जल्द ही शुरू होने वाला है कोरोना वैक्सीन का टीकाकरण, जानें कितनी होगी कीमत

कोरोना वैक्सीन कब तक आएगी (coronavirus vaccine kab tak aaegi)? ये सवाल हर किसी के मन में आ रहा है। अगर आप भी यहीं सोच रहे हैं कोरोना वैक्सीन का टीकाकरण (coronavirus vaccine ka tikakaran) कब शुरू होगा, तो आपके लिए खुशखबरी है। आज देश के पीएम मोदी ने एक बड़ा ऐलान करते हुए कहा है कि जल्द ही देश में कोरोना वैक्सीन का टीकाकरण शुरू (coronavirus vaccine ka tikakaran) कर दिया जाएगा। दरअसल आज पीएम मोदी द्वारा एक सर्वदलीय बैठक की गई और इस बैठक के बाद देश के लोगों को खुशखबरी देते हुए पीएम मोदी ने कहा कि अगले कुछ हफ्तों में टीकाकरण शुरू हो जाएगी।

कोरोना वैक्सीन कब तक आएगी (coronavirus vaccine ka tikakaran)

पीएम मोदी ने देश की जनता से बात करते हुए कहा कि मेरी बात वैज्ञानिकों से हुई है और उनके अनुसार जल्द ही टीका बन जाएगा। मोदी ने जानकारी दी कि भारत में 8 वैक्सीन ट्रायल के अलग-अलग चरण में हैं।, वैज्ञानिक हमें जैसे ही हरी झंडी दे देंगे। उसके बाद कई चरणों में भारत में टीकाकरण कार्यक्रम शुरू हो जाएगा। प्रधानमंत्री ने कोरोना वैक्सीन के टीकाकारण को लेकर आगे कहा कि सबसे पहले ये वैक्सीन हेल्थकेयर वर्कर्स, फ्रंटलाइन वर्कर्स, बुजुर्गों को दी जाएगी। वैक्सीन को चरणों के तहत की दिया जाएगा।

इस तरह से लगाई जाएगी वैक्सीन

कोरोना वायरस का टीकाकरण कैसे किया जाएगा, इसको लेकर भी सरकार की ओर से प्लानिंग की जा रहा है। कहा जा रहा है कि सरकार ने एक सॉफ्टवेयर बनाया है, जिसकी मदद से कोरोना वैक्सीन के बारे में जानकारी दी जाएगी। सरकार के प्लान के तहत कोरोना वैक्सीन को लगाने के लिए बूथ बनाए जा सकते हैं, जहां पर जाकर लोग कोरोना वैक्सीन लगा सकते हैं। लेकिन देश की हर जनता को ये वैक्सीन नहीं लगाई जाएगी।

दरअसल सरकार के प्लान के अनुसार देश की 50 से 60 प्रतिशत आबादी को ही ये वैक्सीन लगाई जाएगी। जिसके बाद कोरोना की चैन अपने आप ही टूट जाएगी और कोरोना खत्म हो जाएगा। जिस तरह से वैक्सीन को बनाने का काम चल रहा है, उससे उम्मीद है कि दिसंबर के अंत तक ये वैक्सीन आ जाएगी और अगले साल के शुरुआती महीने में कोरोना की वैक्सीन लगाने का काम शुरू हो जाएगा।

कितनी होगी कोरोना वैक्सीन की कीमत

स्वदेशी कोरोना वैक्सीन की कीमत 100 रुपए की है। जबकि ब्रिटेन की ओर से बनाई जा रही दवा की कीमत 1000 रूपए की है। ऐसे में सरकार आर्थिक रूप से मजबूत लोगों से वैक्सीन के लिए पैसे ले सकते हैं। जबकि कमजोर वर्ग के लोगों को फ्री में कोरोना की वैक्सीन दी जाएगी।

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक