरतलब है कि अब तक छह कोरोना टीकों को भारत के औषधि महानियंत्रक (DCGI) से आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण (ईयूए) प्राप्त हुई हैं। इनमें से दो स्वदेशी रूप से विकसित हैं, जो कि Covaxin और ZyCoV-D।

 

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक