दिवाली पर झाड़ू कब खरीदना चाहिए (Diwali Me Jhadu Kab Kharide)

0
194
झाड़ू कब खरीदना चाहिए purani jhadu kaha feke, शाम के समय झाड़ू क्यों नहीं लगानी चाहिए
purani jhadu kaha feke, शाम के समय झाड़ू क्यों नहीं लगानी चाहिए

दिवाली पर झाड़ू कब खरीदना चाहिए (Diwali Me Jhadu Kab Kharide): हिंदू धर्म में कई पर्व हैं, जिनमें से दीवाली भी एक महत्वपूर्ण त्योहार है. जिसे हर वर्ष सेलिब्रेट किया जाता है. दीपावली का पर्व तीन दिन पहले से ही शुरू हो जाता है. इस पर्व की शुरुआत धनतेरस से होती है. इस दिन लोग बर्तन खरीदते हैं. दरअसल इस दिन नई वस्तु खरीदना शुभ माना जाता है. वहीं दीपावली के दौरान झाड़ू खरीदना भी शुभ माना गया है. हालांकि दिवाली पर झाड़ू कब खरीदना चाहिए (Diwali Me Jhadu Kab Kharide) इसकी जानकारी कम ही लोगों को होती है. इसलिए आज हम आपको आज बताने जा रहे हैं कि आखिर दिवाली पर झाड़ू कब खरीदना चाहिए (Diwali Me Jhadu Kab Kharide).

झाड़ू शुभ क्यों होता है

झाड़ू को मां लक्ष्मी से जुड़ा जाता है. दरअसल मां लक्ष्मी केवल उन्हें घरों में वास करती हैं. जहां पर साफ-सफाई होती है. झाड़ू की मदद से ही हम लोग अपने घरों को साफ रख पाने में कामयाब होते हैं. इसलिए झाड़ू को शुभ माना गया है. मान्यता है कि घर में झाड़ू होने से वहां पर मां लक्ष्मी का वास हो जाता है. इसलिए घर में इसका होना जरूर है.

दिवाली पर झाड़ू कब खरीदें

आप धनतेरस के दिन इसे खरीद सकते हैं. वहीं नया झाड़ू लेने के बाद आप पूराने को कूड़ेदान में न डाल दें. जब भी आप नया झाड़ू लाएँ तो पुराने को आप किसी पेड़ के नीचे ही रखें. झाड़ू को कूड़े में डालना शुभ नहीं होता है. धनतेरस के अलावा आप झाड़ू को शुक्रवार के दिन भी खरीद सकते हैं.

झाड़ू के नियम

झाड़ू के नियम भी होते हैं, इसलिए आप इनको भी जान लें. नियमों के अनुसार झाड़ू को हमेशा ही ऐसी जगह रखना होता है कि किसी की नजर इसपर नहीं पड़े. झाड़ू पर पैर न लगाएं और न ही इसे घर से बाहर रखें. झाड़ू के नियम का पालन आप जरूर करें.

मंदिर में झाड़ू दान

मंदिर में झाड़ू दान करना शुभ माना गया है. ऐसे में आप चाहे तो दीपावली के दिन मंदिर में झाड़ू दान कर सकते हैं. या फिर किसी भी शुक्रवार के दिन इसे दान किया जा सकता है. बस इस बात का ध्यान रखें की किसी व्यक्ति को झाड़ू दान नहीं करना चाहिए. मंदिर में झाड़ू दान करने से ग्रह टल जाते हैं.

झाड़ू का मुंह किधर होना चाहिए?

झाड़ू का हमेशा लेटाकर रखना चाहिए. अगर इसे खड़ा रखते हैं तो इसका मुंह नीचे की तरफ होना चाहिए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here