2 महीने में पूरी दिल्ली को लग जाएगी कोरोना की वैक्सीन, तेजी के साथ चल रहा है अभियान

दिल्ली में कोरोना टीकाकरण (delhi corona vaccine news) तेजी के साथ किया जा रहा है और पिछले 10 दिनों में राजधानी में 14 लाख से अधिक लोगों को ये वैक्सीन लगाई गई है। सरकारी आंकड़ों के अनुसार दिल्ली में हर रोज 1.50 लाख लोगों को वैक्सीन लगाई जा रही है। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक राजधानी में कोरोना का टीका लगाने वालों में सबसे अधिक संख्या युवाओं की है।

रिकॉर्ड स्तर पर राजधानी में टीकाकरण किया जा रहा है। 11 दिन पहले 1 करोड़ 34 लाख को कोरोना की वैक्सीन दी गई थी। वहीं अब ये आंकड़ा बढ़कर 1 करोड़ 50 लाख हो गया है। 1 करोड़ 50 लाख लोगों में 72 फीसदी लोगों को पहली खुराक दी गई है। आंकड़ों के मुताबकि राजधानी में 75 फीसदी युवाओं को कम से कम पहली वैक्सीन लग गई है।

उत्तर-पश्चिमी जिले में लगे सबसे ज्यादा टीके

दिल्ली के उत्तर-पश्चिमी जिले में रहने वाले लोगों ने सबसे ज्यादा कोरोना की वैक्सीन लगाई है। इस जिले में लगभग 13 लाख लोगों को कोरोना की वैक्सीन दी गई है। जबकि पांच लाख के करीब लोगों को टीके की दूसरी डोज दी जा चुकी है। वहीं राजधानी के उत्तर-पूर्वी जिला में टीकाकरण की रफ्तार काफी धीमी चली हुई है और इस जिले में 6 लाख 75 हजार के करीब लोगों को टीके की पहली, वे महज 2 लाख 17 हजार लोगों को कोरोना का दूसरा टीका लगाया गया है।

दिल्ली में जल्द हो जाएगा टीकाकरण अभियान पूरा

दिल्ली में काफी रफ्तार के साथ कोरोना वैक्सीन अभियान को चलाया जा रहा है। ऐसे में अगर इसी रफ्तार के साथ टीकाकरण होता रहा तो दो महीने के अंदर ही दिल्ली के सभी वासियों को कोरोना की वैक्सीन लग जाएगी। दिल्ली सरकार का लक्ष्य है कि कोरोना की तीसरी लहर आने से पहले ही राजधानी के लोगों का कोरोना टीकाकरण पूरा कर लिया जाए।72 फीसदी लोगों को पहली खुराक लगने से अगली लहर आने की कम संभावना बन जाएगी।

इन राज्यों ने पूरी जनसंख्या को लगा दी पहली खुराक

3 राज्यों, 3 केंद्र शासित प्रदेशों ने अपने यहां 100% टीकाकरण का लक्ष्य हासिल कर लिया है। हिमाचल प्रदेश, गोवा, दादरा और नगर हवेली और दमन और दीव, सिक्किम में यहां के हर निवासी को कोरोना की पहली खुराक दी जा चुकी है। उम्मीद है कि हिमाचल में दिसंबर से पहले सभी लोगों को कोरोना की दूसरी खुराक भी लग जाएगी।

 

वहीं देश में 74 करोड़ लोगों को पहली खुराक लगाई जा चुकी है। जबकि 17.7 करोड़ को दोनों कोरोना की वैक्सीन लग चुकी है। हर राज्य में वैक्सीन अभियान तेजी के साथ चलाया जा रहा है।

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक