जानिए कौन हैं सुनील अरोड़ा (Chief Election Commissioner Sunil Arora Biography In Hindi)

जानिए कौन हैं भारत के नए मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा (Chief Election Commissioner Sunil Arora Biography In Hindi)

सुनील अरोड़ा को भारत सरकार ने देश का नया मुख्य चुनाव आयुक्त चुना है और ये दो दिसंबर से इस पद को संभालने जा रहे हैं. राजस्थान कैडर के आईएएस अधिकारी रहे अरोड़ा ने लंबे समय तक अपनी सेवाएं देश को दी हैं और अब ये एक नई जिम्मेदारी निभाने जा रहे हैं. वहीं इस पद को संभालने के बाद इनके द्वारा ही साल 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव करवाए जाएंगे.

सुनील अरोड़ा की जीवनी (Sunil Arora Jivni )

नाम (Name) सुनील अरोड़ा
उपनाम (Nickname)
जन्म स्थान (Birth Place) होशियारपुर, पंजाब, भारत
जन्म तारीख 13 अप्रैल 1 9 56 (आयु 62)
पेशा (Occupation , Career) सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी

भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त 

शिक्षा (Education) अंग्रेजी में स्नातक (बीए ऑनर्स) और स्नातकोत्तर (एमए)
धर्म (Religion) हिंदू

 

सुनील अरोड़ा का परिवार (Chief Election Commissioner Sunil Arora’s Family)

सुनील अरोड़ा के पिता भारतीय रेलवे में कार्य किया करते थे और वो रेलवे में एक लेखा अधिकारी थे. इनकी मां डीएवी कॉलेज में कार्य करती थी जबकि इनका भाई राजनयिक है.

सुनील अरोड़ा की शिक्षा (Chief Election Commissioner Sunil Arora’s Education)

सुनील अरोड़ा ने चंडीगढ़ से अपनी शिक्षा हासिल कर रखी है और इन्होंने पंजाब विश्वविद्यालय से पहले अंग्रेजी भाषा में स्नातक यानी बीए ऑनर्स किया था और फिर इस भाषा में एमए की डिग्री हासिल की थी.

ये भी पढ़ें-तीसरी बार शादी के बंधन में बंधे राहुल महाजन, 18 साल छोटी लड़की से किया विवाह

सुनील अरोड़ा का करियर ( Sunil Arora’s Career)

अपनी शिक्षा पूरी करने के बाद सुनील अरोड़ा ने बतौर एक प्रोफेसर के रूप में अपने करियर की शुरूआत की थी और ये डीएवी कॉलेज में अंग्रेजी भाषा के प्रोफेसर थे.

साल 1980 में बने आइएएस अधिकारी (IAS Sunil Arora )

अरोड़ा 1980 बैच के आईएएस अधिकारी हैं, इन्होंने सूचना-प्रसारण सचिव के रुप में कार्य कर रखा है और अपनी सेवाएं इस विभाग को दी हैं. वहीं इस विभाग के अलावा इन्होंने कौशल विकास एवं उद्यमिता सचिव का भी पद संभाला है. इसके अलावा ये तीन सालों तक नागरिक उड्डयन मंत्रालय में भी कार्य कर चुके हैं और इन्होंने इस मंत्रालय में वर्ष 1999 में कार्य किया था.

मुख्यमंत्री के सचिव रहे हैं

कई सरकारी विभागों में कार्य करने के अवाला अरोड़ा मुख्यमंत्री के सचिव भी रहे हैं और इन्होंने वर्ष 1993-1998 के दौरान ये पद संभाला है. इस पद के अलावा इन्होंने साल 2005 से लेकर साल 2008 तक मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव के तौर पर भी कार्य कर रखा है.

संभालेंगे ओपी रावत का पद

इस वक्त मुख्य चुनाव आयुक्त का पद ओपी रावत द्वारा संभाला जा रहा है और ये इस पद से रिटायर होने वाले हैं . जिसके बाद सुनील अरोड़ा इस पद को संभाल लेंगे.

होगी लोकसभा चुनाव सही से करवाने की जिम्मेदारी

इस पद को संभालते ही सुनील अरोड़ा के कंधों पर अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव को सही से करवाने की जिम्मेदारी होगी. वहीं लोकसभा के चुनाव के अलावा कई राज्यों में विधानसभा चुनाव भी होने वाले हैं. जिनको सही से करवाने की जिम्मेदारी भी सुनील अरोड़ा पर होगी.

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक