ब्रिक्स की स्थापना कब हुई और इसका मुख्यालय कहां है?

BRICS ki Sthapna Kab Hui, BRICS ke sadasya aur BRICS ka Mukhyalay Kahan Hai: ब्रिक्स (BRICS) को पहले ब्रिक (BRIC) के नाम से जाना जाता था. दरअसल ब्रिक जब बना था तो इसमें कुल चार देश ही शामिल थे, जो कि ब्राजील, रूस, भारत और चीन था. वहीं ब्रिक बनने के बाद इसमें एक ओर देश यानी दक्षिण अफ्रीका भी जुड़ गया और इस तरह से ब्रिक ब्रिक्स बन गया और इसमें कुल देशों की संख्या चार से पांच हो गई. ब्रिक्स के सदस्यों की जानकारी (brics ke bare mein jankari) के बाद आइए अब जानते हैं कि ब्रिक्स की स्थापना कब हुई (BRICS ki Sthapna Kab Hui) और इसका मुख्यालय कहां है? (BRICS ka Mukhyalay Kahan Hai)

ब्रिक्स की स्थापना कब हुई (BRICS ki Sthapna Kab Hui)

ब्रिक की स्थापान साल 2009 में हुई थी. इस साल ब्रिक का पहला शिखर सम्मेलन (brics sammelan) हुई थी. इस शिखल सम्मेलन का आयोजन  रूस के येकाटेरिंगबर्ग में हुआ था. वहीं साल 2010 में ब्रिक का हिस्सा दक्षिण अफ़्रीका भी बन गया था. जिसके साथ ही ब्रिक ब्रिक्स बन गया था. हर साल ब्रिक्स सम्मेलन का आयोजन किया जाता है. जिसमें इसमें शामिल देशों के प्रमुख हिस्सा लेते हैं.

BRICS का मुख्यालय कहां है? (BRICS ka Mukhyalay Kahan Hai)

कई लोगों के मन में ये सवाल आता है कि ब्रिक्स (BRICS) का गठन क्यों किया गया. दरअसल ब्रिक्स (BRICS) में दुनिया के पांच उभरती अर्थव्यवस्थाएं शामिल हैं. इसमें शामिल पांचों देशों में अर्थव्यवस्था उभर रही है.  इन पांचों देश में दुनिया की 41 प्रतिशत आबादी रहती है. साथ ही ये वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) का 24 प्रतिशत निरूपण भी करते हैं. वहीं ब्रिक्स का मुख्यालय चीन के शंघाई में है.

 

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक