चिराग पासवान का जीवन परिचय (Chirag Paswan Biography In Hindi)

Chirag Paswan Biography In Hindi | चिराग पासवान का जीवन परिचय

चिराग पासवान लोक जनशक्ति पार्टी के नेता है, जो कि बिहार की जमुई सीट से साल 2014 और 2019 में एमपी चुने गए थे। इनके पिता श्री राम विलास पासवान हैं, जो कि एक जाने माने नेता था। 8 अक्टूबर क2020 को इनके पिता का निधन हो गया था। वहीं अब ये पिता के पार्टी लोक जनशक्ति पार्टी का कार्य संभाल रहे हैं और बिहार चुनाव 2020 की तैयारी कर रहे हैं। चिराग पासवान राजनीति में काफी सक्रिया हो गए हैं, हालांकि राजनीति में कदम रखने से पहले इन्होंने बॉलीवुड में करियर बनाने की कोशिश की थी। लेकिन इसमें ये असफल रहे थे। चिराग पासवान कौन हैं और कैसे ये राजनीति में आए, आइज इनके सबके बारे में इनकी जीवनी (Chirag Paswan Biography In Hindi) के जरिए जानते हैं।

चिराग पासवान का परिचय (Chirag Paswan Biography In Hindi)

पूरा नाम (Full Name)   चिराग पासवान
जन्म तिथि (Birth Date) 31 अक्टूबर, 1982
जन्म स्थान (Birth Place) बिहार
उम्र (Age) 35
अन्य नाम (Nick Name)
पेशा (Professions) राजनेता, जमुई सीट से एमपी
राष्ट्रीयता (Nationality) भारतीय
धर्म (Religion) हिंदू
किस पार्टी से जुड़े हैं लोक जनशक्ति पार्टी
पिता का नाम (Father’s Name) श्री राम विलास पासवान
माता का नाम (Mother’s Name) श्रीमती रीना पासवान
पत्नी का नाम
स्कूल (School)
कॉलेज / यूनिवर्सिटी (College / university) जानकारी नहीं
शैक्षणिक योग्यता (Educational Qualification)  बी. टेक (कंप्यूटर साइंस)

 

चिराग पासवान का व्यक्तिगत जीवन  (Chirag Paswan Personal life)

  • चिराग पासवान का जन्म बिहार के खगरिया में सन् 1982 में हुआ था और इनके पिता एक जाने माने नेता हैं जो कि लोक जनशक्ति पार्टी से जुड़े हुए हैं। इनकी मां का नाम रीना पासवान हैं, जो कि इनके पिता की दूसरी पत्नी है। वहीं चिराग पासवान ने अभी तक शादी नहीं की है और ये शादीशुद नहीं हैं।
  • चिराग पासवान ने 12 वीं कक्षा पास करने के बाद बी. टेक विषय में अपनी कॉलेज स्तर की पढ़ाई की थी और इनके पास इस विषय में डिग्री है।

चिराग पासवान का राजनीतिक करियर ( Chirag Paswan Career)

ये भी पढ़ें- चुकंदर के फायदे और नुकसान ( Chukandar or beetroot ke fayde aur nuksan in hindi)

37 वर्षीय चिराग पासवान ने साल 2014 में अपने राजनीति के करियर की शुरूआत की थी और इन्होंने साल 2014 के लोकसभा चुनाव में भाग लेते हुए बिहार की जमुई सीट से ये चुनाव लड़ा था और इस सीट से विजय हासिल की थी। इसके बाद इन्होंने साल 2019 में फिर से इसी सीट से चुनाव लड़ा था और विजय प्राप्त की थी। वहीं अब ये अपनी लोक जनशक्ति पार्टी को और मजबूत बनाने के कार्य में लगे हुए हैं और बिहार चुनाव 2020 के चुनाव प्रचार में लगे हुए हैं।

चिराग पासवान द्वारा संभाले गए राजनीति पद (Chirag Paswan Post)

साल 2014 में एमपी बनने के बाद चिराग कई तरह की समितियों को सदस्य रहे हैं और इनके द्वारा संभाले गए पदों की जानकारी इस प्रकार है.

संख्या पद का नाम साल
1 16 वीं लोकसभा में चुने गए व 17 लोकसभा के चुने गए 2014 और 2019
2 स्वास्थ्य और परिवार कल्याण पर स्थायी समिति के सदस्य 2014
3 मानव संसाधन विकास मंत्रालय, परामर्श समिति के सदस्य 2014
4 विज्ञान और प्रौद्योगिकी, पर्यावरण और वन पर स्थायी समिति के सदस्य 2014

 

चिराग पासवान से जुड़ी हुई अन्य बातें (Chirag Paswan Interesting Facts)

ये भी पढ़ें- सरसों के तेल के फायदे (Mustard Oil Benefits In Hindi)

फिल्म में भी किया है काम ( Chirag Paswan Movie)

  • राजनीति में आने से पहले चिराग ने एक फिल्म में भी कार्य कर रखा है और इस फिल्म का नाम मिले ना मिले हम था. ये फिल्म साल 2011 में आई थी.
  • इस फिल्म के कामयाब नहीं होने के बाद चिराग ने किसी भी अन्य फिल्म में काम नहीं किया है. वहीं फिल्मी करियर छोड़ने के बाद चिराग ने अपना रुख राजनीति की और मोड़ लिया था और अब ये राजनेता बन गए हैं.

सामाजिक कार्यों से भी जुड़े हुए हैं

राजनीति के अलावा चिराग कई तरह के सामाजिक कार्यों से भी जुड़े हुए हैं और इनके द्वारा एक गैर सरकारी संगठन भी चलाया जाता है. जिसका नाम चिराग पासवान फाउंडेशन है.

 

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक