प्रदोष व्रत कितने रखने चाहिए? (Pradosh Vrat Kitne Rakhna Chahiye)

Pradosh Vrat Kitne Rakhna Chahiye: प्रदोष व्रत रखना बेहद ही फलदायक माना गया है. माना जाता है कि प्रदोष व्रत रखने वाले लोगों के जीवन से कष्ट दूर हो जाते हैं और भगवान की कृपा बन जाती है. अगर आप के मन में भी ये व्रत रखने का ख्याल आया है, तो इसे जरूर रखें.  प्रदोष व्रत महीने में कितनी बार आता है, प्रदोष व्रत कैसे करते हैं (pradosh vrat kaise karte hain) और प्रदोष व्रत कितने रखने चाहिए?  ये तमाम जानकारी हम आपको देने जा रहे हैं.

प्रदोष व्रत महीने में कितनी बार आता है?

हर महीने में कुल दो प्रदोष व्रत आया करते हैं. इस हिसाब से हर साल में कुल 23 प्रदोष व्रत होते हैं.  एक व्रत कृष्ण पक्ष में आता है और दूसरा  शुक्ल पक्ष में आता है. बता दें कि किसी भी महीने के शुरूआत के 15 दिनों को कृष्ण पक्ष कहा जाता है और बाकी 15 दिनों को शुक्ल पक्ष.

प्रदोष व्रत कैसे करते हैं (Pradosh vrat kaise karte hain)

सुबह के समय पूजा करते हुए व्रत रखने का संकल्प लिया जाता है. उसके बाद पूजा की जाती है. इस व्रत में रात के समय खाना खाया जाता है. हालांकि आप चाहें तो दिन में एक बार फल या दूध का सेवन कर सकते हैं. रात को भगवान की पूजा करने के बाद ये व्रत खोला जाता है और भोजन ग्रहण किया जाता है. इस दिन मीठा खाकर ही व्रत खोला जाता है.

प्रदोष व्रत सूर्योदय से 45 मिनट पहले से शुरू होता जो कि  सूर्यास्त के 45 मिनट के बाद तक होता है.

प्रदोष व्रत कितने रखने चाहिए? ( Pradosh Vrat Kitne Rakhne )

प्रदोष व्रत सूर्योदय से 45 मिनट पहले से शुरू होता जो कि  सूर्यास्त के 45 मिनट के बाद तक होता है. अगर आप प्रदोष व्रत रख रहे हैं तो कम से कम 11 या फिर 26 प्रदोष व्रत आवश्य करें. जब ये पूर्ण हो जाएं तो आप इसका उद्यापन कर दें. उद्यापन  करते हुए आप मंदिर में कुछ मीठा अर्पित जरूर करें.

प्रदोष व्रत की शुरूआत कब से करें

शुक्ल पक्ष में पड़ने वाले प्रदोष से आप ये व्रत रखना शुरू कर सकते हैं. श्रावण मास पर पड़ने वाले प्रदोष से भी इस व्रत को रखना शुरू किया जाता है. इसलिए आपको जैसा सही लगे, उस हिसाब से ये व्रत शुरू कर दें.

 

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक