कैप्युचीनो कॉफी बनाने की सबसे सरल विधि (cappuccino coffee kaise banti hai)

0
428
कॉफी कैसे बनती है, coffee kaise banti hai
कॉफी कैसे बनती है, coffee kaise banti hai

कॉफी का स्वाद बेहद ही अच्छा होता है और इसे कई तरीकों से बनाया जाता है. हालांकि अधिकतर लोगों को कैप्युचीनो कॉफी पीना ज्यादा पसंद होता है. कैप्युचीनो कॉफी अगर बाहर पी जाए तो ये काफी महंगी आती है और एक कप 200 रुपए से अधिक का पड़ता है. इसलिए काफी लोग कैप्युचीनो कॉफी घर पर ही बनाते हैं. अगर आप भी कैप्युचीनो कॉफी पीने का शौक रखते हैं, तो इसे घर पर आसानी से बनाएं. आज हम आपको कैप्युचीनो कॉफी बनाने की सबसे सरल विधि (cappuccino coffee kaise banti hai) बताने जा रहे हैं. दरअसल कई लोगों घर पर ही कॉफी बनाना चाहते हैं, लेकिन उनको ये नहीं पता होता है कि आखिर कॉफी कैसे बनाई जाती है घर पर?

कॉफी बनाने की विधि (coffee banane ka simple tarika)

घर में कैप्युचीनो कॉफी बनाने के लिए कुल 10 मिनट का समय लगेगा. वहीं कॉफी बनाने की विधि जानने से पहले आइए नजर डालते हैं कि कॉफी बनाने के लिए किन-किन चीजों के जरूरत पड़ती है. कैप्युचीनो कॉफी बनाने के लिए आपको नीचे बताई गई सामग्रियां की जरूरत पड़ती है, जो कि इस प्रकार है.

1.दो कप कॉफी बनाने के लिए आपको दो चम्मच कॉफी के पाउडर की जरूरत पड़ेगी

2.अपने स्वाद के हिसाब से चीनी (दो कप के लिए कम से कम दो कप चीना का प्रयोग जरूर करें)

3.पानी

4.एक कप

5.दो कप दूध

6.चम्मच

कैप्युचीनो कॉफी बनाने के लिए आपको क्या सामग्रियां चाहिए, ये पढ़ने के बाद आइए अब जानते हैं कैप्युचीनो कॉफी कैसे बनाई जाती है घर पर.

ये भी पढ़ें- चाय का बिजनेस कैसे शुरू करें (How to start Tea business in hindi)

कॉफी कैसे बनाई जाती है घर पर?

सबसे पहले आप कप के अंदर दो चम्मच कॉफी पाउडर डाल लें. फिर इसमें चीनी मिलाएं. अब आप 8 बूंद पानी की इसमें डालें और अच्छे से इसे फेंट. जब इसका रंग हल्का ब्राउन होने लगे और कॉफी मोटी हो जाए, तब फिर से 8 बूंदे पानी मिलाकर इसे अच्छे से मिक्स करें. इसी तरह से जब ये फूलकर आधा कप न हो जाए इस फेंट (whipped) रहें. इस दौरान आप बीच-बीच में थोड़ा पानी भी मिलाते रहें.

कैप्युचीनो कॉफी बनाने के लिए अब आप गैस पर दूध गर्म होने के लिए रख दें. जम दूध अच्छे से गर्म हो जाए तो इसे फेंट गई कॉफी में छान कर डाल लें. कैप्युचीनो कॉफी बनकर तैयार है.

डालगोना कॉफी कैसे बनती है How to make dalgona coffee at home

कई लोग डालगोना कॉफी (dalgona coffee) पीना भी काफी पसंद करते हैं. डालगोना कॉफी (dalgona coffee) बनाने की विधि भी कैप्युचीनो कॉफी की तरह ही होती है. इसमें बस दूध ठंडा डलता है.

कॉफी पीने के क्या क्या फायदे? coffee ke fayde

1.कॉफी पीने से शरीर को कई लाभ मिलते हैं. कॉफी पीने से थकान दूर हो जाती है. इसलिए जब भी आप थका हुआ महसूस करें तो कॉफी पी लें.
2.कैप्युचीनो कॉफी पीने से शरीर को गर्मी मिलती है ठंड भाग जाती है. सर्दी के मौसम में शरीर को गर्म रखने के लिए कॉफी को आप जरूर पीएं.

3.पीरियड्स के दिन होने वाले दर्द को सही करने में कॉफी काफी लाभदायक होती है और इसे पीने से पीरियड्स की दर्द दूर हो जाती है और पेट को आराम प्रदान होता है.
4.सिरदर्द को भी दूर करने में कॉफी कारगर होती है और इसे पीने से सिरदर्द से भी आराम मिल जाता है.

कॉफी पीने के नुकसान coffee ke nuksan

कॉफी पीने से कई तरह के नुकसान भी जुड़े हुए हैं और इसे पीने से शरीर को काफी हानि भी पहुंच सकती है. जिन लोगों को बी.पी की  समस्या होती है. उन्हें कॉफी नहीं पीनी चाहिए. कॉफी पीने से बी.पी बढ़ जाता है.

अधिक कॉफी पीने से गर्मी लग जाती है और उल्टी का मन होने लग जाता है. इसलिए गर्म के मौसम में अधिक कॉफी पीने से बचें.

गर्भवती महिलाओं को कॉफी नहीं पीनी चाहिए, इसे पीने से शिशु पर बुरा असर पड़ता है.

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल –

कॉफी में क्या क्या पड़ता है?

कॉफी बनाते समय उसमें दूध, पानी और चीनी पड़ती है. वहीं  ग्रीन कॉफी में पानी डलता है. जबकि ब्लैक कॉफी में सिर्फ पानी का प्रयोग किया जाता है

ग्रीन कॉफी कितने रुपए में आती है?

ग्रीन कॉफी महंगी आती है और इसकी कीमत कम से कम 80- 100 रूपए से शुरू होती. ग्रीन बनाने में पानी और चीनी का ही प्रयोग होता है और इसे शरीर के लिए उत्तम माना जाता है

कोल्ड कॉफी कैसे बनाते हैं

कोल्ड कॉफी बनाने के लिए आपको कॉफी, दूध, चीनी, आइसक्रीम और बर्फ की जरूरत पड़ती है. ये सब चीजें आप मिक्सी में डाल लें और इन्हे अच्छे से फेंट लें. कोल्ड कॉफी बनकर तैयार है.

ब्लैक कॉफी कैसे बनाते हैं

ब्लैक कॉफी बनाने के लिए एक गिलास पानी को गैस में गर्म करने के लिए रख दें. इसके अंदर एक चम्मच कॉफी को मिला दें और इसे अच्छे से गर्म कर लें. अब इसे छान लें और पी लें.
हम उम्मीद करते हैं कि इस लेख में आपको कैप्युचीनो कॉफी कैसे बनती है और कॉफी के पीने के नुकसान और फायों के बारे में जानकारी मिल गई होगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here