एटीएम कार्ड क्या होता है और कैसे करें इसका इस्तेमाल

0
362
atm machine image
atm machine image

एटीएम कार्ड क्या होता है और कैसे करें इसका इस्तेमाल-

एटीएम कार्ड (ATM CARD IN HINDI) का प्रयोग आजकल बेहद ही जरूरी हो गया है. एटीएम कार्ड की मदद से कोई भी व्यक्ति कहीं भी और आसानी से अपने पैसे बैंक से निकाल  सकते हैं. हालांकि अभी भी कई लोग हैं, जिनको एटीएम कार्ड की जानकारी अधिक नहीं हैं और उन्हें नहीं पता की एटीएम कार्ड क्या होता है और इसका इस्तेमाल कैसे किया जाता है. आज एटीएम कार्ड से जुड़े इस लेख की मदद से हम आपको एटीएम कार्ड के बारे में विस्तार से जानकारी देने जा रहे हैं. ताकि आपको इसके बारे में हर चीज पता चल सके.

एटीएम कार्ड क्या होता है (ATM CARD KYA HOTA HAI)

एटीएम कार्ड को बैंक की ओर से जारी किया जाता है और ये एक तरह का भुगतान कार्ड होता है. ये एक चुंबकीय पट्टी प्लास्टिक कार्ड या एक चिप वाला कार्ड होता है.एटीएम कार्ड के ऊपर कई सारी जानकारी लिख गई होती है. जैसे की जिस व्यक्ति का ये कार्ड होता है उसका नाम, कार्ड नबंर और CVV नंबर. इसके अलावा एटीएम कार्ड के ऊपर एक्सपायरी नंबर भी लिखा होता है. एटीएम कार्ड के कई सारे प्रयोग होते हैं, आइए जानते हैं.

एटीएम कार्ड का प्रयोग कैसे करें

एटीएम कार्ड का प्रयोग कई तरह से किया जा सकता है. इस कार्ड की मदद से एटीएम मशीन से पैसे निकाले जा सकते हैं. साथ ही ऑनलाइन शॉपिंग भी इस कार्ड से की जा सकती है. दुकान पर भी जाकर एटीएम कार्ड से शॉफिंग की जा सकती है. कुल मिलाकर इस कार्ड की मदद से आप कहीं भी कभी भी अपने बैंक से सीधा भुगतान कर सकते हैं और पैसों की जरूरत पड़ने पर एटीएम मशीन से पैसे निकाल सकते हैं. हालांकि एटीएम मशीन से पैसे कैसे निकालते हैं, ये कई लोगों को नहीं पता होता है. आइए जानते हैं कि एटीएम मशीन से पैसे कैसे निकाले जाएं.

ये भी पढ़ें- ATM फ्रेंचाइजी लेकर कमाएं लाखों रुपए (ATM Franchise Business In Hindi)

एटीएम मशीन से पैसे कैसे निकालें

एटीएम मशीन में दी गई जगह पर इस कार्ड को डाला जाता है. उसका बाद स्क्रीन पर पैसे निकालने का ऑप्शन आता है. जिसपर आप क्लिक कर दें. फिर आप से पूछा जाता है कि आपको कितने पैसे निकालने हैं. ये जानकारी भरकर आप पैसे निकालने के बटन पर क्लिक कर दें. साथ ही कौने से नोट आपको चाहिए ये विकल्प भी दिया जाता है.

एटीएम कार्ड से ऑनलाइन शॉफिंग कैसे करें

ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए आपको कार्ड के ऊपर दी गई जानकारी भरनी होती है. जिसके बाद आपको पासवर्ड या फिर Otp भरना होता है. ये जानकारी भरते ही पैसे खाते से कट जाते हैं.

कार्ड इस्तेमाल करते हुए रखें इन बात का ध्यान

इस कार्ड की मदद से आसानी से पैसे निकाले जा सकते हैं. हालांकि अगर ये कार्ड गतल हाथों में चला जाए तो आपके बैंक खाते से पैसे उड़ सकते हैं. इसलिए अपने कार्ड को संभाल कर रखें और कार्ड के ऊपर लिखी गई जानकारी किसी के साथ ही शेयर न करें. एटीएम कार्ड नंबर अपने तक ही सीमित रखें.

एटीएम कार्ड से बैलेंस चेक करना

एटीएम कार्ड की मदद से आपके बैंक में कितना बैलेंस है ये भी चेक किया जा सकता है. ऑनलाइन बैंकिंग और एटीएम मशीन की मदद से बैंक बैलेंस पता चल जाता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here