चाय की लत से छुटकारा कैसे पाएं (Chai Kaise Chhode Jaaye)

Chai Kaise Chhode Jaaye: चाय की आदत लगना शरीर के लिए हानिकारक साबित होता है. जो लोग अधिक चाय पीते हैं उनके शरीर को काफी नुकसान पहुंचते हैं. चाय के नुकसान (chai ke nuksan) अधिक होते हैं, इसलिए चाय की लत से छुटकारा पाना बेहद ही जरूरी होता है. हालांकि चाय की आदत को छोड़ना इतना आसान नहीं होता है. कई लोग चाहकर भी चाय को नहीं छोड़ पाते हैं. चाय की लत से छुटकारा कैसे पाए जा सकते हैं (chai ki aadat kaise chhudayen), ये हम आपको बताने जा रहे हैं.

चाय की लत से छुटकारा कैसे पाए (Chai Kaise Chhode Jaaye)

चाय की आदत (chai ki aadat kaise chhudayen) एकदम से नहीं छोड़ी जा सकती है. इस आदत से धीरे-धीरे ही निजात पाई जा सकती हैं. अगर आप दिन में 3 से अधिक बार चाय का सेवन करते हैं, तो इसका मतलब है कि आपको चाय की लत लग गई है. ऐसी स्थिति में आप नीचे बताए गए उपाय करें.

आप सबसे पहले चाय की मात्रा को कम करें. अगर आप कप भरके चाय लेते हैं, तो उसे आधा कप कर दें.  आधा कप चाय पीने की आदत लगने के बाद आप चाय के कपों की संख्या कम करें. मतलब अगर आप दिन में चार कप चाय पीते हैं, तो उसे तीन कर दें. एक महीने के बाद तीन से दो कप चाय कर दें. फिर एक महीने बाद इसकी संख्या एक कर दें. इस तरह से आपकी चाय की आदत आसानी से छूट जाएगी.

चाय छोड़ने के बाद अगर आपको सिर में दर्द की शिकायत होती है, तो आप कॉफी पी लें. ऐसा करने बिना चाय पीए सिर का दर्द सही हो जाएगा.

 

 

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक